Schizophrenia सिजोफ्रेनीया या मनोविदलता : एक भयानक बीमारी कहीं आपके दिमाग में तो नहीं आते ऐसे विचारJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Wednesday, February 10, 2021

Schizophrenia सिजोफ्रेनीया या मनोविदलता : एक भयानक बीमारी कहीं आपके दिमाग में तो नहीं आते ऐसे विचार

Schizophrenia

Schizophrenia सिजोफ्रेनीया या मनोविदलता : एक भयानक बीमारी 

Written by Ravishankar 

क्या है सीजोफ़्रेनिया  (मनोविदलता) What is Schizophrenia?


क्या आप भूतों पर विश्वास करते है ? आज हम एक ऐसी  मानसिक बीमारी के बारे मे बात करने जा रहे है जिसे ‘भूतों का साया’ भी कहा जाता है। 
सीजोफ़्रेनिया एक मानसिक विकार है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति मे हो सकता है । यह बीमारी अब तक की सबसे रहस्यमयी बीमारी है। इस बीमारी के बारे मे बहुत ही कम लोगों को पता है और इसका इलाज भी नही है। 

आखिर किन कारणों से  होता है सीजोफ़्रेनिया?


अब तक वेज्ञानिकों को इस बीमारी के बारे मे जो पता चला है उस हिसाब से इस बीमारी के कई आनुवांशिक , मानसिक , शारीरिक तथा पारिवारिक व सामाजिक कारण हो सकते है लेकीन इनमे सबसे सामान्य है टेंसन या नींद की कमी ज्यादा अकेलापन , पारिवारिक व आर्थिक तंगी आदि कारण हो सकते है । 

Symptoms आखिर कैसे पता लगाए इस बिमारी के बारे मे ?


हमारे आस पास बहुत सारे लोग रहते है तथा जिन्हे हम जानते है तो आखिर कैसे मालूम करे की इस बीमारी से कौन पीड़ित है । इस बीमारी का सामान्य लक्षण यह है की इससे पीड़ित व्यक्ति को अजीबो – गरीब आवाज़े सुनाई देती है। तथा डबल्यूएच एक वहम की ज़िंदगी जीता है । इसे आमतौर पर भूतों का साया भी कहते है और अंध विश्वास के चलते उस व्यक्ति को हम किसी तांत्रिक के पास ले जाते है। इन सब के अलावा अगर कोई व्यक्ति हमेशा अकेला रहता है या ज्यादा चिड्छिड़पन, बात-बात पर गुस्सा करना, हर चीज को सक की नजर से देखना , हर किसी को अपना दुशमन समझना आदि इसके लक्षण होते है। 


क्या इलाज है  सीजोफ़्रेनीय बिमारी का Treatment?


अगर हमे पता चल जाए की किसी व्यक्ति को यह मानसिक बीमारी हो गई है तो सबसे पहले किसी मनोवेज्ञानिक या मनोचिकित्सक की सलाह ले किसी तांत्रिक के  चक्कर मे न पड़े । ऐसे व्यक्ति को कभी अकेला न छोड़े और हमेशा उसके साथ मित्रतापूर्वक पेश आए । ऐसे व्यक्ति को कोई ऐसी वस्तु न दिखाए जिससे उसे डर लगे तथा टेंशन या तनाव हो। इसके अलावा उसे अलग – थलग न करके एक खुशहाल और सुखी  जीवन जीने दे। 

कैसे बचें इस भयानक बिमारी से How to avoid?


सिजोफ्रेनिया एक ऐसी स्थिति है जो सारी जिंदगी रहती है, हालांकि कैटेटोनिक लक्षण हमेशा रहे ऐसा जरूरी नहीं है। सिजोफ्रेनिया के मरीजों को एक स्थायी आधार पर उपचार की आवश्यकता होती है । यहां तक ​​कि जब लक्षण गायब हो जाये और रोगी को लगने लगे वे बेहतर हो गए हैं। सभी प्रकार के सिजोफ्रेनिया का इलाज एक ही तरीके से किया जाता है। बीमारी के तथ्यों, गंभीरता और लक्षणों के आधार पर इसके इलाज के तरीकों में अंतर हो सकता है।
इसका कोई इलाज तो नही पर फिर भी कुछ बचाव के उपाय है जिन्हे अपना कर हम इससे दूर रह सकते है ।
सबसे पहले हमे अपना मानसिक संतुलन बनाए रखना है । छोटी-छोटी बातों पर चिडचिडापन नही रखना चाहिए । क्रोध को कम करना चाहिए आदि कुछ उपाय है जिससे हम इस बीमारी से बच सकते है ।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad