वेलेंटाइन डे से पहले ये सात दिन, जानिए कब कौन सा दिन है खास Valentine Day best shayari wishes, sms, message, quotes in hindiJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Wednesday, February 10, 2021

वेलेंटाइन डे से पहले ये सात दिन, जानिए कब कौन सा दिन है खास Valentine Day best shayari wishes, sms, message, quotes in hindi

Valentine's day
Valentine's day


Valentine Day best shayari wishes, sms, message, quotes in hindi.





वैलेंटाइन डे हिंदी शायरी, Happy Valentine's Day 2021 Hindi Shayari (Valentine Day Shayari in Hindi)
वैलेंटाइन डे की शायरी, रोज डे की शायरी,प्रपोज डे की शायरी, चाकलेट डे की शायरी,टेडी बियर डे की शायरी,
किस डे की शायरी,हग डे की शायरी,प्रोमाइज डे की शायरी
वैलेंटाइन्स डे हिंदी शायरी, वेलेंटाइन डे शायरी 2021, वैलेंटाइन्स डे के लिए शायरी कलेक्शन, वैलेंटाइन डे प्रेम संदेश, 14 फरवरी शायरी।
Happy valentine's day 2021,
 shayari in hindi for lovers, Top best valentine day shayari in hindi, Valentines day hindi shayari, Pyar  bhari shayari, best shayari for valentine day 2021, Romantic valentine day shayari hindi, Valentine day shayari image, Valentine day love shayari status for boyfriend, girlfriend, husband, wife, Valentine day wishes, sms, message, quotes in hindi.


प्रेम संसार की सबसे  खूबसूरत चीज है कोई भी इंसान अपने जीवन में प्रेम के लिए सबकुछ दांव पर लगा देता है। हालांकि प्रेम अपने आप में विस्तृत और विशाल शब्द है प्रेम की भावात्मक अभिव्यक्ति और अनुभूति है जिसका संबंध मन और आत्मा से होता है। इसलिए प्रेम परिवार, माता-पिता, प्रकृति जीव-जन्तु या भौतिक वस्तुओं से भी होता है जिसे हम लगाव कहते हैं। यही लगाव जब परिवार और अपनों से होता है तो यह वात्सल्य भाव,और अपनापन कहलाता है । लेकिन जब अन्य किसी वस्तुओं से सर्वार्थ के लिए। होता है तो उसे आकृषण तथा आवश्यकता कहा जाता है।
लेकिन आज हम बात कर रहे हैं उस प्रेम की जिसे हम प्यार कहते हैं जो अक्सर दो विपरीत लिंगी मनुष्यों में होता है। वर्तमान के परिदृश्यों में प्यार शब्द सुनते ही हमारे जहन में एक स्त्री और एक पुरुष आता है। जिससे हम प्यार कि भाषा में उन्हें प्रेमिका,प्रियसी तथा प्रेमी-प्रेमिका आदि नामों से बतलाते हैं। हालांकि इतिहास और वर्तमान में प्यार शब्द केवल एक प्रेमी और प्रेमिका के बीच के राग-अनुराग , शारीरिक सौन्दर्य के आकृषण,चाहत तथा दो विपरीत लिंगी मनुष्यों के बीच के इश्क और मोहब्बत के एक संबंधों में सिमटकर रह गया है। तथा इसी प्यार और मोहब्बत से दो विपरीत लिंगियों के बीच जीवन भर साथ रहने ,संभोग करने तथा संतान सुख प्राप्त करने का आधार बनता है। इसलिए प्रेम और प्यार को सबसे अधिक मान्यता दो विपरीत लिंगी मनुष्यों को देने में कोई हर्ज नहीं है। हालांकि प्रेम प्यार एक खुबसूरत अनुभूति है जिसका कोई दायरा नहीं होता।

तो आज बात करते प्रेम और प्यार के उस खुबसूरत अहसास की जो आज दुनिया में हर किसी व्यक्ति के जीवन का अहम और खास भुमिका अदा करता है। तो इस अहसास को हम एक दिन के रूप में मनाते हैं यह दिन वेलेंटाइन डे Valentine Day के नाम से मनाया जाता है तथा यह दिन दुनिया के प्रेमी-प्रेमिका को समर्पित है जो एक दूसरे को हद से ज्यादा चाहते हैं उन दोनों के बीच में बेइंतहा मोहब्बत और लगाव है या यह शुरू हो रहा है।

वेलेंटाइन डे का इतिहास 


वेलेंटाइन डे st. संत वेलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है हालांकि sant संत वेलेंटाइन को लेकर एक मत नहीं है इसे लेकर कई कहानियां प्रचलित हैं लेकिन सबसे ज्यादा प्रचलित कहानी रोमन राजा क्लॉडियस और संत वेलेंटाइ की है। क्लॉडियस ने अपने सैनिकों की शादी पर रोक लगा दी थी लेकिन संत वेलेंटाइन ने कई सैनिकों को शादी के लिए तैयार किया और उनकी शादी पर कराई। इससे नाराजा होकर राजा ने संत वेलेंटाइन को 14 फरवरी वर्ष 269 ईस्वी में फांसी पर चढा दिया था।उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है।
हालांकि यह भी कहा जाता है कि संत वैलेंटाइन ने जेल में रहते हुए जेलर की बेटी को खत लिखा था, जिसमें अंत में उन्होंने लिखा था "तुम्हारा वैलेंटाइन." इसलिए यह दिन मनाया जाता है।


वेलेंटाइन डे की शुरुआत कब और कैसे हुई?


यह त्योहार एक रोमन त्योहार से आगे बढ़ा। रोम में एक त्योहार मनाते थे जिसका नाम था ‘Lupercalia’ इस समय वहां गर्मियों का मौसम शुरू होता है। इस त्योहार में लड़के एक बॉक्स से लड़कियों के नाम की चिट्टी निकालते थे। त्योहार के दौरान ये जोड़े गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड(प्रेमी-प्रेमिका) बनते थे और कई बार विवाह भी कर लेते थे। बाद में वहां के चर्च ने इसे क्रिश्चियन त्योहार के रूप में और संत वेलेंटाइन की याद में मनाने लगे। इसके बाद लोग अपने प्रेम का इजहार करने के लिए संत वेलेंटाइन का नाम इस्तेमाल करने लगे। धीरे धीरे यह दिन आज प्रेम इजहार का द्योतक बन गया है आज कल इस दिन को प्रेमी-प्रेमिका की फिलिंग (अहसास) को व्यक्त करने के रुप में मनाया जाता है। इसलिए दुनिया के हर देश में यह दिन विभिन्न प्रेमी-प्रेमिका तथा लड़के लड़कियां अपने प्रेम संबंधों को व्यक्त करने के लिए विभिन्न तरीकों से मनाते हैं जिसमें कार्ड्स गिफ्ट देकर, मिठाई खिलाकर, गुलाब देकर, रोमांटिक डेट, दोस्तों के साथ समय बिताकर, इसके अलावा भी इसे मनाने के कई तरीके हैं। रोमांटिक डिनर या लंच पर जा कर , चुंबन लेकर, उपहार देकर, या किसी रोमांटिक स्थान पर समय बिताकर एक दूसरे को खुबसूरत और पसंदीदा तरीके से प्रपोज करके मनाने की परम्परा है।
हालांकि वेलेंटाइन डे लड़का या लड़की किसी एक लिए नहीं बल्कि दोनो के लिए होता है। इसे दोनो ही मनाते हैं। यह त्योहार केवल जोड़ों के लिए नहीं प्यार के लिए मनाया जाता है वो प्यार किसी के लिए भी हो सकता है।
यह दिन दुनिया के विभिन्न देशों में अलग-अलग ढंग से फैमस है जहां चीन में यह दिन 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' प्यार में डूबे दिलों के लिए खास होता है, वहीं जापान व कोरिया में इस पर्व को 'वाइट डे' का नाम से जाना जाता है। इतना ही नहीं, इन देशों में इस दिन से पूरे एक महीने तक लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं और एक-दूसरे को तोहफे व फूल देकर अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं।

वेलेंटाइन डे से पहले ये सात दिन Seven Days Before Valentine day


वेलेंटाइन डे का मुख्य दिन तो 14 फरवरी है लेकिन यह इस दिन से सात दिन पहले ही शुरू हो जाता है। दुनिया भर के प्रेमी-प्रेमिकाओं तथा प्यार में डूबे आशिकों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। हर वर्ष की 14 फरवरी को मनाया जाने वाला र्यह दिन 7 फरवरी को ही शुरू हो जाता है यह सात दिन अलग अलग नामों और प्यार के इजहार के रूप में मनाये जाते हैं। वेलेंटाइन डे के मुख्य दिन 14 फरवरी सहित यह आठ दिन अपने आप में खास है जो विभिन्न प्रकार के इजहार तथा तरीके से सेलिब्रेट किए जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि यह दिन कौन कौन से हैं जो वेलेंटाइन डे के पहले मनाये जाते हैं।



7 फरवरी  पहला दिन रोज (गुलाब )डे


7 फरवरी को रोज डे मनाने के साथ वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत होती है। इस दिन प्रेमी अपनी प्रेमिका को गुलाब का फूल भेंट करता है। जिसमें लाल गुलाब लड़कियों को ज्यादा पसंद आता है। इस दिन का खास तोहफा गुलाब है। दरअसल गुलाब ताजगी, सुगंध और प्रेम की चिरस्थायी सुंदरता का प्रतीक है। इसलिए इस दिन विशेष रंगों के गुलाब प्रेमी एक दूसरे को उपहार स्वरूप देकर प्यार जताते हैं।


शायरी

Rose day
Rose day



तुम्हे मेरी मोहब्बत का पहला अहसास कबुल हो 
दिल में जगी एक उम्मीद का किस्सा कबुल हो
करता हूं बेइंतहा प्यार तुम्हारी हर अदा से
इसलिए रोज डे का यह पहला गुलाब कबुल हो।।

Happy 🌹 Rose Day



8 फरवरी दूसरा दिन प्रपोज(इजहार) डे


रोज डे मनाने के बाद दूसरे दिन 8 फरवरी को प्रपोज डे मनाया जाता है। इस दिन प्यार का इजहार किया जाता है प्रेमी एक दूसरे को प्रपोज करते हैं तथा यह जाहिर करते हैं कि वे एक-दूसरे को बेइंतहा मोहब्बत और अनुराग करते हैं। यह अपने प्यार को कबूल करने का दिन है। इस पार्टनर एक दूसरे के लिए कुछ फूल, केक आदि लेकर जाते हैं।

शायरी

Happy propose Day
Happy propose Day



दिल को सिर्फ तुम ही मंजूर हो
लाखों में एक तुम ही वो हुजुर हो
जिसपर आया है दिल पहली बार
दुआ करते हैं यह पहला और आखिरी सुरूर हो।।

Happy propose Day


9 फरवरी तीसरा दिन - चॉकलेट डे


9 फरवरी को हर साल चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन अपने पार्टनर को कुछ मीठा और स्वादिष्ट खिलाते हैं।इस दिन स्वादिष्ट  चॉकलेट्स खिलाने की परम्परा है,इस दिन प्रेमी युगल एक दूसरे शानदार  क्रीम और ट्रफल्स वाली चाकलेट खिलाते हैं।


शायरी

chocolate Day
Chocolate Day



चांद को चांदनी का क्या पैगाम दें
दिल में जगी हर आस को क्या अंजाम दें
तुम्हारी खुबसूरत मोहब्बत को क्या उपहार दें
प्यार के इस दिलकश अंदाज को 
चलो आज चाहत भरी  इस  चाॅकलेट से मिठास दें।।

Happy chocolate Day


10 फरवरी चौथा दिन - टेडी बियर डे


10 फरवरी को वैलेटाइन वीक के दौरान टेडी डे मनाया जाता है। दरअसल टेडी बीयर बचपन की यादों को वापस लाने वाला दिन होता है।  बचपन जैसी खुशियां मनाने के लिए प्रेमी युगल एक दूसरे को टेड़ी बियर (भालू खिलौना) भेंट करते हैं  जिससे यह अहसास होता है कि खुशियां एक दूसरे को बांट रहे।

शायरी

teddy bears Day
 teddy bears Day



बेहद खास हो तुम मेरी जिंदगी के सफर में
भूल ना जाना मेरी यादों को इस दुनिया की भीड़ के पीछे।
इसलिए दी  है यह खास यादगार निशानी
तुम बचपन की तरह इसे रखना तकिये के नीचे ।।

Happy teddy bears Day



11 फरवरी पांचवां दिन - प्रॉमिस(वादा) डे


11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन संकल्प लिया जाता है कि यह प्रेम हमेशा कायम रहेगा। इस दिन  वादा करते हैं  कि इस प्रेम के पवित्र रिश्ते को हमेशा के लिए निभाने का हर संभव प्रयास करेंगे। इस दिन अपने प्यार को कुछ उपहार भी देते हैं।

शायरी


Promise Day
Happy Promise Day



भूल नहीं जाना कभी हमें चाहे कोई भी हो गम
दुनिया की भीड़ में चुराकर निगाहें
बेवफा नहीं होना मेरे हम दम
इसलिए आज वादा करते हैं हाथों में हाथ लेकर
मर कर भी यह प्यार ना होगा कम।।
Happy Promise Day

चलो आज खामोश प्यार को इक नाम दे दें,
अपनी मुहब्बत को इक प्यारा अंज़ाम दे दें
इससे पहले कहीं रूठ न जाएँ मौसम अपने
धड़कते हुए अरमानों एक सुरमई शाम दे दें


12 फरवरी छठा दिन- हग(आलिंगन) डे


12 फरवरी को (हग hug) आलिंगन डे मनाया जाता है। इसमें अपने प्यार को एक दिलचस्प, सुंदर अभिव्यक्ति के साथ महसूस किया जाता है। गले लगकर इस दिन प्रेमी युगल अपनी चाहत को शारीरिक स्पर्श  से महसूस करते हैं। 
एक दूसरे को बांहों में लेकर प्यार की सुखद अनुभूति को जाहिर किया जाता है।


शायरी

hug Day
 hug Day



तेरी सांसों की डोर से बंधे हर धड़कन मेरी
तेरी आंखों के दरम्यां खिल उठे खुशियां मेरी
आ तुझे बाहों में भर के करूं प्यार
तेरे बदन की खुशबू से महक उठे जिन्दगी मेरी।।
Happy hug Day

हसरतें हैं बहुत मगर
तुमसे मैं क्या कहूं
लेके बाँहों में मैं तुम्हें
प्यार करता रहूं
ख्वाहिशें हैं बहुत मगर
तुमसे मैं क्या कहूं
हद से आगे गुजर के भी
अब मुहब्बत करूं

13 फरवरी सातवां दिन - किस(चुम्बन) डे


13 फरवरी को किस डे मनाया जाता है। इस दिन नए प्रेमी पूरी जिंदगी साथ रहने तथा अपने प्रेम के आकर्षण और चाहत को बयां करने के लिए एक दूसरे को खूबसूरत  चुंबन करके बेइंतहा प्यार  का अहसास करते हैं। होंठों के इस खूबसूरत स्पर्श से प्रेमी-प्रेमिका को चाहत और मोहब्बत का खूबसूरत एहसास होता है।


शायरी

Kiss Day
Kiss Day



मिल जाए आज होंठों की लकीरें 
तो दिलों के तार जुड़ जाएं
चुम लूं आज लब तेरे
तो यह मोहब्बत आबाद हो जाएं।।

Happy Kiss Day

काश मेरे होंठ तेरे होंठों को छू जाए
देखूं जहा बस तेरा ही चेहरा नज़र आए
हो जाए हमारा रिश्ता कुछ ऐसा
होंठों के साथ हमारे दिल भी जुड़ जाए
Happy Kiss Day

वेलेंटाइन वीक का आखिरी दिन वेलेंटाइन्स डे


14 फरवरी को वेलेंटाइन सप्ताह का आखिरी दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। इय दिन पार्टनर्स के लिए बहुत खुशी का दिन होता है। प्रेमी युगल दिन ढेर सारे गिफ्ट और प्रेम निशानियां भेंट करते हैं। तथा अपने प्यार को परवान देते हैं। साथ में भोजन करते हैं तथा अपने भावी जीवन में कोई फैसला निश्चित करते हैं।

शायरी


करनी है रब से एक गुज़ारिश
तेरे प्यार के सिवा कोई बंदगी ना मिले
हर जन्म में प्यार हो तुम जैसा
या फिर कभी ज़िन्दगी ही ना मिले।।

Happy Valentine's Day

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad