T20 World Cup 2024, India vs Australia आज आस्ट्रेलिया हारी या बारिश से मैच रद्द हुआ तो अफगानिस्तान की खुलेगी किस्मत Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Monday, June 24, 2024

T20 World Cup 2024, India vs Australia आज आस्ट्रेलिया हारी या बारिश से मैच रद्द हुआ तो अफगानिस्तान की खुलेगी किस्मत

T20-world-cup-Ind-vs-aus-super-eight
Ind vs Aus Super eight Match 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सुपर 8 का अहम मुकाबला तीन टीमों की क़िस्मत का फैसला 


T20 World Cup 2024, India vs Australia वर्ल्ड कप 2024 का 51वां मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोमवार, 24 जून को खेला जाएगा। यह मैच सुपर 8 के राउंड का अहम मुकाबला होगा क्योंकि अगर आस्ट्रेलिया की हार होती है तो अफगानिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के द्वार खुल जायेंगे। बता दें कि दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला डैरन सैमी राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के पिच पर खेला जाएगा पिच रिपोर्ट की बात करें तो डेरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम, ग्रोस आइलेट, सेंट लूसिया की पिच संतुलित है। पिछले 20 मैचों में इस स्थान पर पहली पारी का औसत स्कोर 115 रन है। इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अपने 40% मैच जीते हैं, इसलिए यहां टॉस से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। टॉस जीतने वाली टीम आज मैदान की स्थिति के आधार पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी का फैसला कर सकती है।हालांकि इस मैच पर बारिश का भी खतरा मंडरा रहा है। इसलिए इसके परिणाम के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।

आस्ट्रेलिया को हर हाल में चाहिए जीत


आस्ट्रेलिया इस मैच को हर हाल में जीतना चाहेगी क्योंकि आस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना हो तो यह मैच अच्छी खासी रन रेट से जीतना होगा क्योंकि दूसरे मैच में अगर अफगानिस्तान बांग्लादेश को बड़े अंतर से हराती हैं तो आस्ट्रेलिया के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अगर यह मैच बारिश से धुल जाता है तो आस्ट्रेलिया के लिए बुरा संकेत होगा अफगानिस्तान बांग्लादेश को हराकर सीधा सेमीफाइनल में पहुंच सकती है।



सेमीफाइनल मुकाबला बारिश से धुला तो ग्रुप की शीर्ष टीम पहुंचेगी सीधे फाइनल में 


सेमीफाइनल के लिए कोई रिजर्व डे नहीं रखा गया है। दूसरा सेमीफाइनल अगर बारिश के कारण रद्द होता है तो सुपर-8 ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी। बता दें, दूसरा सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार 27 जून रात 8:30 बजे शुरू होगा और माना जा रहा है कि टीम इंडिया दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। ऐसे में टीम इंडिया के लिए यह मैच काफी अहम है।हालांकि, इस पर मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। इसलिए भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मैच भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह मैच बारिश से रद्द होता है तो टीम इंडिया के 5 अंक हो जाएंगे और वह पोइंट टेबल पर शीर्ष पर रहेगी। वहीं आस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मुकाबला जीतना बहुत जरूरी है।


टीम इंडिया भी सेमीफाइनल से हो सकती है बाहर लेकिन समीकरण है मुश्किल 


हालांकि लगभग तय कि वर्तमान पोइंट टेबल की स्थति से भारत का सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना काफी मुश्किल है। यह तभी संभव है जब ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत को 41 या इससे ज्यादा रन से हरा दे और साथ ही अफगानिस्तान की टीम बांग्लादेश को 83 या इससे ज्यादा रन से हराए। हालांकि क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं माना जाता लेकिन एक साथ इन दो शर्तों का पूरा हो पाना काफी मुश्किल है।

अफ़ग़ानिस्तान के पास है सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका



अगर ऑस्ट्रेलिया आखिरी मैच में टीम इंडिया को हरा देती है तो फिर अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। अफगानिस्तान को बांग्लादेश पर 40 या इससे ज्यादा रन से जीत हासिल करनी होगी।
अगर भारत और बांग्लादेश की टीम अपना-अपना आखिरी लीग मैच जीत लेती है तो भारतीय टीम 6 पॉइंट्स के साथ नंबर-1 पर रहेगी। फिर ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश तीनों के 2-2 पॉइंट्स होगे। इस स्थिति में नेट रन रेट से दूसरे सेमीफाइनलिस्ट का फैसला होगा।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad