T20 World Cup Super Eight:दोनों ग्रुप में सेमीफाइनल की रेस रोमांच के चरम पर आस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत के बाद का पूरा गणित Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, June 23, 2024

T20 World Cup Super Eight:दोनों ग्रुप में सेमीफाइनल की रेस रोमांच के चरम पर आस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत के बाद का पूरा गणित

T20-World-Cup-super-eight-Semifinals
Thrill in the race to reach the semi-finals 



T20-World-Cup-2024-Semifinals-Super-8- रोमांच के दौर में सुपर 8 राउंड सेमीफाइनल के लिए होगी रन रेट अहम 


POV -• सुपर 8 में दोनों ग्रुपों में सेमीफाइनल में पहुंचने की होड़ में रोमांच।
Thrill in the race to reach the semi-finals in both the groups in Super 8.
• अफगानिस्तान का उलटफेर, आस्ट्रेलिया की हार के बाद ग्रुप A में रोमांच और रन रेट 
Thrill and run rates in Group A after Afghanistan upset and beat Australia
•ग्रुप B में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच जद्दोजहद तीनों टीमों में कोई भी दो टीमें पहुंच सकती है सेमीफाइनल में।
Struggle between England and West Indies in Group B
• आस्ट्रेलिया अफगानिस्तान से पहली बार हारा, इतिहास का सबसे बड़ा उलटफेर 
 Australia lost to Afghanistan for the first time, the biggest upset in history

ग्रुप ए और बी में सेमीफाइनल के लिए इन टीमों में रहेगी रोमांचक जंग 


T20 वर्ल्ड कप 2024 के अंतिम दौर सुपर 8 के मुकाबले दिनों-दिन रोमांचक होते जा रहे आठ टीमों के अपने अपने हर मैच में जीत और हार बड़ा उलटफेर कर रही है वहीं रन रेट भी अंतिम दौर में मुख्य भूमिका अदा करेगी।
20-20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप स्टेज में जहां पाकिस्तान जैसी मुख्य टीम संयुक्त राज्य अमेरिका से हार कर बार हो गई वहीं अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने अपने शानदार खेल के दम पर सुपर 8 में प्रवेश किया। सुपर 8 के A ग्रुप में भारत, आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश है वहीं ग्रुप B में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। आइए जानते हैं कि अब तक हुए सुपर एट के मुकाबलों में कौनसी टीम किस पायदान पर है? किन किन टीमों की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना है? तथा सेमीफाइनल की होड़ में यह ट्रुनामेंट कितना रोमांचक बना हुआ है?

Position of teams in Group A in the race for the semi-finals सेमीफाइनल की दौड़ में ग्रुप A में टीमों की स्थति 


ग्रुप A में अभी तक सभी टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं टीम इंडिया अफगानिस्तान और बांग्लादेश को हराकर पोंइट टेबल परश पहले पायदान पर है वहीं टी20 विश्व कप 2024 के 48वें मैच में अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को अप्रत्याशित रूप से उलटफेर करते हुए पहली बार हरा दिया। यह सुपर-8 का अहम मुकाबला था ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने 148 रन बनाए। अफगानिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फिर तुफानी अंदाज में दिखे दोनों ओपनर्स ने अर्धशतक बनाए इस प्रकार गुरबाज और जादरान ने शतकीय साझेदारी बनाई। बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया टीम में मैक्सवेल के अलावा कोई बल्लेबाज खास प्रर्दशन नही कर पाया नतीजन ऑस्ट्रेलियाई टीम 127 रन पर सिमट गई। इस प्रकार अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर करते हुए आस्ट्रेलिया 21 रनों को हराया साथ ही सेमीफाइनल की होड़ को रोमांचक बना दिया l यहां पोंइट टेबल में दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया के दो मैचों में 2 अंक +0.223 की रन रेट हैं वहीं तीसरे स्थान पर अफगानिस्तान के 2 मैचों में 2अंक और -0.650 की रन रेट हैं। वहीं चौथे स्थान पर बांग्लादेश के 0 अंक वह -2.489 की रन रेट हैं आगे भारत और आस्ट्रेलिया का मैच है अगर यहां भारत जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया इस वर्ल्ड कप से बाहर हो सकता है। क्योंकि एक मैच बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच होना है यहां अफगानिस्तान जीत जाता है तो आस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए को हर हाल में टीम इंडिया को हराना होगा। अगर अफगानिस्तान हार जाता है तो आस्ट्रेलिया सीधा सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा क्योंकि आस्ट्रेलिया की रन रेट अफगानिस्तान से बेहतर है अगर आस्ट्रेलिया भारत से जीत भी जाता है तो अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए बांग्लादेश पर विशाल अंतर से जीत दर्ज करनी होगी जो बहुत मुश्किल काम हैं इस प्रकार अफगानिस्तान से आस्ट्रेलिया की हार से आस्ट्रेलिया की राह कठिन हो गई है अब आस्ट्रेलिया को भारत से हर हाल में जीतना होगा। 24 जून को भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का मैच हैं यहां आस्ट्रेलिया के लिए करो या मरो की स्थति बन जाएगी।
 ग्रुप ए के कुल मिलाकर गणित की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान दोनों के दो-दो अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया को अपना आखिरी सुपर-8 मैच भारत के खिलाफ और अफगानिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है। दोनों ही टीमों को जीत की जरूरत होगी। दोनों के हारने पर नेट रन रेट का खेल आएगा।

Position of teams in Group B in the race for the semi-finals ग्रुप बी में सेमीफाइनल की रेस और टीमों की स्थति


T20 World Cup. 2024 के सुपर 8 में ग्रुप बी में साउथ अफ्रीका दो में से दो मैच जीत कर 4 अंक और +0.625 की रन रेट के साथ पोइंट टेबल में शीर्ष पर है अफ्रीका ने इंग्लैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका को हराया है। वहीं दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज 2 मैचों में एक जीत के साथ 2 अंक और +1.814 की रन रेट के साथ मौजूद हैं गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के साथ वेस्ट इंडीज ने आधे ओवरों में ही जीत दर्ज की इसलिए वो बेहतरीन रन रेट के साथ दुसरे स्थान पर हैं। इंग्लैंड दो मैचों में एक जीतकर पोइंट टेबल में 2 अंक और 0+0.412 की रन रेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। यहां सेमीफाइनल की होड़ में तीनों टीमों के बीच रन रेट की जद्दोजहद रहेगी।
साउथ अफ्रीका का मैच अब वेस्टइंडीज के साथ है यहां वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हाल में जीतना होगा। वहीं इंग्लैंड का मैच संयुक्त राज्य अमेरिका (USA ) से यहां इंग्लैंड जीत जाता है तो इंग्लैंड के 4 अंक हो जायेंगे । अगर बाद में वेस्टइंडीज साउथ अफ्रीका से जीत जाती है तो वेस्टइंडीज के भी चार अंक हो जायेंगे अगर ऐसा होता है तो सेमीफाइनल में क्वालीफाई के लिए रन रेट का अहम योगदान रहेगा। साउथ अफ्रीका भले ही वह शीर्ष पर है लेकिन आगे की राह में अफ्रीका के लिए भी अनिश्चितता है माना कि वेस्टइंडीज (WI) साउथ अफ्रीका (SA) को बड़े अंतर से हरा दें और उधर इंग्लैंड संयुक्त राज्य अमेरिका पर बड़ी जीत दर्ज कर दें तो अफ्रीका के लिए थोड़ी मुश्किलें पैदा हो सकती है। वेस्टइंडीज अगर साउथ अफ्रीका से हार जाती है तो उसके इंग्लैंड को संयुक्त राज्य अमेरिका से हारने की दुआ करनी होगी लेकिन डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड की यूएसए पर जीत की संभावना अधिक है इसलिए वेस्टइंडीज को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका को हर हाल में हराना होगा अगर ऐसा होता है तो इंग्लैंड के लिए मुश्किलें पैदा हो जाएगी इसलिए इंग्लैंड को पहले संयुक्त राज्य अमेरिका को विशाल अंतर से हराना होगा क्योंकि वेस्टइंडीज की रन रेट पहले से बेहतर है ग्रुप बी में USA लगभग सेमीफाइनल से बाहर है क्योंकि उसका रन रेट कम हैं।

दोनों ग्रुप में किसी भी टीम का शेष मैच अगर बारिश से धुल जाता है तो समीकरण बदल जायेंगे इसलिए सुपर आठ दौर के शेष मैच बहुत खास होने वाले हैं सुपर 8 दौर सेमीफाइनल की घोषणा से पहले रोमांच के चरम पर है।


No comments:

Post a Comment


Post Top Ad