T20 World Cup 2024 Pakistan: पाकिस्तान की वो चूक जिससे होना पड़ा वर्ल्ड कप से बाहरJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Monday, June 17, 2024

T20 World Cup 2024 Pakistan: पाकिस्तान की वो चूक जिससे होना पड़ा वर्ल्ड कप से बाहर

T20-world-cup-2024-pakistan-team
Pakistan cricket team T20 world cup 2024


T20 World Cup Super Eight Round पाकिस्तान का सफर 


आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। पाकिस्तान की ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप स्टेज पर ही बाहर हो गई। हालांकि पाकिस्तान 2009 की चैंपियन भी रह चुकी है लेकिन बाबर आज की अगुवाई में पाक टीम सुपर 8 में पहुंचने से चूक गई। यह दूसरा मौका जब पाकिस्तान ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई। बता दें कि पाकिस्तान का T20 वर्ल्ड कप में रोमांचक ही रहता है छोटी टीमों के सामने लड़खड़ाते हुए हर बार फाइनल और सेमीफाइनल तक का सफर तय कर देती है लेकिन इस बार के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के सुपर 8 में पहुंचने के सभी दरवाजे तब बंद हो गये जब आयरलैंड और अमेरिका का मैच बारिश से धुल गया। कुछ मौकों पर पाकिस्तान दो मैच हारकर भी सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली टीम बनी थी। पाकिस्तान का ऊटपटांग तरीके से खेलना और आगे जाकर बड़ी टीमों को हराने का चर्चा हमेशा मीडिया और क्रिकेट प्रेमियों के बीच खास रहा है। 2024 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम का नसीब भी खास नहीं रहा तो दूसरी तरफ खिलाड़ियों का प्रर्दशन भी खास नहीं रहा। पाकिस्तान टीम के प्रर्दशन का भी खास पैमाना नहीं है शुरुआत में लड़खड़ाने के बाद भी अचानक चौंकाने वाला प्रदर्शन कर क्रिकेट में रोमांच ला देती है लेकिन इस बार यह सब झूठ साबित हुआ और पाकिस्तान टीम अपने बोरिया बिस्तर बांध कर घर चली गई अब इस टीम को दो साल और इंतजार करना होगा। आइए जानते हैं वो गलतियां जिससे पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड कप से बाहर होना पड़ा।

पाकिस्तान टीम की वो एक चूक जो पड़ी भारी


पाकिस्तान का पहला मुकाबला ग्रुप ए में संयुक्त राज्य अमेरिका से हुआ था ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम की नवीन अनजान पिच पर हुआ। जहां पाकिस्तान को पहले संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने सुपर ओवर में हराया। फिर भारतीय टीम के हाथों उसे छह रनों से हार झेलनी पड़ी। बाबर सेना ने इसके बाद जरूर कनाडा और आयरलैंड के खिलाफ संघर्षपूर्ण जीत हासिल की। मगर यह सुपर 8 में पहुंचाने के लिए नाकाफी था। कुछ छोटी छोटी गलतियां जो अंत भारी पड़ी।

हैरिस रउफ की वो अंतिम गेंद 


पाकिस्तान और संयुक्त राज्य अमेरिका के मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए USA को जीत के लिए 160 रन चाहिए थे अंत के ओवरों में पाकिस्तान के गेंदबाजों ने वापसी करवायी अंतिम गेंद पर 4 रन चाहिए थे हैरिस रउफ को बस अंतिम गेंद पर बाउंड्री नहीं देनी थी कैसे भी करके एक गेंद सही फेंकनी थी लेकिन वो पाकिस्तान कर ना सका उस गेंद पर तीन रन भी आते तो भी कोई मसला नहीं था सामने के क्षेत्ररक्षकों को सीमा रेखा पर रखना था लेकिन यहां पाकिस्तान टीम नाकाम रही।

बाबर का मोहम्मद आमिर से सुपर ओवर करवाना


पाकिस्तान टीम ने संयुक्त राज्य अमेरिका से हारे हुए मैच को हालांकि मोहम्मद आमिर ही सुपर ओवर तक लाये थे लेकिन सुपर ओवर आमिर से करवाना बाबर आज़म के लिए उल्टा साबित हुआ। हालांकि आमिर के लिए यह मुश्किल था कि ठिकाने पर गेंदबाजी करें फिर भी पाकिस्तान इस सुपर ओवर में 10 से कम रन पर रोकता तो परिणाम अलग होता खैर संयुक्त राज्य अमेरिका की टीम का बेहतरीन प्रदर्शन आखिर मैच को अपने पक्ष में ले गया।


भारत के खिलाफ बुमराह की गेंंद पर रिजवान का शआॅट का प्रयास 



पाकिस्तान का संयुक्त राज्य अमेरिका से हारने के बाद भारत के खिलाफ दूसरे मैच में करो या मरो की स्थति बन गई थी लेकिन भारत के खिलाफ पाकिस्तान की जीत का अनुमान बहुत कम ही माना जाता है लेकिन इस करीबी मैच में पाकिस्तान की टीम ने बेहतरीन गेंदबाजी की हालांकि न्यूयॉर्क की इस पिच पर औसत स्कोर कम ही था लेकिन पाकिस्तान के गेंदबाजों ने टीम इंडिया को 119 रनों पर ही रोक दिया जो कि दोनों टीमों के बल्लेबाजी स्तर से 20-30रन कम था इस प्रकार यहां पाकिस्तान के पास जीतने का सुनहरा अवसर था हालांकि बुमराह की धारदार गेंदबाजी के कारण टीम इंडिया जीत गई लेकिन पाकिस्तान एक वक्त अच्छी स्थति में था जहां से आसानी से प्रति गेंद एक रन चाहिए था रिजवान क्रीज पर डटे थे यहां से मैच पाकिस्तान की तरफ था लेकिन जसप्रीत बुमराह की गेंंद पर रिजवान का आक्रमक प्रहार करने का प्रयास मंहगा पड़ा यहां से पाकिस्तान की बल्लेबाजी दबाव में आ गई यहां रिजवान को केवल बुमराह को सुरक्षित खेल कर सिंगल ही निकालने थे लेकिन रिजवान ऐसा कर ना सके और भारत ने यह मैच मात्र 7 रन से जीत लिया।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad