भगवान से आगे किंग कोहली भारत चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में शमी ने बांधा समा श्रेयस-विराट बने सितारेJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Thursday, November 16, 2023

भगवान से आगे किंग कोहली भारत चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में शमी ने बांधा समा श्रेयस-विराट बने सितारे

Wc-final-king-kohli-50-centuries
50 centuries in ODI king kohli


ODI world cup semifinals Live Score


एकदिवसीय विश्व कप जहां भारत मेजबानी कर रहा है वहां टीम इंडिया इस बार लगातार जीत का सिलसिला जारी रखते हुए सेमीफाइनल में न्युजीलैंड को 70 रनों से पटखनी देते हुए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप में फाइनल में जगह बना दी है । कप्तान रोहित शर्मा के पास कपिल देव और महेन्द्रसिंह धोनी की बराबरी करते हुए भारत को तीसरी बार चैंपियन बनाने का सुनहरा मौका है। भारत का इस विश्व कप में प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी हर मुकाबले में टीम इंडिया ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी।


क्रिकेट के भगवान से एक शतक आगे निकले विराट कोहली



मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में किंग विराट कोहली ने मात्र 106 गेंदों में 8 चौकों और 1 छ्क्के की मदद से अपना 50वां वनडे शतक पूरा किया। शतकों के इस अर्धशतक के साथ ही किंग कोहली ने क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले भारतीय बल्लेबाज मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का 49 ODI शतकों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए उनको पीछे छोड़ दिया है। साथ ही विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के साल 2003 वर्ल्ड कप में लगाए गए 673 रनों के आंकडे को पार किया। कोहली ने अपनी 50 वे वन-डे शतक की इस रिकॉर्ड तोड़ पारी में 113 गेंदों पर 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 117 रन बनाए।


सेमीफाइनल बना शमी फाइनल


भारतीय टीम के 397 रन का विशाल टारगेट का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी रही बीच-बीच में अच्छी साझेदारी हुई जिससे लगा कि न्युजीलैंड यह मुकाबला जीत भी सकती है लेकिन ऐसे में मोहम्मद शमी ने अपनी पहली बॉल पर छठे ओवर में डेवोन कॉन्वे (13 रन) का विकेट लिया। उन्होंने 8वें ओवर में रचिन रवींद्र (13 रन) को भी आउट कर न्यूजीलैंड टीम पर दबाव बनाया। शमी ने 33वें ओवर में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (69 रन) को आउट कर डेरिल मिचेल के साथ उनकी शतकीय साझेदारी को तोड़ा। यहां से भारत ने मैच में वापसी की। इससे पहले, कीवी टीम ने 32 ओवर में दो विकेट पर 219 रन बना लिए थे और विलियमसन और डेरिल मिचेल तीसरे विकेट के लिए 181 रन की पार्टनरशिप कर चुके थे। इस प्रकार शमी ने इस मैच में 7 विकेट चटकाए।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad