T-20 WC 2022:पाक के फाइनल में पहुंचने के बाद भारत की final में पहुंचने की प्रबलता तथा आंकड़ों के हिसाब से कौन है कप का दावेदारJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Thursday, November 10, 2022

T-20 WC 2022:पाक के फाइनल में पहुंचने के बाद भारत की final में पहुंचने की प्रबलता तथा आंकड़ों के हिसाब से कौन है कप का दावेदार

T-20 world cup final
T-20 world cup final 2022

T-20 WORLD CUP फाइनल में पहुंचीं पाकिस्तान 


टी-20 वर्ल्ड कप 2022 की पहली फाइनलिस्ट में पहली टीम पाकिस्तान बन गई जिसने फाइनल मुकाबला खेलने की दावेदारी मुक्कमल कर ली है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है।
सिडनी में खेले गए पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। इतिहास गवाह है कि सिडनी में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम हमेशा जीतती है लेकिन पाकिस्तान ने यह दिखा दिया कि लक्ष्य का पीछा करते हुए भी यहां मैच जीता जा सकता है। न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को जीत के लिए 153 रनों का टारगेट दिया। डेरेल मिचेल की 53 और केन विलियमसन की 46 रनों की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड बड़ी मुश्किल इस टारगेट तक पहुंच पाया। 
पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाजों ने शतकीय साझेदारी कर के इस जीत की नींव रखी, जिसके बाद ये जोड़ी T20 विश्व कप मैचों में 3 शतकीय साझेदारी करने वाली पहली पहली जोड़ी बन गई। न्यूजीलैंड ने 152 रन बनाए थे। बाबर आजम 52 गेंदों पर 53 रन बना कर ट्रेंट बोल्ट का शिकार बने। न्यूजीलैंड ने खराब फील्डिंग की और रिव्यूज भी गँवा दिए। मोहम्मद रिजवान ने 43 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली। वो भी बोल्ट का शिकार बने। 
पाकिस्तान की घातक गेंदबाजी के सामने न्युजीलैंड बड़े स्कोर तक पहुंचने में असफल रही। लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत शानदार रही रिजवान और बाबर आज़म के बीच शतकीय साझेदारी हुई तथा दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारियां खेली जिसकी बदौलत पाकिस्तान ने यह लक्ष्य आसानी से प्राप्त कर लिया। मैन आफ द मैच रहे रिजवान ने शानदार बल्लेबाजी की। ग्रुप ए में न्यूजीलैंड फाइनल की पक्की दावेदार टीम मानी जा रही थी लेकिन पाकिस्तान ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अब पाकिस्तान को फाइनल में दूसरे सेमीफाइनल में भारत बनाम इंग्लैंड में से जीतने वाली टीम से खेलना है। आइए जानते हैं कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच में किसका पलड़ा भारी है। तथा फाइनल में अगर भारत पाकिस्तान आमने-सामने होते हैं तो आंकड़े और मौजूदा टीमों की ताकत से कौन वर्ल्ड कप का दावेदार माना जा रहा है।
 

लड़खड़ाते हुए पाकिस्तान चमत्कारिक रूप से पहुंचा सेमीफाइनल में


पाकिस्तान टीम का सेमिफाइनल में पहुंचना अपने आप में हैरतअंगेज है टी ट्वेंटी विश्व कप में लगभग बाहर होने की कगार पर जाकर पाकिस्तान ने सेमिफाइनल का रास्ता तय किया है। पाकिस्तान की इस वर्ल्ड कप में शुरूआत बेहद खराब रही थी लेकिन अजीबोगरीब मामले में पाकिस्तान ने आखिरी फाइनल तक का सफर भी तय कर दिया। पाकिस्तान की इस वर्ल्ड कप में सफर की बात करें तो वह पहला मैच भारत से 4 विकेट से हार गया था फिर दूसरे मैच मैच जिम्बाब्वे से रोमांचक 1 रन से हार गया यहां लगभग पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हो गया था इस समय पाकिस्तान को अपने शेष तीन मैचों में जीत तथा साऊथ अफ्रीका की भारत से हार की उम्मीद थी लेकिन भारत साउथ अफ्रीका से हारकर पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फेर दिया लेकिन इस समय पाकिस्तान ने नीदरलैंड्स पर 6 विकेट से जीत दर्ज की तथा साउथ अफ्रीका 33 रनों से हरा दिया अब यहां पाकिस्तान के सामने कठीन समीकरण बन गया की अफ्रीका नीदरलैंड्स से हारे तथा वह बांग्लादेश को हराए। वैसा ही हुआ एक रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड्स ने बड़ा उलटफेर कर अफ्रीका को हरा दिया तथा पाकिस्तान ने अगले मैच में 
बांग्लादेश 5 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गया। फिर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड-को 7 विकेट से हरा कर  13 नवंबर को होने वाले फाइनल का टिकट कटवा दिया। 

दूसरे सेमीफाइनल में किसका पलड़ा भारी


दुसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाना है इस समय टीम इंडिया की ताकत उनकी मजबूत बल्लेबाजी है जिसमें विराट कोहली और सूर्य कुमार यादव की फोर्म भारत की सबसे मजबूत ताकत है भारत की सलामी जोड़ी पावर प्ले में शानदार शुरुआत कर दें तथा कोहली का बल्ला चल जाए तो इंग्लैंड के लिए मुश्किलें पैदा हो सकती है। हालांकि आस्ट्रेलिया की पिचों पर भारत के लिए इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को हराना आसान काम तो नहीं है दूसरी तरफ इंग्लैंड की बल्लेबाजी में काफी गहराई है। बटलर जैसे तूफानी बल्लेबाज आईपीएल में खेलने के कारण भारतीय स्पिनरों को अच्छी तरह खेलना जानते हैं। इंग्लैंड की गेंदबाजी में भी धार है इसलिए टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ संभलकर खेलने की जरूरत है। भारतीय गेंदबाजी जिसमें अर्शदीप सिंह , मोहम्मद शमी तथा भूवनेश्वर कुमार की तिकड़ी कमाल कर सकती हैं वहीं बल्लेबाजी में भारतीय टीम की मजबूत कड़ी है। इंग्लैंड के कुछ मुख्य प्लेयर्स चोट की वजह से बाहर है तो इसलिए भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने की अच्छी दावेदार मानी जा रही है।

फाइनल में पहुंचीं टीम इंडिया तो कौन है चैम्पियन का दावेदार


कहा जाता है कि आस्ट्रेलिया जैसे तेज पिचों पर वहां की टीमों को हराने में एशिया की कोइ टीम सक्षम है तो वह है पाकिस्तान, बिल्कुल पाकिस्तान ने वैसा ही किया वर्ल्ड कप की प्रबल दावेदार न्यूजीलैंड को बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं भारत न्यूजीलैंड का सेमिफाइनल होता तो न्यूजीलैंड के आंकड़े उसको हावी बताते हैं। खैर अगर फ़ाइनल भारत पाकिस्तान के बीच होता है तो मौजूदा टीमों की स्थिति देखकर अनुमान लगाया जा सकता है तथा आंकड़ों और इतिहास को मध्यनजर रखकर मैच के बारे में अटकलें लगाई जा सकती हैं। भारत पाकिस्तान के बीच अक्सर मैच कांटे की टक्कर के होते हैं। टी ट्वेंटी मैचों में भारत का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वहीं इतिहास में 1992 के वर्ल्डकप की कहानी को देखा जाए तो पाकिस्तान इसका अभी तक दोहरान करता दिख रहा है उस समय फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराया था हालांकि वह 50-50 ओवरों का विश्व कप था। इस बार पाकिस्तान की बल्लेबाजी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं अगर बाबर और रिजवान की जोड़ी अपनी बल्लेबाजी की पर्फोर्मेंस बरकरार रखती है तो फाइनल में उसकी मजबूत कड़ी होगी क्योंकि गेंदबाजी में उसके पास पहले से ही ताकत मौजूद हैं। भारत की गेंदबाजी में बुमराह की कमी खिल रही है तो 2007 की तुलना में महेन्द्र सिंह धोनी जैसा विकेटकीपर बल्लेबाज की गैरमौजूदगी है। इसलिए भारत का मजबूत आधार कोहली , रोहित , राहुल तथा मध्यक्रम की बल्लेबाजी है भारतीय बल्लेबाजों ने अपना असली रंग दिखा दिया तो गेंदबाजों का काम आसान हो जाएगा ऐसे में फाइनल में पाकिस्तान के लिए समस्या बन जाएगी। क्योंकि शुरूआती मैच में कोहली की बल्लेबाजी से पाकिस्तान को हराया था जिसका आत्मविश्वास जरूर काम आएगा।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad