T20 World Cup 2022 Final : किसमे कितना दम पाक और इंग्लैंड के बीच खिताबी जंग, दोनों टीमों की ताकत PAKvsENGJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, November 12, 2022

T20 World Cup 2022 Final : किसमे कितना दम पाक और इंग्लैंड के बीच खिताबी जंग, दोनों टीमों की ताकत PAKvsENG

T20 World Cup final pak vs England
T20 WORLD CUP 2022 FINAL PAKISTAN VS ENGLAND MELBOURNE MCG

T20 WORLD CUP FINAL PREVIEWS


टी ट्वेंटी विश्व कप की खिताबी जंग (Melbourne) के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) में रविवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जानी है। पाकिस्तान बड़े उतार चढ़ाव के बाद आखिरकार फाइनल में एंट्री मार ली है वहीं इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में जबरदस्त एंट्री मारी है। इंग्लैंड के पास बटलर और हेल्स जैसे तूफानी बल्लेबाज हैं तो दूसरी और पाकिस्तान के पास अफरीदी और रउफ जैसे गेंदबाज हैं देखा जाए तो पाकिस्तान के पास बल्लेबाजी पलड़ा भी अच्छा खासा प्रभावी है जिसमें कप्तान बाबर आज़म, रिजवान जैसे ओपनिंग बल्लेबाज हैं अब यह देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान की गेंदबाजी किस तरह इंग्लैंड के बल्लेबाजों को नाकाम करती है। आइए जानते हैं इस महामुकाबले का प्री रिव्यू किसमे कितना दम है?

बना रहेगा बारिश का डर 


T20 World Cup 2022 Final Weather Report: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मेलबर्न (Melbourne) के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम (MCG) में रविवार को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है। 
बरसात यहां की मुख्य समस्या रही है सभी को डर है कि कहीं बारिश खलल ना डाल दें। आस्ट्रेलिया में आयोजित हो रहे टी ट्वेंटी विश्व कप में बारिश ने कई मुकाबलों को धोया है। इसलिए रविवार और रिजर्व डे (सोमवार’) दोनों दिन बारिश का खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित होने के कयास भी लगाए जा रहे हैं। फिलहाल मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत संभावना जताई गई है। इस दौरान 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है। 

पाकिस्तान की ताकत है गेंदबाजी pakistan bowling


इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की थी विशेष रूप से हेल्स और बटलर ने शानदार बल्लेबाजी की थी इसलिए सबसे बड़ा सवाल है का क्या पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड बड़ा स्कोर करने में सफल होगा। हालांकि इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए शाहीन के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं होगा क्योंकि पावरप्ले में शाहीन का रिकॉर्ड जबरदस्त रहा है। शाहीन ने पावरप्ले में केवल 5 रन प्रति ओवर के हिसाब से ही खर्च किए हैं और इस दौरान उन्होंने लगातार अपनी टीम को सफलता भी दिलाई है। खासतौर से पहले ओवर में ही विकेट लेना शाहीन की खासियत है। इसलिए पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड के बल्लेबाजों को रन बनाना आसान नहीं होगा। वर्ल्ड कप के शुरुआती मैचों में बेअसर रहने वाले शाहीन ने अपनी लय वापस हासिल कर ली है और पिछले 3 मैचों में ही उन्होंने 10 विकेट चटकाए हैं। 

दोनों टीमों के बीच क्या है आंकड़े? stats between the two teams?


इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हुए मैचों के आंकड़ों पर नजर डालें तो 28 टी-20 मुकाबले इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच हुए हैं। इंग्लिश टीम ने 18 मैचों में बाजी मारी है जबकि नौ मैचों में पाकिस्तान विजयी रहा है। एक टी-20 मैच बेनतीजा रहा है। दोनों टीमें हाल में सात मैचों की टी-20 द्विपक्षीय सीरीज में आमने-सामने हुईं थीं। पाकिस्तान में आयोजित सीरीज में मेहमान इंग्लैंड की टीम ने 4-3 से सीरीज जीती थी इसप्रकार आंकड़ों के मुताबिक इंग्लैंड का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है।

यहां इंग्लैंड का पलड़ा है भारी : 


भारत के मैच के बाद इंग्लिश टीम की बल्लेबाजी पाकिस्तान के लिए सर दर्द बनी हुई है जिस तरह से बटलर औरएलेक्स हैल्स की जोड़ी ने जिस तरह से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरूआती ओवरों में की है। इससे लग रहा है इंग्लैंड टीम की बल्लेबाजी एक मजबूत पक्ष है। अगर ओपनिंग और बल्लेबाजी की बात की जाए तो भारत और पाकिस्तान दोनों में समानता है। दोनों टीमें दूसरी बार खिताब अपने नाम करना चाहेंगी। पाकिस्तान ने वर्ष 2009 में पहली बार टी-20 विश्व कप जीता था। वह एक बार फिर 1992 का इतिहास दोहराने के लक्ष्य से मैदान में उतरेगी।


बाबर-रिजवान की जोड़ी चल गई तो इंग्लैंड की बढ़ेगी मुश्किलें


पाकिस्तान की गेंदबाजी घातक है यह तो सब जानते हैं लेकिन अगर पाकिस्तान की बल्लेबाजी चल जाती है तो विपक्षी टीम की मुश्किलें बढ़ जाती है। क्योंकि पाकिस्तान के पास शाहीन अफरीदी, हेरिस रउफ ,वसीम नसीम शाह जैसे तेज गेंदबाज हैं तो ऐसे में बल्लेबाजी असर कर जाती है तो गेंदबाजी खेमा पहले से मजबूत है। दूसरी तरफ शुभ संकेत यह है कि पाकिस्तान का बल्लेबाजी मध्यक्रम शानदार प्रदर्शन कर रहा है जिसमें इफ्तिखार और शादाब लय में हैं।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad