T20 World Cup 2022: First Round के बाद इन टीमों ने किया क्वालीफाई दो बार की चैंपियन और धाकड़ टीम हुई बाहर जाने नया शेड्यूलJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 22, 2022

T20 World Cup 2022: First Round के बाद इन टीमों ने किया क्वालीफाई दो बार की चैंपियन और धाकड़ टीम हुई बाहर जाने नया शेड्यूल

T-20 world cup super twelve
T20 World Cup super twelve teams

T20 World Cup 2022 free Live streaming


T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए सुपर-12 की सभी 12 टीमें फिक्स हो गई हैं। ग्रुप राउंड के मुकाबले के बाद श्रीलंका और नीदरलैंड्स के साथ आयरलैंड और जिम्बाब्वे ने सुपर-12 में जगह पक्की की है। इनमें दो टीमों का मुकाबला भारत के साथ होने वाला है। वहीं वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीम इस बार वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। सूपर 12 के मैचों में वेस्टइंडीज के हिटर्स का पावर देखने को नहीं मिलेगा।
सूपर 12 की बात करें तो भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के डायरेक्ट सुपर-12 में जगह मिली थी। वहीं 8 टीमों के बीच ग्रुप मुकाबले हुए थे। इन्हें दो ग्रुप में बांटा गया था। दोनों ग्रुप से 2-2 टीमों ने सुपर-12 में जगह बना लिए हैं। इनमें श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स शामिल हैं। अब वर्ल्ड कप के असली दौड़ में घमासान मुकाबले देखने को मिलेंगे।

दो बार की चैंपियन और धाकड़ टीम हुई वर्ल्ड कप से बाहर


टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में दो बार खिताब जीत चुकी वेस्टइंडीज टीम इस बार क्वालिफाइंग राउंड से ही बाहर हो गई है। आयरलैंड ने उसे करो या मरो के मुकाबले में 9 विकेट से करारी शिकस्त दी है।
रोमांस और हाई प्रोफाइल मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, जो गलत साबित हुआ। टीम ने 27 रनों पर ही दो विकेट गंवा दिए थे। यहां से ब्रेंडन किंग ने 48 बॉल पर 62 रनों की पारी खेली और टीम को संभाला। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। ऐसे में पूरी वेस्टइंडीज टीम 5 विकेट पर सिर्फ 146 रन ही बना सकी थी।
आयरलैंड के लिए लेग स्पिन ऑलराउंडर गैरेथ डेलैनी ने कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। गैरेथ ने 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट लिए. उन्होंने कप्तान पूरन, रोवमैन पॉवेल और इविन लुईस जैसे खतरनाक प्लेयर्स को अपना शिकार बनाया।
147 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की।वह शुरुआत से ही विंडीज पर भारी रही,कोई भी कैरेबियन बॉलर आयरलैंड टीम पर दबाव नहीं बना सका। आयरिश कप्तान एंडी बालबिर्नी 23 बॉल पर 37 रन बनाकर आउट हुए। जबकि पॉल स्टर्लिंग 48 बॉल पर 66 और लोर्कन टकर 35 बॉल पर 45 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने आयरलैंड टीम को 17.3 ओवर में ही मैच जिता दिया। इस करारी हार के साथ ही कैरेबियन टीम का इस वर्ल्ड कप में सफर थम गया।

फर्स्ट राउंड के बाद सूपर 12 की ग्रुप वाइज टीमें


प्रथम राउंड में क्वालीफाई  के बाद ग्रुप वाइज टीमें इस प्रकार है।

ग्रुप Group-1: 


इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ग्रुप-A विनर (श्रीलंका), ग्रुप-B रनर-अप (स्कॉटलैंड)

ग्रुप Group-2:


 भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, ग्रुप-A रनर-अप (नीदरलैंड), ग्रुप-B विनर (जिम्बाब्वे)

T-20 WORLD CUP में भारत के सभी मुकाबले


टी20 वर्ल्डकप 2022 में भारत के मुकाबले (भारतीय समयानुसार):
1.भारत बनाम पाकिस्तान, 23 अक्टूबर, दोपहर 1.30 बजे, मेलबर्न
2.भारत बनाम नीदरलैंड, 27 अक्टूबर, दोपहर 12.30 बजे, सिडनी
3.भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 30 अक्टूबर, शाम 4.30 बजे, पर्थ
4.भारत बनाम बांग्लादेश, 2 नवंबर, दोपहर 1.30 बजे, एडिलेड
5.भारत बनाम जिम्बाब्वे, 6 नवंबर, दोपहर 1.30 बजे, मेलबर्न

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad