T-20 World Cup 2022: IND vs PAK चिर-प्रतिद्वंद्वी इंडिया-पाक के बीच वर्ल्ड कप का पहला महा मुकाबला कल जानें दोनों टीमों की ताकतJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 22, 2022

T-20 World Cup 2022: IND vs PAK चिर-प्रतिद्वंद्वी इंडिया-पाक के बीच वर्ल्ड कप का पहला महा मुकाबला कल जानें दोनों टीमों की ताकत

T-20 world cup india vs pakistan
T-20 world cup 2022 india vs pakistan match preview


T-20 WORLD CUP 2022 INDIA VS PAKISTAN PREVIEW


टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया रविवार से अपने मिशन की शुरुआत कर रहा है। आस्ट्रेलिया के मेलबर्न में टीम इंडिया पाकिस्तान के सामने होगी। 
कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया शानदार फार्म में चल रही है। वहीं बाबर की ब्रिगेड भी कम नहीं है। इसलिए हमेशा की तरहां इस बार भी दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमें के बीच रोमांचक और हाई प्रोफाइल मैच देखने को मिलेगा। ऐसे में अब हर किसी की निगाहें मेलबर्न में होने वाले महामुकाबले पर है। बता दें कि पिछली बार भारत को पाकिस्तान ने शिकस्त दी थी। इसलिए पिछले वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मिली हार का बदला रोहित की टीम हरगिज लेना है। टीम इंडिया को पाकिस्तान से टक्कर लेनी है तो बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में कड़ी मेहनत की दरकार होगी।

दोनों टीमों की कमजोरियां और ताकत


भारत पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा रोमांचक और हाई प्रोफाइल वाले होते हैं। इंडिया पाक हमेशा चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें रही है इसलिए दोनों टीमों में से किसी एक को कमजोर समझना हमारी भूल होगी। लेकिन फिर भी पिछले मैचों के आंकलन से अंदाजा लगाया जा सकता है 

टीम इंडिया की ताकत


भारतीय टीम की ताकत की बात करें तो सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी तथा विराट कोहली का लय में वापस आना है। दूसरी तरफ बल्लेबाजी में गहराई तथा मजबूत मध्यक्रम बल्लेबाज हैं। अगर भारत के चार शीर्ष बल्लेबाज चल जाते हैं तथा गेंदबाज थोड़ी किफायती और धारदार गेंदबाजी करें तो पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। कुल मिलाकर रोहित-राहुल की सलामी जोड़ी कमाल कर रही है। मध्यक्रम में विराट और सूर्यकुमार शानदार लय में हैं। इसके बाद हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक भी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं। अंत में अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और रविचंद्रन अश्विन भी बल्ले से योगदान दे सकते हैं। भारतीय बल्लेबाजी में गहराई है 

टीम इंडिया का कमजोर पक्ष 


टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी ये है कि उसके पास टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया जैसे हालात में 140 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ज्यादा तेज गेंद डालने वाला सिर्फ एक ही बॉलर है और वह हैं मोहम्मद शमी। यह बात गौतम गंभीर ने भी बताई कि , भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह ये तीनों ही बहुत अच्छे तेज गेंदबाज हैं, लेकिन जो एक थोड़ी सी कमी हैं इन तीनों में वो है, गति की कमी। आस्ट्रेलिया की पिचों पर बुमराह जैसा तेज गेंदबाज चाहिए जो 140 की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकें।
भारत के लिए सबसे बड़ा झटका तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का बाहर होना है। बुमराह भारत के सबसे अहम गेंदबाज थे। खासकर डेथ ओवर में उनकी कमी खलेगी। अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल ने कई मौकों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। हर्षल के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है और युवा अर्शदीप पर टी20 विश्व कप का दबाव होगा। 

पाकिस्तान का मजबूत पक्ष



पाकिस्तान का मजबूत पक्ष उनके तेज गेंदबाजों की धांसू गेंदबाजी तथा टाप ओर्डर की बल्लेबाजी है। जिसमें सबसे बड़ी ताकत रिजवान का लय में बल्लेबाजी करना है। वहीं अगर बाबर आज़म लय में लौटते तथा शुरूआती पावर प्ले में यह दोनों बल्लेबाज रन करते हैं तो भारतीय गेंदबाजों के सामने मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। हालांकि पाकिस्तानी टीम का मध्यक्रम भी अच्छा है। आस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर रफ्तार के लिए पाकिस्तान के पास पर्याप्त तेज गेंदबाज हैं। 

पाकिस्तान का कमजोर पक्ष



पाकिस्तान की कमजोरी हमेशा बल्लेबाजी में नज़र आती है अगर शीरषक्रम लड़खड़ा जाता है तो पाकिस्तान से अधिक रनों कि उम्मीद कम ही कर सकते हैं। पाकिस्तान के मध्य क्रम की बल्लेबाजी की बात करें तो शान मसूद तीसरे क्रम पर लगातार अच्छा करने में विफल रहे है और फखर जमां चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके है। इफ्तिखार अहमद, हैदर अली और आसिफ अली के प्रदर्शन में भी निरंतरता की कमी रही है।


भारत-पाकिस्तान का मैच कितने बजे शुरू होगा?


भारत पाक के बीच विश्व कप का पहला मैच रविवार (23 अक्टूबर) को भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा। दोपहर 1 बजे मैच के लिए टॉस होगा।


Ind vs pak कहां खेला जा रहा है यह मैच?


भारत-पाकिस्तान का यह मैच आस्ट्रेलिया के MCG मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में हो रहा है। मेलबर्न के ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में दोनों टीमों के बीच रोमांचक मुकाबले की उम्मीद लगाई जा रही है।


भारत बनाम पाकिस्तान मैच को कहां देख पाएंगे?


भारत में टी-20 वर्ल्ड कप का प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जा रहा है। स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनल पर अलग-अलग भाषाओं में मैच का प्रसारण होगा। डिजिटल पर डिज्नी हॉटस्टार पर इस मैच का प्रसारण होगा।


टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत-पाकिस्तान की सम्भावित एकादश के लिए स्क्वॉड

दोनों टीमों के प्लेयर्स की लिस्ट इस प्रकार है इनमें से एकादश का चयन किया जाएगा।

भारतीय टीम: 


रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान टीम: 


बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह आफरीदी, शान मसूद, फखर जमां.

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad