Solar eclipse 2022: भारत सहित इन देशों में दिखा वर्ष का अंतिम आंशिक सूर्यग्रहण जाने इस ग्रहण का खगोलीय गणितJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Tuesday, October 25, 2022

Solar eclipse 2022: भारत सहित इन देशों में दिखा वर्ष का अंतिम आंशिक सूर्यग्रहण जाने इस ग्रहण का खगोलीय गणित

 

Solar eclipse
Solar eclipse 2022

सूर्य ग्रहण 2022

भारत में अमृतसर, श्रीनगर, जम्मू, वृंदावन, दिल्ली NCR सहित देश के कई स्थानों पर आंशिक सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा दिखाई दिया।  27 साल बाद दिवाली के अगले दिन यह आंशिक सूर्य ग्रहण लगा था। यह सूर्य ग्रहण भारत में 30 प्रतिशत जबकि रूस और चीन में यह 80 प्रतिशत दिखाई दिया। यह आंशिक सूर्य ग्रहण आइसलैंड से शुरु हुआ था। भारत में यह शाम 4 बजकर 29 मिनट पर लगा, जो शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म हुआ। ग्रहण अरब सागर में जाकर खत्म होगा। इसके बाद वर्ष का आखिरी चन्द्र ग्रहण 8 नवम्बर को होगा।
सूर्य ग्रहण को लेकर दिन भर चर्चाएं हुई। ग्रहण के दौरान ग्रह-नक्षत्रों और राशियों के हिसाब से तर्क दिए गए। ग्रहण को धार्मिक दृष्टि से देखने वाले लोगों ने दिन भर भजन कीर्तन किए। मन्दिरों के कपाट बंद किए गए तथा सूतक को लेकर लोगों ने भोजन नहीं किया। हालांकि यह सब ज्योतिष शास्त्र का अपना विषय है। अगर इस घटना को खगोलिय घटना माना जाए तो सूर्य या चंद्र ग्रहण केवल परिक्रमा काल में बनने वाली स्थिति का ही प्रतिफल है। 25 अक्टूबर को लगने वाला ग्रहण उतरी क्षेत्र में अधिक प्रभावी रहा । जहा भारत में आंशिक था तो चीन और रूस से यह ग्रहण बड़ा और विशालकाय दिखा। सूर्य ग्रहण के अद्भुत नज़रेकी तस्वीरें देखिए। pictures of solar eclipse.


खगोल विज्ञान के परिप्रेक्ष्य में आंशिक सूर्य ग्रहण क्या है?

दीपावली के बाद 25 अक्टूबर, 2022 का सूर्य ग्रहण, आंशिक सूर्य ग्रहण था, आंशिक सूर्यग्रहण की चंद्रमा की स्थिति की दृष्टि से बात करें तो यह ग्रहण चंद्रमा के केंद्र में पृथ्वी के ध्रुवीय क्षेत्रों में घटित होता है।  आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य के पूरे सतह क्षेत्र को अपनी चपेट में नहीं लेता है। सूर्य के घेरे का केवल आधा या एक हिस्सा ही चंद्रमा द्वारा ढका जाता है, जिसके परिणामस्वरूप आंशिक सूर्य ग्रहण होता है। इस दुर्लभ खगोलीय घटना के दौरान, सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा पूरी तरह से सीधी रेखा में संरेखित नहीं होते हैं, जिसके कारण केवल चंद्रमा ही अपनी छाया का बाहरी भाग, आंशिक छाया डालता है। पृथ्वी से, ऐसा लगता है कि आंशिक सूर्य ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य से काट लेता है। जबकि पूर्ण सूर्यग्रहण में चन्द्रमा पूरी तरह से सूर्य की रोशनी को कवर कर लेता है जिसमें कभी कभी सूर्य रिंग Ring of fire की तरह दिखाई देता है।

 

सूर्य ग्रहण की तस्वीर बाड़मेर राजस्थान सूर्यास्त का समय

Solar eclipse barmer rajasthan
सूर्य ग्रहण बाड़मेर राजस्थान भारत




No comments:

Post a Comment


Post Top Ad