T-20 WC: न्यूजीलैंड से हारी टीम इंडिया को इस चमत्कारिक उलटफेर से है सेमीफाइनल की उम्मीदJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Monday, November 1, 2021

T-20 WC: न्यूजीलैंड से हारी टीम इंडिया को इस चमत्कारिक उलटफेर से है सेमीफाइनल की उम्मीद

T20 World Cup IND vs NZ
World Cup 2021 IND vs NZ: India Vs New Zealand Highlights: New Zealand registered their first win of T20 World Cup 2021 as they romped home to an eight-wicket win against India in Dubai. 

भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच तथा भारत की सेमीफाइनल की उम्मीद


न्यूजीलैंड ने भारत को आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 सुपर 12 चरण के ग्रुप 2 मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया। इस हार के बाद टीम इंडिया की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है। भारत की ओर से रखे गए 111 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्युजीलैंड की टीम ने 14. 3 ओवर में 2 विकेट पर जीत दर्ज की।
T20 World Cup में निर्णायक मैच में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों मिली पराजय के कारण टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में बने रहने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है। हालांकि अब भी कुछ समीकरण है जिस पर भारतीय टीम और अन्य मैचों के परिणाम खरे उतरे तो कोई मौका बन सकता है वरना भारतीय टीम को अब वर्ल्ड कप जीतने के लिए एकबार फिर लम्बा इंतजार करना पड़ सकता है।

T-20 WC 2021 न्यूजीलैंड बनाम भारत मैच का लेखा-जोखा


बात करें आज के मैच की तो न्युजीलैंड ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया । पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। भारत का पहला विकेट 11रन पे ईशान किशन के रूप में गिरा। ईशान ने मात्र 4 रन बनाए। भारतीय बल्लेबाजों में केएल राहुल ने 18 रन , रोहित शर्मा Rohit 14 रन, कोहली
Kohli 9 रन,रिषभ पंत Pant 12 रन हार्दिक पांड्या 
Hardik Pandya 23 रन, रविन्द्र जडेजा Ravindra Jadeja 26 रनों की पारियां खेली। भारतीय पारी में कोई बड़ी साझेदारी नहीं बनी नियमित अंतराल में विकेट गिरने का सिलसिला खत्म ही नहीं हुआ। न्यूजीलैंड की ओर से गेंदबाजी शानदार रही । बोल्ट Boult ने निर्धारित 4 ओवर में 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए। टिम साउदी Southee ने 4 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट लिया । ईश सोढ़ी ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए तथा एक विकेट Milne ने लिया।
111 रन का पीछा करने उतरी न्युजीलैंड की टीम की शुरुआत शानदार रही। मार्टिन गुप्टिल Martin Guptill ने 17 गेंदों पर 20 रन की पारी खेली। जीत के हीरो रहे मिचेल Daryl Mitchell ने शानदार 35 गेंदों पर 49 रन की पारी खेली जिसमें उन्होंने 4 चौके तथा 3 छक्के लगाए
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन Kane Williamson ने शानदार 33 रनों की पारी खेल कर नाॅट आउट रहे। भारतीय गेंदबाजी कोई खास असर नहीं दिखा पाई केवल जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 19रन देकर 2 विकेट लिए न्युजीलैंड के दो विकेट ही गिरे दोनों विकेट बुमराह ने लिए।

भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का कठिन समीकरण


T20 WC: न्यूजीलैंड से मिली 8 विकेट से हार के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना अब मुश्किल हो गया है। लेकिन यह नामुमकिन नहीं है क्रिकेट में कब क्या हो यह निश्चित नहीं है। भारत सेमीफाइनल में पहुंच सकता है जब भारतीय टीम पहले चमत्कारिक खेल दिखाएं तथा दुसरी ओर से अन्य मैचों के परिणाम भारत की जरुरतों को पूरा करें। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में खेलना है तो सबसे पहले भारत को अगले अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से मैच जीतने है , हालांकि तीनों टीमों में भारतीय टीम जीतने में सफल रहती है तो भारत के पास 6 अंक होंगे, वहीं, दूसरी ओर न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ जीत के बाद आने वाले मैचों में अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ मैच में जीत हासिल करता है तो वह 8 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वैसे, यह समीकरण तब बनेंगे जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हरा दें
लेकिन यदि अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया की टीम उलटफेर करती है तो भी न्यूजीलैंड की टीम को फायदा है। क्योंकि उसने भारत को हराकर 2 अंक की लीड ले ली है। यदि न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हार जाता है और नामीबिया और स्कॉटलैंड से जीत जाता है तो 6 अंक होंगे और रन रेट के आधार पर भारत से आगे होगा।
लेकिन ऐसे में भारत के लिए क्या उचित होगा उसकी बात करते हैं यदि भारत आने वाले तीनों मैचों में जीत हासिल करता है तो भी उसके 6 अंक ही होंगे लेकिन  2 मैच में बुरी हार के कारण रन रेट कम होगा जिसके कारण दूसरी टीमों को फायदा होगा। इसलिए रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम भारत से आगे रह सकती है।
इसलिए टीम इंडिया को अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया की टीमों को विशाल अंतर से हराना होगा।तभी रन रेट के अंतर कम होगा। अफगानिस्तान दो मैचों में जीतने के बाद 4 अंकों पर है वहीं पाकिस्तान तीन मैचों में जीत कर 6 अंकों के साथ पाॅइट टेबल में शीर्ष पर है। टीम इंडिया अगर अपने तीनों मैचों में विशाल अंतर से जीत दर्ज करने में सफल हो जाए तथा न्युजीलैंड के अभी तीन मैच शेष है। न्यूजीलैंड तीनों में से दो मैच हार जाए तो उसके 4 अंक होंगे वो भी नामिबिया और स्काटलैड से हारे तथा अफगानिस्तान से जीते तभी बात बन सकती है क्योंकि इस स्थति में भारत के 6 अंक न्युजीलैंड के 4 अंक तथा अफगानिस्तान के 4 अंक ही रहे पाकिस्तान भले ही सभी मैच जीतकर शीर्ष पर रहे कोई फर्क नहीं पडेगा। यह मुश्किल पहेली अगर भारत के पक्ष में रहे तभी कोई बात बने लेकिन न्युजीलैंड स्काटलैंड और नामीबिया से हारे यह नामुमकिन है।

एक समीकरण यह भी टीम इंडिया की उम्मीद रख सकता है जिन्दा


दूसरी तरफ भारत यदि आखिरी के तीनों मैच जीत लेता है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे। कीवी टीम यदि एक मुकाबला हारती है और दो जीतती है तो उसके भी 6 अंक हो जाएंगे। हालांकि भारतीय टीम को अफगानिस्तान से भी बचकर रहना होगा जो 3 मैचों से 4 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। टीम इंडिया को अफगानिस्तान को हराने के साथ साथ उसकी अन्य मैचों में भी हार की दुआ करनी होगी। अफगानिस्तान का रन रेट काफी अच्छा है। वहीं टीम इंडिया को आगे की तीन कमजोर टीमों पर बड़े अंतर के साथ जीत हासिल करे। यदि आगे दो टीमों के समान अंक होते हैं तो फिर फैसला नेट रनरेट से होगा। ऐसे में भारत को अपनी रन रेट में काफी सुधार करना होगा यह नामीबिया और स्काटलैड की टोमो को ताबड़तोड़ हरा कर संभव है।


यह थी भारत न्यूजीलैंड टीमों की एकादश

भारत तथा न्यूजीलैंड मैच के दोनों टीमों के ग्यारह खिलाड़ी।

भारत:

 ईशान किशन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड: 

मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिशेल, केन विलियमसन (कप्तान), जेम्स नीशम, डेवोन कॉन्वे (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, एडम मिल्ने, ट्रेंट बोल्ट

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad