WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर! बदल जाएगी चैट बैकअप तथा स्टोरेज की खास सुविधाJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 16, 2021

WhatsApp यूजर्स के लिए बुरी खबर! बदल जाएगी चैट बैकअप तथा स्टोरेज की खास सुविधा

Whats app update
Whats app backup and storage

आज-कल व्हाट्स ऐप लोगों की जिंदगी का खास हिस्सा बना हुआ है ऐसा शायद ही कोई स्मार्टफोन यूजर हैं जिसने व्हाट्स ऐप इनस्टॉल नहीं कर रखा हो। वर्तमान में फेसबुक व्हाट्स ऐप का मालिक है। यूजर्स को व्हाट्स ऐप से जुड़े नियमों तथा प्राइवेसी पॉलिसी पर नज़र रखनी चाहिए । व्हाट्स ऐप अगर हमारी दिनचर्या का खास सोशल मीडिया एप्स है तो इसमें होने वाले बदलाव भी जानने जरूरी है। आइए जानते हैं व्हाट्स ऐप द्वारा चैट बैकअप तथा गुगल ड्राइव से सम्बंधित क्या बदलाव होने की सम्भावना है?
Times of india News agency के मुताबिक Whatsapp यूजर्स को गूगल ड्राइव पर चैट का बैकअप से संबंध में व्हाट्स ऐप कुछ खास बदलाव करने की तैयारी में है जिसमें हम जानते हैं कि Whatsapp यूजर्स को गूगल ड्राइव पर चैट का बैकअप लेने और उसे रिस्टोर करने की सुविधा मिलती है। Google ड्राइव पर व्हाट्सऐप चैट बैकअप लेकर फोटो / वीडियो और मेसेज को खोए बिना एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर स्विच करना काफी आसान है। हम जानते हैं कि व्हाट्सऐप बैकअप को आपके Google ड्राइव स्टोरेज कोटा में नहीं गिना जाता है।लेकिन यह सिस्टम जल्द ही यह बदल सकता है।
खास संदेशों और फ़ोटो व वीडियो को खोए बिना एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस पर स्विच करने के सबसे आसान सिस्टम में वर्तमान में, WhatsApp बैकअप को आपके गूगल स्टोरेज कोटा में नहीं गिना जाता है। अभी एक वेबसाइट के मुताबिक Google WhatsApp बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज देना बंद कर सकता है। या फिर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एक सीमित योजना पर स्विच करने के लिए कहा जा सकता है । 

अब लिमिटेड स्टोरेज प्लान का आ सकता है आप्सन


व्हाट्सऐप यूजर्स को एक लिमिटेड प्लान पर स्विच करने के लिए कहा जा सकता है जो 2000 एमबी डेटा प्रति यूजर हो सकता है, यानी की आपका इससे ज्यादा व्हाट्सऐप डेटा गूगल पर सेव नहीं होगा। 
Google ड्राइव पर व्हाट्सएप बैकअप को फिर से स्टोरेज कोटा के रूप में गिना जाएगा। नए फीचर के साथ सोशल मैसेजिंग ऐप अपने यूजर्स को बैकअप साइज को मैनेज करने के लिए कुछ विकल्प देने की योजना बना रहा है।


व्हाट्सएप बैकअप शुरू में Google ड्राइव स्टोरेज कोटा का था हिस्सा


व्हाट्सएप बैकअप शुरू में Google ड्राइव स्टोरेज कोटा का एक हिस्सा था। लेकिन यह 2018 में बदल गया जब फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने स्टोरेज कोटा से स्वतंत्र Google ड्राइव पर व्हाट्सएप बैकअप की पेशकश करने के लिए Google के साथ भागीदारी की है।
व्हाट्सएप बैकअप फोन नंबर और उस Google खाते से जुड़े होते हैं जिस पर वे बनाए गए थे। गौरतलब है कि व्हाट्सएप बैकअप जिन्हें एक वर्ष से अधिक समय में अपडेट नहीं किया जाता है तो वे डेटा स्वचालित रूप से Google ड्राइव से हटा दिए जाते हैं।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad