IPL-14 चेन्नई सुपरकिंग्स बना चैंपियन जाने क्रिकेट के इस लघु कुंभ में किसे क्या मिला , अब तक की विजेता टीमें Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 16, 2021

IPL-14 चेन्नई सुपरकिंग्स बना चैंपियन जाने क्रिकेट के इस लघु कुंभ में किसे क्या मिला , अब तक की विजेता टीमें

Ipl 2021 champion ms dhoni csk
Champian Ipl session 14 ms dhoni Team celebration fourth victory, Dhoni wife shakshi and daughter jiva also celebrated in ground of Dubai UAE


आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग Indian premier league IPL 2021


आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग Indian premier league IPL 2021 का सरताज एक बार फिर चेन्नई सुपर किंग्स ने मुक्कमल कर लिया। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को IPL-14 के फाइनल में हराकर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आईपीएल 2021 का चैम्पियन बना माही की ब्रिगेडियर ने आईपीएल का चौथा खिताब जीता । 
कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई ने खिताबी मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 27 रनों से हरा दिया। दुबई के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में चेन्नई ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट खोकर 192 रन बनाए। जवाब में कोलकाता की टीम 9 विकेट खोकर 165 रन ही बना पाई। महेंद्र सिंह धोनी बहुत भाग्यशाली हैं वर्ल्ड कप जैसे बड़े खिताब हो या आईपीएल धोनी को सफलता हासिल होती रहती है ‌। वैसे धोनी ने बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं किया लेकिन बतौर कप्तानी के कारण आज इस सफलता का श्रेय प्राप्त कर रहे हैं।

फाइनल में चेन्नई की जीत तथा कोलकाता की हार की पूरी कहानी


चेन्नई की जीत का कारण उनकी शानदार बल्लेबाजी तथा फिर सटीक गेंदबाजी रहा। कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान मोर्गन ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया इस प्रकार बल्लेबाजी करते उतरी चेन्नई की टीम की बल्लेबाजी शुरुआत से अंत तक बेहतरीन रही। चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से फाफ डुप्लेसिस ने सर्वाधिक 86 रन बनाए। उन्होंने 59 गेंदों पर यह बेहतरीन पारी खेलते हुए 7 चौके और तीन छक्के लगाए दूसरी तरफ ओपनिंग में ऋतुराज ने भी अच्छा साथ निभाया उन्होंने 27 गेंदों पर 32 रन बनाए। रोबिन उथप्पा ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी उन्होंने ने भी मात्र 15 गेंदों पर 31 रन की शानदार पारी खेली जिसमें तीन छक्के भी जड़ें। चेन्नई के लिए हर बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन किया अंत में आए मोइन अलि ने भी दमखम दिखाया मोईन मात्र 20 गेंदों में 37 रन बनाकर चेन्नई को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। मोईन ने 2 चौके और तीन छक्के लगाए। इस प्रकार चेन्नई की सभी बल्लेबाज़ों ने मिलकर दस छक्के लगाए । कोलकाता नाइटराइडर्स की गेंदबाजी लचर रही कोलकाता के मुख्य गेंदबाज चेन्नई को बड़े स्कोर बनाने में नहीं रोक सकें। हालांकि सुनिल नरेन ने 4 ओवरों में 26 रन देकर दो विकेट तथा शिवम मावी ने 32 रन देकर एक विकेट लिया।
Ipl final match CSK winner
IPL 2022 14 th session won CSK 


सबसे कमजोर गेंदबाजी चक्रवर्ती और लाकी फर्ग्यूसन की रही इन दोनों गेंदबाजों ने कोई विकेट नहीं लिया, फर्ग्यूसन ने निर्धारित 4 ओवरों में 56 रन लुटाए जो हार का मुख्य कारण रहा। वहीं चक्रवर्ती ने 28 रन लुटाए।
193 रनों के विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइटराइडर्स की शुरुआत तो अच्छी रहती शुरुआत से लग रहा था कि कोलकाता नाइटराइडर्स इस लक्ष्य तक आसानी से पहुंच जाएगी। कोलकाता नाइटराइडर्स के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल Shubman Gill ने 43 गेंदों पर 51रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली तो दूसरी तरफ वेंकटेश अय्यर Venkatesh Iyer ने भी शानदार 50 रनों की पारी मात्र 32 रनों पर खेल कर कोलकाता नाइटराइडर्स को पहले विकेट के लिए 91 रन के स्कोर पर पहुंचाया। लेकिन इस शुरुआत का फायदा कोलकाता नाइटराइडर्स का मध्य क्रम नहीं उठा पाया अय्यर और गिल के बाद कोलकाता की टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। हालांकि शिवम मावी ने 20 रनों की पारी खेली लेकिन वो काम नहीं आई। चेन्नई की गेंदबाजी भी शानदार रही गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर ने सबसे अधिक तीन जबकि रविंद्र जडेजा और जोस हेजलवुड ने दो-दो विकेट चटकाए। 

फाइनल में दोनों टीमों का प्लेइंग इलेवन

आईपीएल 2021 का फाइनल खेलने वाली दोनों टीमों की एकादश इस प्रकार था।

चेन्नई सुपरकिंग्स की प्लेइंग XI: 

फॉफ डुप्लेसी, ऋतुराज गायकवाड़, मोईन अली, रॉबिन उथप्पा, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, जोश हेजलवुड।

केकेआर की प्लेइंग XI: 

वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, सुनील नरेन, ईयोन मोर्गन (कप्तान), शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), लॉकी फर्गुसन, वेंकटेश अय्यर, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती।

इस दिग्गज खिलाड़ी का हो सकता है यह अन्तिम आईपीएल


आईपीएल के दिग्गज खिलाड़ी और भारत के पूर्व बल्लेबाज सुरेश रैना को पूरी दुनिया में मिस्टर आईपीएल के नाम से पुकारती है लेकिन इस बार सुरेश रैना के लिए यह आईपीएल खास नहीं रहा। अभी तक सुरेश रैना का रिकॉर्ड लाजवाब था जिसमें उन्होंने 205 मुकाबलों में 32.51 की औसत और 136.76 की स्ट्राइक रेट से 5528 रन बनाए हैं। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं। लेकिन इस साल उन्होंने 12 मुकाबलों में 17.77 की औसत और 125.00 की स्ट्राइक रेट से महज 160 रन बनाए। हालांकि उन्होंने इस साल एक फिफ्टी भी बनाई है, लेकिन उनकी परफॉरमेंस कोई खास प्रभावशाली नहीं रही। रैना को आईपीएल के फाइनल में बाहर किया गया इससे लगता है कि क्रिकेट के इस लघुकुंभ के केरियर में यह उनका आखिरी पड़ाव हो सकता है।सुरेश रैना आईपीएल में हमेशा ही महेंद्र सिंह धोनी की सीएसके के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हुए हैं। धोनी को इस टीम के साथ जितनी भी कामयाबी मिली उसमें रैना का एक बहुत बड़ा हाथ रहा है लेकिन चेन्नई में उम्रदराज खिलाड़ियों की संख्या अधिक होने के कारण रैना सहित कुछ खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है। हालांकि महेंद्र सिंह धोनी कप्तान के रूप में एक दो सीज़न खेल सकते हैं या नहीं यह भविष्य में तय होगा।

RCB के गेंदबाज हर्षल पटेल को मिला मैन आफ द ट्रुनामेंट


IPL 2021 Purple Cap हर्षल पटेल ने आइपीएल 2021 में दमदार गेंदबाजी करते हुए 15 मैचों में कुल 32 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका इकानामी रेट 8.14 का जबकि औसत 14.34 का रहा। उनका बेस्ट प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट रहा।


केकेआर के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ने की टीम की तारीफ


केकेआर के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ने कहा, ‘हमारा सफर शानदार रहा और मुझे अपने खिलाड़ियों पर गर्व है, लेकिन आज बेहतर प्रदर्शन करने वाली टीम जीती और चेन्नई चैंपियन टीम की तरह खेली। हमने दूसरे चरण में जैसा प्रदर्शन किया उस पर हमें गर्व होना चाहिए।

डुप्लेसिस चुनें गये फाइनल मैच के मैन ऑफ द मैच


चेन्नई के लिए जीताऊ पारी खेलने वाले डुप्लेसिस को उनकी शानदार 86 रनों की लाजवाब पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया । डुप्लेसिस ने कहा कि ‘यह मेरे और मेरी टीम के लिए शानदार दिन था। आईपीएल में मेरा 100वां मैच था और मेरे लिये खास दिन था। मैं लंबे समय से चेन्नई के साथ हूं और यह समय शानदार रहा। रुतुराज (गायकवाड) प्रतिभाशाली है। उसका भविष्य उज्जवल है।

आईपीएल में अब तक की विजेता और उपविजेता टीम


आईपीएल की शुरुआत 2008 में हुई थी जहां से अब तक इस सफर में कई बदलाव हुए सबकुछ बदलाव हुआ 2008 में खेलने वाले काफी दिग्गज अब क्रिकेट नहीं खेलते लेकिन आईपीएल में उनकी यादें और आंकड़े आज भी दिलकश है। लेकिन अभी तक कुछ टीमें है जिसका चेम्पियन बनने का सपना पूरा नहीं हुआ जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब दिल्ली कैपिटल सहित बैंगलोर भी अभी सरताज का इंतजार कर रहे हैं।

S.R.

वर्ष

विजेता

उप विजेता

मैन ऑफ द ट्रूनामेंट

1

2008

राजस्थान रोयल्स

चेन्नई सुपर किंग्स

शेन वाटसन

2

2009

डेक्कन चार्जर्स

हैदराबाद

रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर

एडम गिलक्रिस्ट

3

2010

चेन्नई सुपर किंग्स

मुंबई इंडियंस

सचिन तेंदुलकर

4

2011

चेन्नई सुपर किंग्स

रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर

क्रिस गेल

5

2012

कोलकाता नाईट राइडर्स

चेन्नई सुपर किंग्स

सुनील नरेन

6

2013

मुंबई इंडियंस

चेन्नई सुपर किंग्स

शेन वाटसन

7

2014

कोलकाता नाईट राइडर्स

किंग्स इलेवन पंजाब

ग्लेन मेक्सवेल

8

2015

मुंबई इंडियंस

चेन्नई सुपर किंग्स

आंद्रे रसेल

9

2016

सनराइजर्स

हैदराबाद

रॉयल चेलेंजर्स बैंगलोर

विराट कोहली

10

2017

मुंबई इंडियंस

रेजिंग पुणे सुपर जॉइंट्स

बेन स्टोक्स

11

2018

चेन्नई सुपर किंग्स

सनराइजर्स

हैदराबाद

सुनील नरेन

12

2019

मुंबई इंडियंस

चेन्नई सुपर किंग्स

आंद्रे रसेल

13

2020

मुंबई इंडियंस

दिल्ली कैपिटल्स

जोफ्रा आर्चर

14

2021

चेन्नई सुपर किग्स

कोलकाता नाईट राइडर्स

हर्षल पटेल


आईपीएल सीजन 14 में किसको क्या मिला? किन पर हुई धन की बरसात


आईपीएल में सभी टीमों के खिलाड़ियों पर धन की बारिश तो पहले ही होती है जब उन्हें खरीदा जाता है लेकिन पूरे ट्रूनामेंट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी बहुत कुछ मिलता है भले ही उनकी टीम हारी हो या चैम्पियन नहीं बनी हो ।

विनर टीम Champion


आईपीएल सीजन 14 का चेन्नई सुपर किंग्स ( 20 करोड़ रुपये और ट्रॉफी)

रनरअप उपविजेता Runner up


आईपीएल सीजन 14 का उपविजेता कोलकाता नाइट राईडर्स ( 12.5 करोड़ रुपये और ट्रॉफी)

ऑरेंज कैप Orange Cap 

आईपीएल सीजन 14 का रितुराज गायकवड़ (चेन्नई सुपर किंग्स)- 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

पर्पल कैप Purple cap


हर्षल पटेल(आरसीबी)- 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

फेयरप्ले अवार्ड

राजस्थान रॉयल्स (10 लाख रुपये और ट्रॉफी)

मोस्ट वेल्युएबल प्लेयर Most valueable player

हर्षल पटेल( आरसीबी)- 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

इमर्जिंग प्लेयर Emerging player


 रितुराज गायकवड़(सीएसके)- 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

सुपर स्ट्राइकर ऑफ द सीजन Super Striker of the Season


शिमरोन हेटमायर (दिल्ली)- टाटा सफारी कार और ट्रॉफी

गेम चैंजर Game Changer


हर्षल पटेल(आरसीबी) 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

परफेक्ट कैच ऑफ द सीजन Perfect Caught Of the session


रवि बिश्नोई (पंजाब किंग्स) 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

पावर प्लेयर ऑफ द सीजन power player of the session


वेंकटेश अय्यर(केकेआर) 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

मोस्ट सिक्सेज ऑफ द सीजन Most Sixes of the session


 केएल राहुल(पंजाब किंग्स)- 10 लाख रुपये और ट्रॉफी

कौन कितनी बार बना आईपीएल चैंपियन?

1. मुंबई इंडियंस- 5 बार (2013, 2015, 2017, 2019 और 2020) कप्तान रोहित शर्मा

2. चेन्नई सुपर किंग्स- 4 बार (2010, 2011, 2018 और 2021) कप्तान महेंद्र सिंह धोनी

3. कोलकाता नाइट राइडर्स- 2 बार (2012 और 2014) कप्तान गौतम गंभीर

4. सनराइजर्स हैदराबाद- 1 बार (2016) कप्तान डेविड वॉर्नर

5. डेक्कन चार्जर्स- 1 बार (2009) कप्तान एडम गिलक्रिस्ट

6. राजस्थान रॉयल्स- 1 बार (2008) कप्तान शेन वॉर्न   

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad