T-20 World Cup 2021: टीम इंडिया आज करेगी टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप का आगाज चिरप्रतिद्वंद्वी से कड़े मुकाबले की उम्मीदJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, October 24, 2021

T-20 World Cup 2021: टीम इंडिया आज करेगी टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप का आगाज चिरप्रतिद्वंद्वी से कड़े मुकाबले की उम्मीद

Ind vs Pak T-twenty world Cup
T-twenty world Cup 2021 IND vs PAK


India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 World Cup 2021 Match Live 


India vs Pakistan (IND vs PAK) T20 World Cup 2021 Match Live Cricket Score, Schedule, Playing Eleven, Score Update Streaming Online: 

भारत और पाकिस्तान के बीच टी20 विश्व कप 2021 में महामुकाबला खेला जाएगा। जानिए कब, कहां और कैसे देखें इस मैच का लाइव प्रसारण?The great match will be played between India and Pakistan in the T20 World Cup 2021. Know when, where and how to watch the live broadcast of this match?

टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2021 का आगाज हो चुका है आइपीएल के बाद क्रिकेट का रोमांच एकबार फिर अपने चरम पर होगा। अंतरराष्ट्रीय 20-20 वर्ल्ड कप यूएई में ही आयोजित हो रहे हैं। क्रिकेट का कोई भी वर्ल्डकप हो भारत और पाकिस्तान का मैच सबसे हाईप्रोफाइल माना जाता है। चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ टीम इंडिया का मैच होना तथा भारत की जीत होना भारतियों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता है टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2021 में भारत का पहला मैच पाकिस्तान से ही हो रहा है । तो भारतीय क्रिकेट फैंस में रोमांस का जोश अपने चरम पर होगा। भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) की टीम 24 अक्‍टूबर को एक दूसरे के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) के बीच मुकाबला रविवार को शाम 7.30 बजे दुबई में खेला जाएगा। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी हमेशा की तरह भारत पाकिस्तान के हाई रोमांचक मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। भारत और पाकिस्‍तान मुकाबले में विराट कोहली (Virat Kohli) टीम इंडिया (Team India) की अगुवाई कर रहे हैं तो वहीं बाबर आजम Babar Aazam पाकिस्तान टीम Pakistan Team की अगुवाई कर रहे हैं। अगर सभी टी20 मैचों की बात की जाए तो उसमें भी भारत का पलड़ा भारी है भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से छह में उसे जीत मिली। एक मैच टाई रहा जबकि एक मैच उसने गंवाया। भारत ने पाकिस्तान से पिछले चारों टी20 मैच जीते हैं। भारत और पाकिस्‍तान (India vs Pakistan) दोनों टीमें टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के ग्रुप 2 में हैं। इन दोनों के अलावा इस ग्रुप में अफगानिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड स्‍कॉटलैंड और नामीबिया की टीम भी है।

IND vs PAK किसका पलड़ा भारी? क्या है दोनों टीमों की ताकत


पाकिस्तान और भारत के बीच वनडे क्रिकेट या टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के मुकाबलों की बात करें तो पिछले आंकड़ों के मुताबिक टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। अक़्सर टीम इंडिया जीतती है लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है इसलिए इसमें सौ फीसदी भविष्यवाणी संभव नहीं है। भले ही हर बार टीम इंडिया ने बाजी मारी हो लेकिन इन दोनों टीमों के बीच हर मुकाबले कड़े और रोमांचक हुए हैं बात करें टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल की तो जोगिंदर शर्मा के अंतिम ओवर में मिस्बाह उल हक ने मैच में जान फूंक दी थी लेकिन उनके एक ग़लत शाट से टीम इंडिया जीत गई थी। हालांकि बाजी तो इंडिया ही मारती है लेकिन मैच में रोमांस की कमी नहीं रहती है बहुत कम बार ऐसा हुआ है कि कोई मैच इंडिया की तरफ एक तरफा रहा है।
दोनों टीमों की ताकत की बात करें तो पाकिस्तान की बैटिंग में बाबर आजम और फकर जमान मजबूती प्रदान करते हैं।
मोहम्मद हफीज तथा अनुभवी शोएब मलिक पाकिस्तान की मजबूत ताकत हो सकतें हैं। टीम इंडिया में विराट कोहली का फार्म में लौटना टीम इंडिया के लिए बहुत जरूरी है। वहीं भारत के मध्यम क्रम के बल्लेबाजों को अपना दमखम दिखाना बहुत जरूरी है। तेज गेंदबाजी में शमी और बुमराह भारत की बड़ी ताकत है।

भारत अबु धाबी में खेलेगा ग्रुप का एक मैच


टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 में भारत 24 अक्‍टूबर को पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करने के बाद टीम इंडिया का सामना 31 अक्‍टूबर को न्‍यूजीलैंड से होगा। भारत और पाकिस्‍तान के बीच दुबई में शाम 7.30 बजे रविवार को मुकाबला खेला जाएगा। ग्रुप 2 में भारत कुल 5 मैच खेलेगा, जिसमें एक मैच को छोड़कर बाकी सभी मैच दुबई में खेले जाएंगे। भारत और अफगानिस्‍तान के बीच मैच अबु धाबी में खेला जाएगा।
विराट कोहली की अगुवाई टीम इंडिया और बाबर आजम के नेतृत्व वाली पाकिस्तानी टीम दो-दो अभ्यास मैच खेल चुकी हैं। भारत ने वॉर्म-अप मुकाबलों में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई तो वहीं पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को शिकस्त दी जबकि उसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा। ऐसे में भारतीय टीम चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के सामने पूरे आत्मविश्वास के साथ उतरेगी। गौरतलब है कि पाकिस्तानी टीम वर्ल्‍ड कप में भारत के खिलाफ कभी जीत दर्ज नहीं कर पाई है।

कौनसे चैनल पर भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच का लाइव प्रसारण


कौनसे चैनल पर भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच का लाइव प्रसारण होगा? Which channel will telecast India vs Pakistan T20 World 2021 Match in India?
भारत बनाम पाकिस्तान मैच का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/ 1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा।
भारत बनाम पाकिस्तान टी20 विश्व कप मैच की ऑनलाइन लाइव स्‍ट्रीमिंग कहां देख सकते हैं? ? (How to watch the live streaming of the India vs Pakistan T20 World 2021 Match?)
भारत बनाम पाकिस्तान मैच की लाइव स्‍ट्रीमिंग डिजनी प्‍लस हॉटस्‍टार ऐप पर देख सकते हैं। ताजा जानकारी और अपडेट्स जागृति पथ cricbuzz, hotstar पर हासिल कर सकते हैं।


अब तक भारत पाकिस्तान टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के नतीजे

INDIA vs PAKISTAN WC RECORD
INDIA VS PAKISTAN T-TWENTY WC RECORD AND RESULTS


1) Group Match, 2007 T20 WC - India beat Pakistan via bowl-out बाॅल आउट से भारत जीता
2) 2) Final, 2007 T20 WC - India beat Pakistan by 5 runs भारत पांच रन से जीता
3) Super 8s, 2012 T20 WC - India beat Pakistan by 8 wickets भारत 8 विकेट से जीता
4) Super 10s, 2014 T20 WC - India beat Pakistan by 7 wickets भारत 7 विकेट से जीता
5) Super 10s, 2016 T20 WC - India beat Pakistan by 6 wickets भारत 6 विकेट से जीता

टीम इंडिया (Team India) की संभावित प्लेइंग इलेवन


रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी।

पाकिस्तान (Pakistan) की संभावित प्लेइंग इलेवन


बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, हैदर अली, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, शादाब खान, इमाद वसीम, शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad