Reet Admit card 2021 Download: रीट के प्रवेश पत्र जारी यहां करें डाउनलोड, परीक्षा के इन नियमों की करें पालनाJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Translate This Article

Friday, September 17, 2021

Reet Admit card 2021 Download: रीट के प्रवेश पत्र जारी यहां करें डाउनलोड, परीक्षा के इन नियमों की करें पालना

Reet 2021 admit card
Reet 2021 Admit card Download Print


Reet admit card 2021 download link

reetbser21 com reet 2021 admit card
How to download Reet admit card

Admit card download करने के लिए नीचे डाउनलोड पर क्लिक करें।

REET 2021 : एडमिट कार्ड लेटेस्ट अपडेट

नीचे दी गई वेबसाइट से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

www.reetbser21.com

www.reetbser21.org

www.reetbser21.net

www.reetbser21.info

Admit card download now


राजस्थान में शिक्षक बनने की राह देख रहे लाखों बेरोजगारों के लिए खुशखबरी है कि उनका रीट एग्जाम 26 सितंबर को आयोजित हो रहा है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्‍यम से राज्‍य में 32000 ग्रेड Third 3 शिक्षक पदों पर भर्ती की जानी है। जिसके दो लेवल है लेवल प्रथम 1-5 तथा लेवल द्वितीय 6-8 तक है। इस बार रीट परीक्षा अपनी निर्धारित तिथि तथा कड़े मुकाबले के लिए काफी चर्चित रही है। इस बार बीएसटीसी के साथ लेवल प्रथम में बीएड वालों को शामिल करने का मामला भी विवादों में हैं। इसलिए इस बार अभ्यर्थियों को काफी असमंजस भरी परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन गनीमत की बात है कि बहुचर्चित रीट परीक्षा 26 सितंबर को ही आयोजित हो रही है इसलिए अब कोई शंचय की बात नहीं है। अभ्यर्थियों को रीट परीक्षा के दिशा-निर्देशों तथा परीक्षा कक्ष पर विभिन्न प्रकार की सावधानियां बरतने की जरूरत है क्योंकि कोरोना महामारी के बाद विभिन्न परीक्षाओं के नवीन दिशानिर्देश जारी किए गए हैं अतः कोविड नियमों तथा नकल और धांधली को रोकने संबंधित विभिन्न नियमों को भली-भांति समझते हुए ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की तैयारी करनी होगी। इसलिए किसी भी नवीन अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें।
इस बार भी रीट 2018 की तरह प्रश्न पत्र होगा ।  अंकों और समय में कोई अंतर नहीं है। राजस्थान में अध्यापक बनने के लिए बहुचर्चित रीट परीक्षा में 150 प्रश्‍न पुछे जायेंगे। इस परीक्षा का तय समय 2 घंटे 30 मिनट होगा।
बोथ both लेवल में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए समान केन्द्र पर दोनों पेपर होंगे। परीक्षा की गाइडलाइंस के अनुसार आवश्यक दस्तावेज साथ ले जाने होंगे जिसमें फोटो युक्त पहचान पत्र शामिल हैं । इसके अलावा प्रवेश पत्र में दिए गए दिशा-निर्देशों की पालना के अनुसार ही आवश्यक दस्तावेज साथ ले जाएं। कोरोना गाइडलाइंस की पालना में मास्क तथा जरूरी सामग्री ही साथ ले जावें। परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले पहुंचकर परीक्षा केंद्र के नाम व कोड को अपने एडमिट कार्ड से मिलान कर लें।
राज्‍य में शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित Rajasthan Eligibility Examination for Teacher  REET 2021 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। परीक्षा राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 26 सितंबर को आयोजित की जानी है। परीक्षा सुबह और शाम की दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। एग्‍जाम के एडमिट कार्ड उम्‍मीदवार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर विजिट कर डाउनलोड कर सकेंगे। लगभग 11 लाख उम्‍मीदवार परीक्षा में शामिल होने वाले हैं।

रीट प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया

REET Admit Card 2021: ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर विजिट करें।
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
स्‍टेप 3: अब अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर दर्ज कर लॉगिन करें। या अपना आवेदन क्रमांक, नाम,माता का नाम, जन्मतिथि तथा केप्चा भर कर Next सबमिट करें।

Reet admit card
Reet admit card download here


स्‍टेप 4: एडमिट कार्ड स्‍क्रीन पर दिखाई देगा, इसे डाउनलोड करें।
स्‍टेप 5: एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट भी लेकर अपने पास रख लें।

रीट परीक्षा 2021 के आवश्यक दिशा-निर्देश

रीट परीक्षा (REET Exam) में शामिल होने वाले परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहन कर नहीं जा सकते है। इन सभी आभूषणों के पहनने पर रोक रहेगी, इसके आलावा पर्स, हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक है। अगर परीक्षार्थी अपने साथ इनमें से कुछ भी लाते हैं तो उन्हें इसे परीक्षा केंद्र के बाहर रखना होगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी भी परीक्षार्थी की ही होगी।  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (Electronic Equipment) जैसे कि मोबाइल, ब्लूटूथ, केलकुलेटर आदि लाने पर भी रोक है। इनमें से कोई भी वस्तु अगर परीक्षार्थी के पास मिली तो उनपर अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 (Prevention of Unfair Means Act 1992) के तहत कार्रवाई होगी. परीक्षार्थियों को अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल लेकर आने की अनुमती होगी।

 परीक्षार्थियों के लिये महत्वपूर्ण निर्देश :


1.परीक्षार्थी स्वयं मास्क लगाकर आयें तथा परीक्षा के दौरान मास्क लगाकर ही बैठे एवं पीने के पानी की डिस्पोसेबल पारदर्शी बोतल स्वयं की लेकर आये (एक लीटर से बड़ी बोतल नहीं लायें।) सरकार द्वारा दी गई covid-19 की गाईडलाईन का पूर्ण पालन करें। 

2 परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में अपने साथ प्रवेश-पत्र, नीला/काला बॉल पेन, पहचान-पत्र के लिए आधार कार्ड अथवा पेन कार्ड की मूल तथा उसकी स्वप्रमाणित फोटो प्रति लाना अनिवार्य है।

3. परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल, केल्कुलेटर, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य कोई इलेक्ट्रोनिक्स उपकरण, घड़ी, अंगूठी, कान के टोप्स, लाकेट, पर्स, हैण्डबेग, डायरी इत्यादि लाना वर्जित है। यदि परीक्षार्थी इस प्रकार की कोई सामग्री साथ लाता है तो उसे अपनी स्वयं की जिम्मेदारी पर परीक्षा केन्द्र के बाहर रखना होगा। परीक्षा केन्द्र की इन वस्तुओं को रखने व सुरक्षा की कोई व्यवस्था एवं जिम्मेदारी नहीं होगी। परीक्षार्थी आधी बांह का शर्ट/टी-शर्ट/कुर्ता पहनकर ही आयें तथा सेंडिल/चप्पल पहनकर ही आयें।

4. परीक्षा केन्द्र पर समय पूर्व पहुंचे, परीक्षार्थी परीक्षा से एक घंटे पूर्व केन्द्र में प्रवेश कर सकेगें तथा परीक्षा प्रारम्भ होने से 30 मिनट पहले पहुंचना अनिवार्य है, अर्थात प्रथम पारी में प्रातः 9:30 बजे तथा द्वितीय पारी में अपरान्ह 2:00 बजे के पश्चात् परीक्षा केन्द्र में प्रवेशाज्ञा नहीं दी जावेगी।

5. परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में परीक्षा समाप्ति से पूर्व परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमिति नहीं दी जायेगी।

6.परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र की कार्यालय प्रति पर अपना पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो चिपका कर लाना अनिवार्य है।

7.परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में कार्यालय प्रति पर प्रत्येक पारी में वीक्षक के सम्मुख अपने हस्ताक्षर करेंगे तथा इसे बीक्षक को देना अतिआवश्यक है।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad