लोकप्रिय दिलेर अभिनेता सोनू सूद: कोरोना काल में गरीबों की सहायता तथा अब आयकर विभाग की कार्रवाई Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Translate This Article

Friday, September 17, 2021

लोकप्रिय दिलेर अभिनेता सोनू सूद: कोरोना काल में गरीबों की सहायता तथा अब आयकर विभाग की कार्रवाई

Actor Sonu Sood
Popular bold actor Sonu Sood



बालीवुड अभिनेता सोनू सूद Bollywood Actor Sonu Sood

सोनू सुद का नाम हर कोई जानता है। समाज सेवा तथा लाकडाउन में गरीब मजदूरों के लिए मसीहा बने हेंडसम एक्टर वैसे तो किसी परिचय के मोहताज नहीं है। लेकिन पिछले कुछ समय में लोगों की सहायता तथा सहयोग के लिए वे युवाओं के आइकन बन गये है।
बॉलिवुड ऐक्टर सोनू सूद (Sonu Sood) ने बीते साल लॉकडाउन में प्रवासियों को उनके घर भेजा था। इसके बाद भी वह लगातार लोगों की मदद कर रहे है। इस शानदार कार्य के लिए उनकी हर तरफ से तारीफ़ हो रही है। लेकिन हाल ही में सोनू फिर सुर्खियों में है क्योंकि हाल में मुंबई आयकर विभाग (MITD) Mumbai Income Tax department सोनू की संपत्ति को लेकर सर्वे कर रहा है।

कौन है सोनु सूद?


सोनू सूद के परिचय की बात करें तो सोनू
भारतीय फिल्‍म अभिनेता, मॉडल और निर्माता हैं जो कि टॉलीवुड, कॉलीवुड, बॉलीवुड और कन्‍नड़ फिल्‍मों में काम करते हैं तथा अपोलो टायर्स, एयरटेल आदि कंपनियों के एडवर्टाइजिंग में भी काम करते हैं। वाईसीसीई नागपुर से इलेक्‍ट्रानिक्‍स में इं‍जीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद भी सोनू फिल्मों में अपना केरियर बनाते हैं।
वैसे सोनू का जन्‍म लुधियाना, पंजाब में हुआ था। लेकिन फिल्मी दुनिया में आने के बाद वे मुम्बई आ गये। सोनू को फिल्मी केरियर अपने पारिवारिक पृष्ठभूमि से नहीं मिला क्योंकि सोनू के पिता एक एंटरप्रेन्‍योर थे तथा सोनू की मां स्कुल में अध्‍यापिका थीं। सोनू सूद के परिवार की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम सोनाली है। इशांत सोनु का बेटा  है।

सोनू सूद का फिल्मी केरियर



सोनू सूद ने बॉलीवुड (Bollywood) में अपने करियर की शुरूआत फिल्‍म 'शहीदे-ए-आजम' से की थी जिसमें उन्‍होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्‍होंने कई छोटी बड़ी फिल्‍मों और अन्‍य भाषाओं की फिल्‍मों में भी काम किया जिसमें तमिल, तेलगु भी शामिल है। 
सोनू सूद  शहीदे-ए-आजम, युवा, चंद्रमुखी, आशिक बनाया आपने, जोधा अकबर, सिंह इज किंग, एक विवाह ऐसा भी, अरूंधति, दबंग, बुड्ढा होगा तेरा बाप आदि फिल्मों में काम कर चुके हैं।

सोनू सूद के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी 



बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद के घर बीते दिन आयकर विभाग ने छापेमारी की है। इस कार्रवाई में सोनू सूद के विभिन्न जगहों पर आयकर विभाग की टीम ने 6 जगह पर छापेमारी की  है‌। 
सोनू सूद के मुंबई स्थित घर समेत नागपुर, जयपुर में भी आयकर विभाग ने सर्च ऑपरेशन चलाकर छानबीन की है। आयकर विभाग के अधिकारी सोनू सूद के अकाउंट बुक से लेकर कमाई और खर्च जैसे तमाम आर्थिक दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। सोनू सूद पर इस कार्यवाही के पीछे कारणों के अनेक कयास लगाए जा रहे हैं । जिसमें समाचार एजेंसियों की जानकारी के मुताबिक ये सर्वे लखनऊ के बड़े कारोबारी अनिल सिंह से जुड़ा हुआ है। हाल ही में अनिल सिंह के दफ्तर पर भी इनकम टैक्स का छापा पड़ा है। सोनू सूद और अनिल सिंह कारोबार में पार्टनर बताए जा रहे हैं। आयकर विभाग की टीम उन सभी संस्थाओं की जांच कर रही है, जो सोनू सूद से जुड़े हुए हैं।

सोनू के फैन्स में नाराजगी बताया गंदी राजनीति


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सोनु सूद के करोड़ों फैंस है इसलिए इस कार्यवाही को लेकर सोनु सूद के चाहने वाले खासे नाराज़ हैं। फैन्स गुस्से में है क्योंकि सोनू सूद दिलेर इंसान हैं उन्होंने कोरोना काल में लोगों की मदद कर युवाओं का दिल जीता है। सोनू सूद के फैंस इस कार्यवाही के पीछे मोदी सरकार को दोषी ठहरा रहे हैं। आलोचकों का मानना है कि सोनू सूद का समाज सेवा में किये गये प्रयास तथा बढ़ती पोपुलरटी से सरकार घबरा गई है जिससे वह यह कदम उठा रही है।
ट्विटर पर "आई स्टेंड विद सोनू सूद" हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। सोनू के फैंस इस हैशटैग का इस्तेमाल कर पूरे मामले पर अपनी प्रतिक्रियाएं रख रहे हैं‌। सोनू के कुछ फैंस इसे गंदी राजनीति बता रहे हैं तो वहीं कई उन्हें हिम्मत बनाए रखने को कह रहे हैं।
वहीं आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि मुझे यह जानकार हैरानी हो रही है कि जिस शख्स ने कोरोना महामारी के दौरान दिन-रात लगाकर लोगों के लिए काम किया, लोगों की जान बचाने के लिए काम किया, अपने घर के सामान को गिरवी रखकर लोगों की सहायता की, उसके घर में आयकर के छापे मारे जा रहे हैं आख‍िर आप संदेश क्या देना चाहते हैं। इस देश में जिस व्यक्त‍ि को सरकार को सम्मानित करना चाहिए, उसके यहां छापे पड़ रहे हैं।

सोनू बनाए गए देश के मेंटर प्रोग्राम के ब्रैंड अम्बैसेडर 


हाल ही में सोनू सूद केजरीवाल  सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में शुरू किए गए ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम के ब्रैंड अम्बैसेडर बनाए गए थे।  इसकी घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोनू के साथ बैठकर प्रेस कांफ्रेंस में की थी। केजरीवाल ने सोनू सूद के बारे में बात करते हुए कहा था-
“सोनू जी का इस प्रोग्राम के साथ जुड़ना बच्चों का भविष्य उज्जवल बनाने में बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा।"
सोनू सूद को अरविंद केजरीवाल के साथ बैठे देख ये कयास लगाए जाने लगे कि सोनू आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं। सोनू सूद के इस कार्यक्रम में शामिल होना भी अपने आप में बड़ी बात है। जिससे उनकी लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। इसलिए ‘देश के मेंटर’ प्रोग्राम के ब्रैंड अम्बैसेडर बनाए जाने तथा केजरीवाल से मुलाकात करने के तुरंत बाद आयकर विभाग की कार्रवाई होना अपने आप में विचारणीय मुद्दा है। इसलिए फैन्स द्वारा लगाए जा रहे आरोप प्रत्यारोप इन मुद्दों को भी साथ जोड़ रहे हैं तो वहीं आम आदमी पार्टी भी इस कार्यवाही की आलोचना कर रही है। हालांकि कुछ लोगों ने प्रतिक्रिया जाहिर की कि सोनू सूद आप पार्टी जोइन करेंगे लेकिन  सोनू ने मीडिया के सामने ये साफ़ कर दिया कि वो आम आदमी पार्टी के साथ नहीं जुड़े हैं। ना ही जुड़ने पर विचार कर रहे हैं। 

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad