REET रीट 2021 की परीक्षा तिथि घोषित, सर्टिफिकेट वैधता पर असमंजस, कैसे करें तैयारीJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Wednesday, June 16, 2021

REET रीट 2021 की परीक्षा तिथि घोषित, सर्टिफिकेट वैधता पर असमंजस, कैसे करें तैयारी

REET 2021-exam-date
REET 2021-exam-date Certificate validity RBSE 

रीट  2021 परीक्षा तिथि,  प्रमाण पत्र वैधता , प्रवेश पत्र


राजस्थान में लाखों अभ्यर्थी जो शिक्षक बनने के सपने संजोए हुए है उनके लिए खुशखबरी है कि रीट की परीक्षा जल्द होने वाली है । रात दिन तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों तथा इन्तजार में अपनी पढ़ाई रोकने वाले अभ्यर्थियों को अब कमर कस लेनी चाहिए। काफी अभ्यर्थी कभी तक असमंजस में हैं क्योंकि पहले भी बोर्ड ने रीट 2021 की परीक्षा की तिथियां स्थगित की थी। कोरोनावायरस की दूसरी लहर के प्रकोप से राजस्थान में विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था। शिक्षक बनने के सपने संजोए हुए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण है कि वो अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोडे। खबरों के मुताबिक इस बार खुशखबरी है कि REET 2021 राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा ( रीट ) 2021 का आयोजन 26 सितंबर को आयोजित होगी। इस बार शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करते हुए कहा है कि 
रीट परीक्षा 26 सितंबर को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। तथा EWS अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 21 जून से 5 जुलाई तक लिए जाएँगे। बहुत जल्द माध्यमिक शिक्षा बोर्ड संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा।
तथा माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर के जानकारी दी है कि राज्य सरकार ने रीट भर्ती 2016 में अंग्रेजी विषय की प्रतीक्षा सूची जारी करने के हाईकोर्ट के आदेश के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में दायर SLP को वापस लेने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिल सकेगी।‌
गौरतलब है कि ईडब्लयूएस अभ्यर्थियों के लिए आवेदन 21 जून से 5 जुलाई तक लिए जाएंगे। बहुत जल्द राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड संशोधित विज्ञप्ति जारी करेगा। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने बुधवार को यह घोषणा की। इस भर्ती के माध्यम से राज्य सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी।
पिछले कई दिनों से कोविड-19 महामारी की खतरनाक स्थिति को देखते हुए 20 जून को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को स्थगित किया गया था। रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी नहीं किए गए थे। राजस्थान सरकार भी पिछले कई दिनों से नई परीक्षा तिथि पर मंथन कर रही है। 


अभ्यर्थी कैसे करें तैयारी ?


रीट परीक्षा की तिथि में भले ही असमंजस हो लेकिन एक दिन परीक्षा होगी यह तो तय है। इसलिए अभ्यर्थियों को तैयार करने में जरा सी भी ढील नहीं दी जानी चाहिए। जो अभ्यर्थी नियमित तैयारी करते रहेंगे , अपने सेलेब्स को पूरा करके रीविजन करते रहेंगे वो अभ्यर्थी परीक्षा में अच्छे अंक लाने की दौड़ में बने रहेंगे। इसलिए सबसे पहला मूल मंत्र नियमित तैयारी और अपनी कमजोरियो को पहचान कर उन टोपिक्स को अच्छी तरह से किलिअर करें। सलेक्शन तथा परीक्षा आयोजन आदि से संबंधित कोई तनाव नहीं ले क्योंकि तनाव में अध्ययन करने में एकाग्रता भंग होती है इसलिए अभ्यर्थियों को अपनी क्षमताओं और कमजोरियों को पहचान कर के तैयारी करनी चाहिए। सलेक्शन के लिए कोचिंग ही अन्तिम विकल्प हो यह जरूरी नहीं है। ना ही किसी दूसरे अभ्यर्थी के तैयारी करने की प्रक्रिया की नकल की जाए क्योंकि हर अभ्यर्थी की क्षमताएं और कमजोरियां अलग अलग होती है। किसी भी तरह से दबाव नहीं लें।
बेझिझक तैयारी करते रहे विश्वसनीय किताबों पर अधिक ध्यान दें। सबसे जरूरी इमानदारी से नियमित तैयारी जरूरी करते रहे। सिलेब्स पूरा होने के बाद प्रेक्टिस सेट खरीद कर डेमो ओएमआर सीट से नियमित पेपर हल करके अपने ऐवरेज प्राप्तांको का अनुमान लागाए जिस टोपिक से बार बार प्रश्न ग़लत होता है तो उस टोपिक्स पर एक बार फिर ध्यान दें। अगर एक आध टोपिक्स बार बार पढ़ने पर भी दिमाग़ में नहीं बैठता हो तो उस पर अधिक समय बर्बाद नहीं करें। ज्यादा गहराई में पढ़ने के साथ साथ ऊपरी ऊपरी बातों और तथ्यों का भी दोहरान करें मतलब सरल तथ्यों को भी रिविजन में रखें जिससे आसान प्रश्न कंन्फ्यूज्ड ना करें। 


रीट सर्टिफिकेट पर असमंजस की स्थिति



रीट का सर्टिफिकेट भी सीटेट की तरह लाइफटाइम वैलिड किया जा सकता है। या इसके यथावत रखा जा सकता है इस मामले पर शिक्षा विभाग ने विचार विमर्श शुरू कर दिया है। वर्तमान में रीट के सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 3 वर्ष है। 2015 से पहले इसकी वैधता 7 साल की थी। हालांकि यह विवादित मसला है क्योंकि पूर्व रीट अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि सर्टिफिकेट की वैधता बढ़े क्योंकि पिछले लम्बे समय से रीट आयोजित हुई नहीं तो तीन वर्ष की वैधता का क्या फायदा हुआ। दूसरी तरफ़ नवीन अभ्यर्थियों की मांग है कि पिछले अभ्यर्थियों के अंक ज्यादा है अगर उनको शामिल किया गया तथा परीक्षा पेपर कठिन हुआ तो हम सलेक्ट नहीं हो पायेंगे ऐसे में नोर्मलाइजेशन की मांग भी बढ़ सकती हैं। हालांकि इस मसले पर सरकार का फैसला क्या होता है इसके लिए इन्तजार करना होगा। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने टीईटी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को लाइफटाइम कर दिया है। पहले यह 7 तक मान्य था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने 3 जून 2021 को यह घोषणा की थी। अगर केन्द्र के फैसले को देखा जाए तो सर्टिफिकेट की वैधता लाइफटाईम होने की संभावना अधिक है। अगर पिछले सर्टिफिकेट को लाइफटाइम वैधता दी जाती है तो इस बार प्रश्न पत्र का लेवल पिछले प्रश्न पत्र के बराबर होना चाहिए।





No comments:

Post a Comment


Post Top Ad