टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार पता चलेगा कौन है टेस्ट मे बेस्टJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Thursday, June 17, 2021

टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहली बार पता चलेगा कौन है टेस्ट मे बेस्ट

ICC Test Championship
ICC Test Championship match,team, venue Results, score card , point table


 ICC Test Championship 2019-21: आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप 


टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास मे पहली बार विश्व टेस्ट प्रतियोगिता का फ़ाइनल कल यानि 18 जून 2021 से खेला जाना है। इस पहले फ़ाइनल मुक़ाबले के लिए 2018 से 9 टीमों के बीच 6-6 सीरिजें खेली गई तथा इनमे प्रथम व द्वितीय टीम को फ़ाइनल खेलने का मौका मिला है। प्रथम फ़ाइनल की दो टीमें भारत व न्यूजीलैंड है। 
अपने शानदार खेल की बदौलत इन दोनों टीमों ने इस फ़ाइनल मे जगह बनाई है। 

क्या है दोनों टीमों के 15 सदस्यी दल


दोनों टीमों ने अपने अपने 15 सदस्यी अंतिम दल की घोषणा कर दी है। दोनों टीमों के प्लेयर्स इस प्रकार है।

भारत -


रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत ( विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मो. शमी, उमेश यादव और मो. सिराज.

न्यूजीलेंड -

टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन (C), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग (WK), कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइल जैमीसन, नील वैगनर, टिम साउथी, ट्रेंट बोल्ट

कहा खेला जाएगा फ़ाइनल मैच?


गौरतलब है की यह मुक़ाबला इंगलेंड के साऊथहेंप्टन मे खेला जाना है। पहले इसे लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड मे खेला जाना था लेकिन कोरोना के चलते इसे साऊथहेंप्टन मे करवाना पड़ रहा है।
इस मुक़ाबले मे एक दिन अतिरिक्त रखा गया है जो बारिश जैसी स्थिति मे काम आएगा। इसके अलावा मुक़ाबले के ड्रॉ पर समाप्त होने पर दोनों टीमों को सयुंक्त विजेता घोषित किया जाएगा लेकिन ट्रॉफी icc के पास ही रहेगी ।


 कौन-सी टीम में कितना है दमखम?

 
अगर बात करे की किसका पलड़ा भारी है तो यह बता पाना मुश्किल है की कौनसी टिम मजबूत है क्योंकि दोनों ही टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन इतिहास को देखते हुए न्यूजीलेंड का पलड़ा थोड़ा भारी है क्योंकि 2003 के बाद भारत न्यूजीलेंड को icc के किसी भी टूर्नामेंट मे हरा नही पाया है। साथ ही न्यूजीलेंड ने हाल ही मे इंगलेंड को उसी के घर मे 1-0 से हराया है । इन सब परिस्थियों को देखते हुए यही लग रहा है लेकिन भारत भी एक मजबूत पक्ष है इसी लिए एक बेहद रोमांचक मुक़ाबले की उम्मीद समस्त क्रिकेट प्रेमियों को है ।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad