क्या सचमुच फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर हो जाएंगे बन्द? जानिए क्या है वजहJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Translate This Article

Tuesday, May 25, 2021

क्या सचमुच फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर हो जाएंगे बन्द? जानिए क्या है वजह

Facebook Instagram Twitter closed
Facebook Instagram Twitter



 "The deadline to comply with the government's new legal rules for big social media platforms like Facebook  Instagram and Twitter will come to an end  On 26 May 2021 these rules were issued three months ago."

 

फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर के उपयोगकर्ताओं के लिए बुरी खबर है। फेसबुक सहित हर जगह यह न्युज ट्रेड हो रही है कि 25 भी से फेसबुक इंस्टाग्राम और ट्विटर पर भारत में बेन लग जाएगा। ऐसे में उन यूजर्स का क्या होगा जिनके जीवन में यह एप्लीकेशन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कुछ यूजर्स तो फेसबुक को अभिव्यक्ति का साधन मानते हुए इंनकम भी कर रहे थे तो कुछ शौकिया यूजर्स फेसबुक को दिनचर्या का अहम हिस्सा बना लिया था। विडियो मैसेजिंग तथा भावनाओं के आदान-प्रदान में फेसबुक अच्छा माध्यम है तो वहीं इंस्टाग्राम विडियो और इमेज शेयरिंग का अच्छा माध्यम है। बात करें ट्विटर की तो यह बड़े बड़े लोगों की पहली पसंद है। इन सब बातों के बावजूद यूजर्स में हड़कंप मचा हुआ है कि वर्ल्ड फेमस प्लेटफार्म बन्द हो जाएंगे। लेकिन बन्द होने की खबरें सामने आ रही है तो यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले माध्यम आखिर बन्द कैसे हो रहें हैं?
आइए जानते हैं कि हकीकत में यह फेमस सोशल नेटवर्किंग एप्लीकेशन बन्द हो जाएंगे? अगर बेन होते हैं तो किन किन देशों में बन्द होंगे? बन्द होने की मुख्य वजह क्या है?

भारत सरकार के नियमों की डेडलाइन्स


संभावना जताई जा रही है कि भारत में काम कर रहीं फेसबुक ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया ( Social Media ) कंपनियों के सामने बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है। केंद्र सरकार ने देश में काम कर रहीं सभी सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ नियमों का पालन करने के निर्देश दिए थे और अब सरकार की ओर से दी गई समय सीमा पूरी हो रही है। जैसे ही समय सीमा पूरी हो रही है तो कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत सरकार इन्हें बैन कर देगी। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर यह कंपनियां सरकार के नियमों की पालना कर देती है तो समस्या हल हो जाएगी। लेकिन अभी तक किसी भी कंपनी ने इन नियमों का पालन नहीं किया है। ऐसे में स यह उठ रहा है कि क्या 26 मई के बाद भारत में फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया कंपनियां बंद हो जाएंगी।


भारत सरकार के नियम और डेडलाइन 


सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए इसी साल 25 फरवरी को गाइडलाइन जारी की थी और इन्हें लागू करने के लिए 3 महीने का समय दिया था। डेडलाइन मंगलवार यानी 25 मई को खत्म हो रही है।
खास बात यह है कि सरकार की ओर से दी गई समय सीमा खत्म हो रही है और अब तक ट्वीटर, इंस्टाग्राम और फेसबुक किसी की भी ओर से नहीं बताया है कि गाइडलाइंस को लागू किया गया या नहीं। आइए जानते हैं सरकार की गाइडलाइंस क्या है?
1.सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था।
2.इसके साथ ही उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था।
3.ये प्लेटफॉर्म ये भी बताएं कि शिकायत दर्ज करवाने की व्यवस्था क्या है।
4.अधिकारी शिकायत पर 24 घंटे के भीतर ध्यान दें और 15 दिन के भीतर शिकायत करने वाले को बताएं कि उसकी शिकायत पर एक्शन क्या लिया गया और नहीं लिया गया तो क्यों नहीं लिया गया।
5.शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना आदि के नियम हैं।
6.ऑटोमेटेड टूल्स और तकनीक के जरिए ऐसा सिस्टम बनाएं, जिसके जरिए रेप, बाल यौन शोषण के कंटेंट की पहचान करें।
7. सभी प्लेटफॉर्म हर महीने एक रिपोर्ट साझा करें। इस रिपोर्ट में महीने भर आईं शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई की जानकारी हो।
8.टफॉर्म किसी आपत्तिजनक जानकारी को हटाता है तो उसे पहले इस कंटेंट को बनाने वाले, अपलोड करने वाले या शेयर करने वाले को इसकी जानकारी देनी होगी।


सरकार कर सकती हैं बैन


अगर सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस के बारे में इन सोशल नेटवर्किंग कंपनियों से कोई जवाब नहीं मिलता है या यह कंपनियां गाइडलाइंस को लेकर कोई कार्रवाई नहीं करती है तो सरकार देश में काम कर रही कंपनियो से अनुमति रद्द कर के बैन कर सकती हैं। इसके अलावा ट्विटर या फेसबुक में से कोई कंपनी भारत सरकार की गाइडलाइंस को इग्नोर कर देती है तो सरकार उचित क़दम उठा सकती है।

आसानी से बैन नहीं होगी यह पोपुलर नेटवर्किंग साइट्स


हालांकि इंस्टाग्राम फेसबुक का ही माध्यम है ऐसे में फेसबुक पर भारत के करोड़ों यूजर्स हैं तो इतनी आसानी से यह पोपुलर नेटवर्किंग प्लेटफार्म बन्द तो नही हो सकता लेकिन इसके लिए इन कंपनियों को सरकार के नियमों को मानना पड़ेगा। या फिर यह कंपनियां कुछ समय ओर मांगकर खत्म हो रही डेड लाइन को बढ़वा कर विचार कर सकती हैं। फेसबुक भली-भांति जानता है कि भारत में हर सोशल मीडिया के बड़ी मात्रा में यूजर्स हैं। इन सभी सोशल मीडिया कंपनियों में से अभी तक केवल 'कू' नाम की कंपनी को छोड़ कर किसी अन्य कंपनी ने इनमें से किसी अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है। जिससे सरकार की एडवाइजरी की पालना हो सके इसलिए यह आंशका जताई जा रही है कि सरकार 26 मई, 2021 से लागू होने वाली गाइडलाइंस से इन एप्लीकेशन को भारत में बन्द करवा सकती है।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad