72 वां गणतंत्र दिवस समारोह: हिन्दूत्व से रंगा राजपथ आकाश में दहाड़ा राफेल Republic day 2021Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Tuesday, January 26, 2021

72 वां गणतंत्र दिवस समारोह: हिन्दूत्व से रंगा राजपथ आकाश में दहाड़ा राफेल Republic day 2021

Republic day celebrations of india
गणतंत्र दिवस समारोह की झलकियां फोटो साभार सोसल मीडिया




72nd Republic Day Celebration in New Delhi


भारत ने 26 जनवरी 2021 को अपना 72 गणतंत्र दिवस मनाया जो पिछले गणतंत्र दिवस समारोह से कुछ अलग रहा। हर बार राजपथ पर कला संस्कृति तथा विज्ञान की झांकियां अधिक होती है लेकिन इस बार राम मंदिर और केदारनाथ मंदिर की झांकियां चर्चित रहीं।
72 वे गणतंत्र दिवस समारोह का शुभारंभ  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तिरंगा फहरा कर किया। फिर परेड शुरू हुई जो दिल्ली के राजपथ पर  निकली। परेड से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के अध्यक्ष भी रहे। इसके बाद उन्होंने राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया। राजपथ पर भारत ने परेड के जरिए दुनिया को अपनी शक्ति की झलक दिखाई। अलग-अलग राज्यों की झांकियों के जरिए विभिन्नता में एकता की झलक दिखी। भारतीय सेना की तरफ से कैप्टन प्रीति चौधरी अकेली ऐसी अधिकारी रहीं जिन्होंने इस साल परेड में हिस्सा लिया। इस यह भी चर्चित अवसर रहा कि कोई मेहमान राष्ट्राध्यक्ष ने इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं की।

राफेल की गर्जना से गुजा आसमान


आसमान में राफेल लड़ाकू विमान की गर्जना से परेड की समाप्ति हुई। राफेल विमान भारत ने हाल ही में फ्रांस से खरीदा है। जो बेहद शक्तिशाली और आधुनिक लड़ाकू विमान है।

मोदी जी की पगड़ी रही आकृषण का केन्द्र


हर साल स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री की पगड़ी आकर्षण का विशेष केंद्र रहती है। इस साल भी 72वें गणतंत्र दिवस के समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक खास पगड़ी में नजर आए। ये पगड़ी जामनगर के शाही परिवार ने प्रधानमंत्री को उपहार में दी थी।

बांग्लादेश की सैन्य टुकड़ी का मार्च और झांकियां


 बांग्लादेश की सैन्य टुकड़ी ने राजपथ पर मार्च किया जो इतिहास में पहली बार देखा गया। इसके अलावा परेड का मुख्य आकर्षण सैन्य ताकत, राज्यों की अलग-अलग संस्कृति, बांग्लादेश का 122 सदस्यों का कॉन्टिनजेन्ट, स्कूलों के बच्चों की ओर से पेश कार्यक्रम रहा। उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर की झलक दिखाई दी जबकि पंजाब की झांकी गुरु तेग बहादुर जी को समर्पित रही।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad