आईपीएल में लेड वाॅल और वर्चुअल फैन वाॅल क्या है , कैसे जुड़े What is Led Wall and virtual fan wall in ipl 2020, how to addJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Translate This Article

Tuesday, October 27, 2020

आईपीएल में लेड वाॅल और वर्चुअल फैन वाॅल क्या है , कैसे जुड़े What is Led Wall and virtual fan wall in ipl 2020, how to add

 
Led wall IPL
Led wall technology


Led Wall और fan wall आईपीएल की चमत्कारी तकनीक


आईपीएल क्रिकेट का खुमार हर किसी के सर चढ़कर बोल रहा है लेकिन कोरोनावायरस की वजह से यह आपीएल उन प्रसंशकों के लिए फीका साबित हो रहा है जो सीधे मेदान में जाकर मैच का लुत्फ उठाना पंसद करते हैं । 
अब उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है जी हां  उन फेन्स के लिए खुशखबरी है कि अब आइपीएल में भी उस मिडिया प्रौद्योगिकी से लेड वाॅल  (LED Wall ) तकनीक जोड़ने की योजना बन रही है। जिससे फेन्स जुड़ कर क्षेत्ररक्षण कर रहे खिलाड़ियों से बात और इशारा कर सकते हैं होटिंग कर सकते हैं ।

वर्चुअल फेन वाल और लेड वाल कैसे करती है काम और कैसे जुड़े?
Virtual fan Wall and led Wall how to connect and work?


fan wall ipl 2020
fan wall ipl 2020




वर्चुअल फेन वाल इस मौजूदा आईपीएल में उपयोग में लाई गई नवीन सुविधा है जिससे लिए प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड कर के तथा उसमें  रजिस्ट्रेशन करना होता है फिर वहां से टिकट बुक करवाना होता है फिर आपके उत्साह और खुशी को स्टेडियम में प्रसारण स्क्रीन पर दिखाया जाएगा आप के अंदाज को पूरी दुनिया जो लाइव देख रही है उन्हें दिखाई देगा।


Ipl live technology
Ipl live technology





लेकिन इस तकनीक में खिलाड़ियों से नजदीकी संपर्क नहीं हो पाता है जैसे मैदान में बैठकर होता है।
इसलिए नवीन तकनीक लेड वाल की योजना बन रही है सबकुछ ठीक रहा तो जल्द यह तकनीक भी हमारे बीच होगी । जिससे प्रशंसक सीधे मैदान से आडियो विजुअल कनेक्ट हो जाएंगे साथ में प्लेयर भी तो है ना मज़े की तकनीक ।



लेड वाल तकनीक कैसे काम कर सकती हैं?


LED WALL स्टेडियम में चारों और लेड स्क्रीन लगेगी फिर पूरे ग्राउंड्स को कैमरा से जोड़ कर सीधा लेड वाल विडियो कान्फ्रेसिंग से कनेक्ट किया जाएगा फिर ढेर सारे दर्शक एक साथ जुड़ कर मैच का लुत्फ उठायेंगे इस तकनीक में फेन्स अपने पसंदीदा प्लेअर को देख सकेंगे , आवाज दे सकेंगे तथा खिलाड़ी भी अपने फेन्स को जबाब दे सकेगा वो भी बड़ी स्क्रीन के द्वारा आंखों से आंखें मिलाकर।


आइए जानते हैं क्या योजना है bcci और star sports की?


गौरतलब है कि इंडियन प्रीमियर लीग किसी भी प्रशंसक या दर्शकों के बिना  खेला जा रहा है।  फिर भी प्रशंसक अभी भी अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और टीमों के साथ जुड़ सकते हैं।  आईपीएल इंडियन प्रीमियर लीग को आधुनिक मल्टीमीडिया तकनीक की मदद से प्रशंसकों को टीमों और खिलाड़ियों से जोड़ा जा रहा है।

 समाचारों के अनुसार बीसीसीआई और आईपीएल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स स्टेडियम में निर्मित और  एलईडी परदों के माध्यम से प्रशंसकों को जोड़ने के लिए बहुत आश्चर्यजनक फिचर उपलब्ध करवाया है। अब प्रशंसक इंटरनेट प्रौद्योगिकी के माध्यम से लॉग इन कर सकेंगे और अपने पसंदीदा खिलाड़ियों और टीमों के साथ फेस टू फेस संपर्क बना सकेंगे।  ।

एक अरब समाचार एजेंसी के अनुसार केकेआर-सीईओ ने खाड़ी समाचार से बात की और खुलासा किया कि वह स्टार स्पोर्ट्स के साथ मिलकर काम कर रहा है और इस प्रकार वह प्रशंसकों को उन खिलाड़ियों से जुड़ने के लिए कुछ बेहतरीन और अनोखे ढंग को अंजाम देने की कोशिश है। जिसकी योजना बनाई है।  यह सुनियोजित सिस्टम  प्रशंसकों को इंटरनेट मिडिया प्रौद्योगिकी के माध्यम से लॉग इन करने और स्टेडियम के चारों ओर एलईडी दीवारों को लगाने की अनुमति देने का है ताकि यह प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच वास्तविक आंखों ही आंखों में संपर्क हो सके।

 यह सिस्टम  प्रशंसकों को ऐसा  महसूस करवाएगा जैसे वे स्टेडियम में मौजूद हैं और प्रशंसकों और खिलाड़ियों के बीच दो-तरफ़ा बातचीत की सुविधा भी देगा।  जब वे मैदान पर खेल रहे होंगे  तो फेन्स  सबसे पसंदीदा खिलाड़ी को पास महसूस कर सकेंगे।



fan wall
Fan Wall Technology






 इस नवीन विडियो कान्फ्रेसिंग तकनीक से  प्रशंसक मैच में खिलाड़ियों का हौसला अफजाई कर सकते हैं  प्रशंसक तब  आवाज कर सकते हैं जब कोई खिलाड़ी पाविलियन या बाउंड्री की ओर वापस जाता है तो , इसके विपरीत, खिलाड़ी वापस भी आवाज दे सकता है अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकता है। इस अद्भुत काम को अंजाम देने की कल्पना की जा सकती हैं और  ऐसी योजनाओं को क्रियान्वित करने की अच्छी खबर जल्द मिल सकती है।
आईपीएल 2020- प्रशंसकों को खिलाड़ियों से जुड़े रहने के लिए सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारी नवीन  तकनिकें शुरू की गई है यह लेड वाल भी उसका हिस्सा है हालांकि फेन वाल पहले से ही अच्छा काम कर। रही है लाखों दर्शकों को फेन वाल से जोड़ा गया।

पहले हो चुका हैं इस तकनीक का प्रयोग

 यह इण्डियन प्रीमियर लीग  में ही नया सिस्टम जुड़ने नहीं जा रहा है, बल्कि डेनिश लीग ने इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है  स्टेडियमों में अपने प्रशंसक को जोड़ने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया है।  इसलिए तकनीक पहले से ही परीक्षण और आईपीएल के लिए उपयोग करने के लिए तैयार है।  इससे प्रशंसकों को मैचों के दौरान एक लाइव वीडियो फैन वॉल पर दिखाई देगा।
 कुछ शीर्ष लीगों ने विभिन्न प्लेटफार्मों का इस्तेमाल किया, क्योंकि वर्चुअल फुटबॉल पर समर्थकों को दिखाने के लिए डेनिश फुटबॉल लीग ने जूम टेलीकांफ्रेंसिंग पर कदम रखा।  दूसरी ओर, इण्डियन प्रीमियर लीग ने लाइव वीडियो फीड का उपयोग किया जहां प्रत्येक टीम के 16 समर्थकों को चित्रित किया जाता है और फिर इसे बड़े स्क्रीन पर उपयोग करके प्रसारकों के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।


बीसीसीआई ओर प्रसारण कंपनी ने जताई उम्मीद


बीसीसीआई प्रसारकों की ओर से अभी तक ऐसी घोषणा नहीं की गई है कि वे प्रशंसकों को अपनी पसंदीदा टीमों से जोड़ने के लिए किसी बड़ी स्क्रीन  और मिडिया तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।  लेकिन कुछ हफ़्ते पहले  स्टार इंडिया के चेयरमैन  ने एक साक्षात्कार में इसी मुद्दे के बारे में एक संकेत दिया और कहा कि वे प्रशंसकों को स्टेडियम से जोड़ने के लिए विभिन्न मॉड्यूल पर काम कर रहे हैं और फेन्स की प्रतिक्रियाओं पर ध्यानाकर्षण करेंगे  और लाइव मैचों के दौरान ऐसी तकनीक का उपयोग करेंगे जिससे दर्शकों को लगे कि वे मैदान में ही मौजूद हैं।
उन्होंने अपनी बातचीत में बताया कि अभी भी दर्शकों को इस सुविधा के लिए लम्बा इंतजार करना होगा।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad