SpiceJet कंपनी द्वारा संचालित सी प्लेन sea plane परियोजना क्या है? जिसका PM मोदी कर रहे हैं उद्घाटनJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Friday, October 30, 2020

SpiceJet कंपनी द्वारा संचालित सी प्लेन sea plane परियोजना क्या है? जिसका PM मोदी कर रहे हैं उद्घाटन


Sea plane project spice jet
Sea plane project spice jet stetue of unity

सी प्लेन प्रोजेक्ट


सी sea प्लेन हाल ही में फिर से चर्चा में है सुर्खियों में है जिसका उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी 31 अक्टूबर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कर रहे हैं। सी प्लेन एक विमान परियोजना है जो पर्यटकों और सैलानियों को सफर करवाने एवं यात्रा के लिए शुरू की जा रही एक नवीन आकृषित परियोजना है जिसका पिछले काफी दिनों से ट्रायल चल रहा है, साल 2017 के विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम ने इसकी शुरुआत की थी। माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी साबरमती नदी में सी प्लेन में सवारी करते देखे गए। इसके बाद से ही राज्य सरकार अहमदाबाद में साबरमती रिवरफ्रंट से केवडिया स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के बीच 'सी' प्लेन चलाने की योजना पर काम कर रही थी।
अब आप चौंक गए होंगे कि साबरमती नदी में ! मतलब कोई नाव या जहाज है । जी हां यह एक एयरक्राफ्ट है । नाम से पता चलता है कि sea plane मतलब समुद्री विमान जो पानी में तैर सकता है और लैड कर सकता है। भारत में SpiceJet नामक कंपनी इन विमानों का संचालन कर रही है। 

अहमदाबाद से केवडिया में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक शुरू होगा प्रोजेक्ट




हाल में शुरू होने वाला प्रोजेक्ट अहमदाबाद से केवडिया में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचने में साढ़े तीन से चार घंटे लगते हैं। वहीं सी प्लेन से यह सफर दो घंटे में पूरा हो सकेगा। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के अलावा
साबरमती रिवरफ्रंट से शेत्रुंजय डेम भावनगर के बीच भी सी प्लेन शुरू कर सकते है। इस प्रोजेक्ट कई महत्वपूर्ण मायने भी है इससे न सिर्फ सफर का समय बचेगा, बल्कि सैलानियों के आकर्षण का केन्द्र बनेगा।
उड़ान योजना के तहत स्पाइसजेट रोजाना दो सी-प्लेन फ्लाइट का संचालन करेगी। करीब आधे घंटे की इस उड़ान के लिए यात्रियों को एक  ओर जाने या आने के लिए से लगभग 1,500 -2000 रुपये खर्च करने होंगे। सी-प्लेन सेवा से भारतीय पर्यटन को नया आधार मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा विशेष स्टेच्यु ऑफ यूनिटी विजिट करने वाले सैलानियों के लिए यह प्रोजेक्ट वरदान साबित होगा।




Sea प्लेन (विमान) का इतिहास और क्षमता


सी-प्लेन के विकास का श्रेय ऑस्ट्रेलिया के विल्हेम क्रेस को जाता है, जिन्होंने वर्ष 1898 में 30 हॉर्स पावर इंजन वाला विमान बनाया। 28 मार्च, 1910 को पहली बार फ्रांस के हेनरी फैब्रे ने पावर वाले सी-प्लेन को सफलतापूर्वक उड़ाया। सितंबर 1919 में ब्रिटिश कंपनी सुपरमरीन ने सी-प्लेन का परिचालन शुरू किया। इस प्रकार के विमान छोटे जल निकायों व छोटी हवाईपट्टी से उड़ान भरने व लैडिंग में सक्षम हैं।सी प्लेन को पानी और जमीन पर लैंड कराया जा सकता है सी एयरक्राफ्ट महज 300 मीटर के रनवे से उड़ान भर सकता है  और यह प्लेन 300 मीटर की लंबाई वाले तालाब झील या रनवे पर लैंडिंग करने में सक्षम है।

वर्तमान प्रोजेक्ट के सी प्लेन की खासियत


SpiceJet नामक कंपनी द्वारा संचालित इन प्लेनों में सफर आकर्षित और सुरक्षा की दृष्टि से बहुत अच्छा माना जा रहा है क्योकि समुद्री इलाकों में यह उभयचर एयरक्राफ्ट बहुत ही कम दुर्घटनाग्रस्त होते देखे गये है। मतलब इनमें सफर करना बहुत सुरक्षित माना जाता है।
इसका वजन 3,377 किलो है और इसमें 1,419 लीटर तक ईंधन भरा जा सकता है। विमान की लंबाई 15.77 मीटर और ऊंचाई 5.94 मीटर है। यह 5,670 किलो वजन ढो सकता है। इसमें 18-20 यात्री सफर कर सकते हैं। पीटी61-32 इंजन वाले इस विमान को उड़ान के दौरान प्रति घंटे 272 लीटर ईंधन की जरूरत होती है। यह अन्य विमानों के मुकाबले काफी कम ऊंचाई पर उड़ सकता है। इस प्लेन की अधिकतम स्पीड 339 किमी/घंटा है।

खास बात
31 अक्टूबर को लौह पुरूष सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर सी पलेन सेवा शुरू होगी सी प्लेन (Sea Plane) से लोग स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) तक जा सकेंगे।


No comments:

Post a Comment


Post Top Ad