mohammed shami struggle story Hasin Jahan मोहम्मद शमी के संघर्ष की दास्तान हसीन जहां से प्यार मोहब्बत शादी और विवाद Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, November 25, 2023

mohammed shami struggle story Hasin Jahan मोहम्मद शमी के संघर्ष की दास्तान हसीन जहां से प्यार मोहब्बत शादी और विवाद

Mohammed-Shami-Hasin-Jahan
Mohammed Shami's estranged wife, Hasin Jahan,

क्रिकेटर शमी हसीन जहान विवाद


क्रिकेटर मैदान में जिस तरह पसीना बहाकर बेहतर प्रदर्शन के लिए चुनौतियों का सामना करता करते हैं कभी कभी उनको घरेलू परिवारिक और सामाजिक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है जिसमें कुछ टूटकर अपना क्रिकेट केरियर ही समाप्त कर लेते हैं तो कुछ मैदान की तरहां उसी संघर्ष के मैदान में भी डटे रहते हैं तथा दुगुनी ऊर्जा के साथ मैदान में लौटकर अपने प्रदर्शन से दुनिया को हैरत में डाल देते हैं। दिनेश कार्तिक हो या मोहम्मद शमी मुसीबत के दौर में जब वे डिप्रेशन और घरेलू परेशानियों में घिरे हुए थे ऐसे में कोई खिलाड़ी अपने खेल और फिटनेस से समझौता कर देते हैं लेकिन मोहम्मद शमी जैसे होनहार खिलाड़ी वापसी करते हुए सटीक और ऊर्जा के साथ गेंदबाजी कर अपने विकेट लेने और टीम को जीत दिलाने का सिलसिला जारी रखते हुए अपने जुनून हिम्मत और मानसिक संतुलन का बेहतरीन उदाहरण पेश करते है।
आइए जानते हैं मोहम्मद शमी और हसीन जहान की प्रेम कहानी (mohammed shami Hasin Jahan Love Story), जीवन साथी के रूप में नये सफर की शुरुआत फिर आपसी अनबन से आरोप प्रत्यारोप के चलते कोर्ट की दहलीज से अलग रहने तक के सफर की दर्द भरी कहानी।

कौन हैं मोहम्मद शमी? who is Mohamed Shami?


मोहम्मद शमी (मोहम्मद शमी अहमद) भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज है इनका जन्म 3 सितंबर 1990 को उत्तर प्रदेश के अमरोह के सहसपुर गांव में हुआ था। डोमेस्टिक क्रिकेट में इनका संबंध बंगाल से है। शमी के पिता तौसिफ अली अहमद तथा उनकी माता का नाम अंजुम आरा है। मोहम्मद शमी को लालाजी भी पुकारा जाता है। परिवार में मोहम्मद शमी चार भाई-बहन है। अक्टूबर 2010 में मोहम्मद शमी ने अपने घरेलू क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी।
Shami-Hasin-Jahan
Hasin Jahan



 6 जनवरी 2013 को दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी ने अपना अन्तर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट की शुरुआत की तथा 6 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत की थी। अपने पहले ही मैच में 9 विकेट चटकाए थे। बात करें मोहम्मद शमी के टी ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय कैरियर की तो पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 21 मार्च 2014 को अपना पहला T20 match मैच खेलकर
इस लघु फोर्मेट में डेब्यू किया। मोहम्मद शमी की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने ज्यादा उच्च स्तर की शिक्षा प्राप्त नहीं की वे माध्यमिक शिक्षा तक ही पढ़ाई कर पाये तथा अपना पूरा ध्यान क्रिकेट और गेंदबाजी में देते रहे।


कौन है हसीन जहान? Who is Hasin Jahan?



 हसीन जहान का जन्म 2 फरवरी 1980 को कोलकाता पश्चिम बंगाल में हुआ था। हसीन जहान ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है उसके बाद हसीन अपनी युवावस्था में मॉडलिंग में काम शुरू करती है। भारतीय क्रिकेटर शमी से शादी के बाद हसीन ने परिवार के लिए अपना प्रोफेशनल छोड़ दिया। जिसके बाद वो अक्सर शमी के साथ विदेश दौरों पर भी जाने लगीं। हालांकि, हसीन की शमी के साथ दूसरी शादी थी हसीन जहां की पहली शादी शेख सैफुद्दीन से हुई थी लेकिन यह ज्यादा समय तक नहीं टिक सकी तथा दोनों के बीच तलाक हो गया था एक दुकान की मालकिन हसीन जहान अपने जीवन में इस तलाक के बाद तेजी से शोहरत हासिल कर लेती है जिसमें मोहम्मद शमी से शादी तथा क्रिकेट में चियरलीडर तक का मुकाम हासिल कर लेती है।


शमी का हसीन जहान से प्यार मोहब्बत और निकाह


हसीन जहान 2014 में भारतीय क्रिकेटर एवं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी से शादी कर लेती है। पहली शादी में हसीन जहान दो बच्चों को जन्म दे चुकी थी। आइए जानते हैं मोहम्मद शमी और हसीन जहान का रिलेशन कैसे शुरू होता है? मोहम्मद शमी और हसीन जहां की मुलाकात साल 2012 के दौरान एक आईपीएल मैच के दौरान हुई थी। यहां पर हसीन जहान कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए चीयर लीडर के रूप में काम करती थीं। इस दौरान शमी हसीन से मिले और पहली मुलाकात में ही उन्हें दिल दे बैठे। धीरे-धीरे दोस्ती प्यार और मोहब्बत में बदल गई और दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। आखिरकार दोनों ने शादी करने का फैसला किया इस प्रकार 6 जून 2014 को दोनों शादी(निकाह ) के बंधन में बंध गए। शादी के बाद हसीन जहान और शमी के घर एक बेटी का जन्म हुआ । मोहम्मद शमी के परिवार में सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन आखिर दोनों के बीच कुछ ऐसा घटित होता है कि मामला कोर्ट तक पहुंच जाता है।

Mohammed-Shami-Hasin-Jahan-love-story
M Shami Hasin Jahan



मोहम्मद शमी और हसीन जहान के रिश्तों में खटास आरोप प्रत्यारोप एवं कोर्ट से विवाद तक की कहानी



हसीन जहां ने साल 2018 में मोहम्मद शमी के खिलाफ घरेलू हिंसा और मैच फिक्सिंग सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसी के बाद दोनों अलग रहने लगे मामला कोर्ट की दहलीज तक पहुंच गया। हालांकि मोहम्मद शमी सभी आरोपों से इनकार करते रहे इसी मामले में मोहम्मद शमी से साल 2018 में कोलकाता पुलिस ने पूछताछ भी की थी। अलीपुर कोर्ट ने क्रिकेटर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट भी जारी किया । हालांकि, बाद में वारंट पर रोक लगा दी गई थी। हसीन जहां ने मोहम्मद शमी पर आरोप लगाया था कि वह अपने दूसरे मोबाइल फोन से दूसरी महिलाओं के साथ अपने संबंधों को मैनेज करते हैं उन्होंने ये भी कहा कि उस फोन को कोलकाता की लाल बाजार पुलिस ने जब्त कर लिया था। हसीन जहान ने शमी पर दूसरी महिलाओं के साथ संबंध तथा घरेलू हिंसा के अनेक आरोप लगाये थे। शमी के खिलाफ 2019 में अरेस्ट वारंट जारी किया गया था, जिसे शमी की ओर से सेशन कोर्ट में चुनौती दी गई थी। कोर्ट ने न सिर्फ अरेस्ट वारंट पर बल्कि पूरी कार्रवाई पर रोक लगा दी थी। इसके बाद शमी आइपीएल और क्रिकेट में व्यस्त हो गए उन्होंने अपना ध्यान अपने खेल केंद्रित कर दिया। इस विवाद और इंजरी के बाद शमी टूट गये थे इस दौरान कहा जाता है कि शमी ने सुसाइड करने की बात भी कही थी। हालांकि अभी भी मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के बीच कानूनी तलाक नहीं हुआ है। कोर्ट में लंबित विवाद में हसीन जहान को शरियत कानून में पीड़ित तथा एकतरफा तलाक के मामले तथा हसीन जहान के वकील द्वारा दी गई दलीलों पर कानूनी तलाक नहीं हुआ। फिलहाल दोनों अलग रह रहे हैं। कोर्ट की तय शर्तों के मुताबिक, शमी को अपनी पत्नी को हर महीने 1 लाख, 30 हजार रुपये जीवन यापन भत्ते के रूप में देने होगें हैं जिसमें से 80 हजार रुपये वो अपनी बेटी के पालन-पोषण के लिए देते हैं। इसी बीच हसीन जहान ने कहा कि मैं शमी को कभी तालाक नहीं दूंगी और उन्हें गलत रास्ते से सही रास्ते पर लाने की कोशिश करुंगी। एक बार मोहम्मद शमी के रोड एक्सीडेंट के दौरान उनके घायल होने पर हसीन जहान शमी को देखते के लिए अस्पताल पहुंची थी वहां पर भी विवाद हुआ था। 


क्रिकेट वर्ल्ड कप में शमी की वापसी और शानदार प्रदर्शन


हम जानते हैं कि मोहम्मद शमी अपने घरेलू मामले के विवाद में बहुत परेशानियों से जूझ रहे हैं लेकिन इन सब चीजों को दरकिनार कर शमी ने जिस तरह अपने खेल को फोकस किया वो हर किसी के लिए एक बेहतरीन उदाहरण है कि मुश्किलों को मात देकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ा जा सकता है। मोहम्मद शमी ने आईपीएल के बाद अपनी गेंदबाजी और फिटनेस पर कड़ी मेहनत करते हुए एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप में हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इस दौरान शमी की पत्नी द्वारा शमी को परेशानी की बात का भी क्रिकेट प्रेमियों ने ज़िक्र किया था कि कैसे एक पुरुष अपनी पत्नी से विवाद के बाद अपना ध्यान लक्ष्य पर केन्द्रित कर देता है। ICC cricket world cup 2023 में मोहम्मद शमी ने गोल्डन बॉल का खिताब मिला क्योंकि मोहम्मद शमी ने केवल 6 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 24 विकेट चटकाए। शमी ने वर्ल्ड कप 2023 में तीन बार 5-5 विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत फाइनल में पहुंची।
मोहम्मद शमी ने अपनी पत्नी द्वारा लड़कियों से अवैध संबंधों, मारपीट तथा मोबाइल चैट आदि से जुड़े विभिन्न आरोपों को नकारते हुए कहा कि मुझे हसीन जहान ने साजिश के तहत फंसाने की कोशिश की है। वही एक इंटरव्यू में हसीन को मोहम्मद शमी के प्रदर्शन पर पूछा गया तो हसीन ने कहा कि "वो कमाएगा तो मेरे लिए ही" मतलब शमी कोर्ट के अनुसार जहान को गुजारा भत्ता देने के लिए बाध्य है। यह सब मामले कहीं न कहीं एक गेंदबाज की जिंदगी में तनाव और डिप्रेशन का कारण जरुर बने होंगे लेकिन शमी ने इस विवाद की चिंता से उभरकर जो खेल दिखाया वो वास्तव में काबिले तारीफ है एक प्रेरणा का उदाहरण है।




1 comment:


Post Top Ad