PAK vs ENG Test Match: पाक की बल्लेबाजी भी कम नहीं इंग्लैंड के चार तो पाकिस्तान के तीन शतक बाबर आज़म के अलावा इन बल्लेबाजों ने लगाया सैकड़ाJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, December 4, 2022

PAK vs ENG Test Match: पाक की बल्लेबाजी भी कम नहीं इंग्लैंड के चार तो पाकिस्तान के तीन शतक बाबर आज़म के अलावा इन बल्लेबाजों ने लगाया सैकड़ा

PAK vs ENG test Match
PAK vs ENG 3rd day of first test Match ENG large score 

PAK vs ENG पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पहला टेस्ट 



इंग्लैंड पाकिस्तान में अपने दौरे पर हैं रावलपिंडी में पाकिस्तान और इंग्लैंड के मध्य टेस्ट मैच खेला जा रहा है इंग्लैंड ने अपने इस दौरे में पहले टेस्ट मैच पहली पारी में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। अंग्रेज बल्लेबाजों ने मैच के पहले दिन खलबली मचा दी। मैच के पहले दिन कुल 4 शतक लगे। ब्रूक ने नाबाद 101, जैक क्रॉली ने 122, बेन डकेट ने 107 और ओली पोप ने 108 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं पाकिस्तान के लेग स्पिनर जाहिद महमूद को 2 विकेट मिले। मोहम्मद अली और हारिस रउफ को 1-1 सफलता मिली। इस मैच में पाकिस्तानी के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी नहीं खेल रहे हैं।
जैक क्राउली 111 गेंदों में 122 रन, बेन डकेट 110 गेंदों में 107 रन, ओली पोप 104 गेंदों में 108 रन बनाकर आउट हुए। इसके अलावा ब्रुक ने भी शतक जड़ा। जो रूट 23 रन बनाकर आउट हुए थे। इंग्लैंड की टीम किसी टेस्ट के पहले दिन सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम बन गई। उसने ऑस्ट्रेलिया के 112 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

पाकिस्तान भी कम नहीं तीन बल्लेबाजों ने शतक लगाकर दिया करारा जवाब


पहले टेस्ट के तीसरे दिन खेल समाप्त होने तक पाकिस्तान ने 7 विकेट खोकर 499 रन बना लिए। इस पारी में पाकिस्तान की ओर से तै शतक आए। जिसमें अब्दुल्ला शफीक 203 गेंदों में 114 रन ,इमाम-उल-हक 207 गेंदों में 121 रन तथा बाबर आजम के 168 गेंदों 136 रनों की शानदार पारी शामिल हैं इस प्रकार दूसरे दिन पाकिस्तान ने भी इंग्लैंड के गेंदबाजों को विकेट के लिए खूब तरसाया। इस प्रकार अब पाकिस्तान इंग्लैंड की पहली पारी के मुकाबले 158 रन पीछे है तथा तीन विकेट उसके हाथ में है। चौथे दिन अगर पाकिस्तान 100 रन और जोड़ देता है तो यह मैच लगभग ड्रा हो सकता है। अगर इंग्लैंड चौथे दिन पाकिस्तान को आल आउट कर पांचवें दिन के लिए बड़ा स्कोर खड़ा करता है तो पाकिस्तान के लिए थोड़ी मुश्किलें पैदा हो सकती है।


सऊद शकील एक ओवर में लगे 6 चौके


हैरी ब्रूक ने न सिर्फ नाबाद शतक जड़ा, बल्कि एक ओवर में 6 चौके भी मारे। ब्रूक ने सऊद शकील के ओवर में यह कारनामा करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। इससे पहले क्रिकेट के इतिहास में एक ओवर में 6 चौके लगाने का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या, वेस्टइंडीज के दिग्गज रामनरेश सरवन और क्रिस गेल लगा चुके हैं। हैरी ब्रूक ने इन तीनों की बराबरी की है।


टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में में एक पारी सबसे बड़ा स्कोर 


टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सर्वाधिक रनों की बात करें तो
श्रीलंका क्रिकेट टीम का नाम आता है भारतीय टीम के खिलाफ 2 अगस्त 1997 को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने भारत के खिलाफ 6 विकेट पर 952 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में ये सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड है। भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए 8 विकेट पर 537 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। जवाब में श्रीलंका ने 952 रन बना दिए थे। श्रीलंका की तरफ से सनथ जयसूर्या ने 340 रनों की बड़ी पारी खेली थी, वहीं रोशन महानमा ने 225 रन बनाए थे। हालांकि ये मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। भारत की तरफ से सचिन तेंदुलकर ने 143 रन बनाए थे। 
वर्ष 1938 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैच की एक पारी में बड़ा स्कोर बन चुका है। ओवल के मैदान में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 विकेट पर 903 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। इस प्रकार यह दूसरी सबसे विशाल पारी मानी जाती है।


1 comment:

  1. Test me High scoring Match ENG played well

    ReplyDelete


Post Top Ad