राजस्थान में Bal Gopal Yojana Chief Minister : मुख्यमंत्री बाल गोपाल एवं यूनिफ़ॉर्म वितरण योजना का शुभारंभJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Tuesday, November 29, 2022

राजस्थान में Bal Gopal Yojana Chief Minister : मुख्यमंत्री बाल गोपाल एवं यूनिफ़ॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ

Mukhyamantri Bal Gopal Yojana
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना


राजस्थान में राजकीय विद्यालयों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल दुग्ध योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना में राजस्थान के सभी राजकीय विद्यालयों में पोषाहार के साथ साथ सप्ताह में दो दिन बच्चों को दूध पिलाया जाएगा।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं मुख्यमंत्री नि:शुल्क यूनिफ़ॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ 29-11-2022 को प्रातः 11:00 बजे आयोजित राज्य स्तरीय समारोह के माध्यम से किया गया।इस समारोह के प्रसारण हेतु सभी जिला एवं ब्लॉक स्तर मुख्यालय सूचना एवं प्राद्यौगिकी विभाग के वीसी रूम से कनेक्ट किया गया वहीं समस्त जिला / ब्लॉक / PEEO / UCEEO एवं विद्यालयों में मोबाइल / लैपटॉप / कंप्यूटर / टीवी / प्रोजेक्टर आदि के माध्यम से इस प्रसारण को लाइव दिखाया गया । योजना के शुभारंभ से पहले राज्य के सभी विद्यालयों में मिल्क पाउडर वितरण किया गया। जिसको राज्य सरकार की गाइडलाइंस और निर्धारित मात्रा में दूध गर्म कर बच्चों को पिलाने के दिशा निर्देश जारी किए गए थे। यह दूध बच्चों को प्रत्येक सप्ताह मंगलवार, शुक्रवार को पिलाना है वहीं छुटटी होने पर अगले दिन पिलाया जाएगा।

राजकीय विद्यालयों में दूध पिलाने के मापदंड


बाल गोपाल दुग्ध योजना के अंतर्गत मिल्क पाउडर का प्रति विद्यार्थी कक्षा समूहवार मापदंड इस प्रकार है।
कक्षा 1-5तक 15 ग्राम सूखा पाउडर से 150 ml दूध ओर चीनी 8.4ग्राम प्रति विधार्थी
कक्षा 6-8 तक 20 ग्राम सूखा दूध 200 ml दूध ओर 10.2 ग्राम चीनी प्रति बालक
Bal gopal milk yojana
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना दूध का मापदंड प्रति छात्र



CM Bal Gopal milk yojana बाल गोपाल योजना के तहत देय राशि 


मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के अंतर्गत दूध के साथ साथ इसके साथ लग रहे अतिरिक्त खर्च एवं पूरी प्रक्रिया के दौरान आने वाली लागत का भूगतान इस प्रकार देय होगा।
•चीनी 45रू किलो के हिसाब से रूपये मिलेगे
•सिलेंडर के लिए 1500 रू प्रति माह मिलेगे
•500 रू प्रति माह दूध गर्म करके पिलाने ओर बर्तन धोने वाले आदमी को मिलेगे किसी को भी लगा ले या कुक कम हेल्पर को रखकर उसको दे सकते है


बाल गोपाल योजना के उद्देश्य एवं लाभ


राजस्थान सरकार द्वारा मिड डे मील योजनार्न्तगत जिले के सभी राजकीय विद्यालयों,मदरसो एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों के कक्षा 1 से 8 तक के छात्र – छात्राओं को पाउडर मिल्क से तैयार दूध सप्ताह मे दो बार उपलब्ध करवाया जायेगा । मिड डे मील योजनान्तर्गत “मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना को ” प्रारम्भ करने का प्रमुख उद्देश्य विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र – छात्राओं के नामांकन, उपस्थिति मे वृद्धि, ड्रॉप आउट को रोकना एवं पोषण स्तर में वृद्धि, व आवश्यक मेक्रो व माइक्रों न्यूट्रिएन्ट्स उपलब्ध करवाना है इस योजना के अन्तर्गत पाउडर मिल्क का क्रय एवं आपूर्ति राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फैडरेशन लिमिटेड (RCDF) के द्वारा किया जाना है।

राजस्थान में राजकीय विद्यालयों की यूनिफॉर्म कोड का किया शुभारंभ


राजस्थान में राजकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के नवीन यूनिफॉर्म का भी नया कोड लागू किया। राजस्थान के सरकारी स्कूलों के बच्चों को निशुल्क गणवेश वितरण की जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे प्रदेश में अलग-अलग भाषाएं, अलग अलग जातियां हैं लेकिन स्कूलों में सब अगर एक ड्रेस पहनकर जाएंगे तो इससे बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ेगा और इसीलिए एक यूनिफॉर्म का ड्रेस कोड लागू किया गया है। प्रत्येक बच्चे को दो यूनिफार्म दी गई है और उसके लिए 200 की सिलाई के लिए दिए गए हैं लेकिन 200 रुपए कम हैं। इसके लिए शिक्षकों को चाहिए कि वो टेलर से बात करें, सीएम गहलोत ने कहा कि आगे से इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि बच्चों को अलग-अलग साइज में सिली-सिलाई ड्रेस में उपलब्ध करवाई जाए। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाल गोपाल योजना को लेकर कहा की बाल गोपाल योजना के तहत अभी केवल ट्रायल के तौर पर 2 दिन ही बच्चों को दूध दिया जाएगा। 

1 comment:

  1. धन्यवाद मुख्यमंत्री जी महोदय राजस्थान के बच्चों के पोषण के लिए अच्छी योजना

    ReplyDelete


Post Top Ad