T20 World Cup 2022 Final: England बना दूसरी बार champion पाक टीम लड़खड़ाई फिर लड़ी दम दिखाया बेन स्टोक्स और सैम ने बदला मैच, याद रहेंगे वो भावुक पल Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, November 13, 2022

T20 World Cup 2022 Final: England बना दूसरी बार champion पाक टीम लड़खड़ाई फिर लड़ी दम दिखाया बेन स्टोक्स और सैम ने बदला मैच, याद रहेंगे वो भावुक पल

T20 World Cup England champion
T20 World Cup2022 England become Champion 

टी20 विश्व कप चैंपियन इंग्लैंड


T-20 WORLD CUP 2022 FINAL 🏆 आखिर इंतजार खत्म टी ट्वेंटी विश्व कप 2022 का समापन मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया में रंगा रंग और इंग्लैंड की खिताबी जीत के साथ खत्म हुआ। लगातार चले आ रहे रोमांच ने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों को खूब खुशियां और लुत्फ प्रदान किया। पाकिस्तान ने इस वर्ल्ड कप में कोई खास शुरुआत नहीं की थी लेकिन अंतिम मैचों के खास प्रदर्शन में वह जिस तरहां फाइनल में पहुंचीं वह अपने आप में बड़ा रोमांस था पाकिस्तान के पास 1992 का इतिहास दोहराने का अवसर था लेकिन वह उनके हाथ से निकल गया आइए जानते हैं इस फ़ाइनल मैच की पूरी कहानी और खास लम्हों के बारे में रोचक जानकारी

टी ट्वेंटी विश्व कप 2022 फाइनल मैच की पूरी कहानी



आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रविवार नवम्बर 2022 को खेला गया जिसकी शुरुआत इंग्लैंड ने पहले टास जीतकर गेंदबाजी करने के फैसले से की। बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत धीमी रही रिजवान और बाबर की जोड़ी कुछ खास असर नहीं कर पाईं, इंग्लैंड की गेंदबाजी के सामने पाकिस्तानी बल्लेबाज़ बेअसर नजर आए मसूद की पारी के अलावा किसी बल्लेबाज ने बड़ा स्कोर नहीं किया नतीजा यह रहा कि पाकिस्तान को मात्र 137 पर रोक दिया। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। जवाब में इंग्लैंड ने 19 ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन बनाकर नाबाद रहे। बेन स्टोक्स का यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में उनका पहला अर्धशतक रह इसप्रकार इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को 5 विकेट से रौंद कर खिताब अपने नाम कर लिया।
बता दें कि इंग्लैंड टी20 में दूसरी बार चैंपियन बनी है। इससे पहले इंग्लिश टीम 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। उस समय उनके कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। इस बार यह कारनामा जोंस बटलर की कप्तानी में हासिल किया। इसप्रकार यह ओवरऑल इंग्लैंड का तीसरा विश्व कप खिताब है। 2019 में इंग्लैंड की टीम वनडे चैंपियन भी बनी थी। वहीं, पाकिस्तान का यह तीसरा फाइनल था। 2007 में पहले टी20 विश्व कप में पाकिस्तान को भारत के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, 2009 में टीम टी20 विश्व कप की चैंपियन बनी थी। अब 2022 में पाकिस्तान की टीम को एकबार फिर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान के लिए गर्व की बात है कि उन्होंने फाइनल तक का सफर तय किया। 

पाकिस्तान की गेंदबाजी ने मैच पलटने की कोशिश शाहीन अफरीदी का चोटिल होना पड़ा महंगा


पाकिस्तान ने 137 रन का आसान लक्ष्य इंग्लैंड के सामने रखा लेकिन पाकिस्तान की गेंदबाजी ने मैच को पलटने की बखुबी कोशिश की शाहीन अफरीदी ने अपने पहले ही ओवर में हेल्स को आउट कर पहला झटका दिया। उसके बाद हेरिस रउफ ने बटलर का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया। इसके बाद मैच में नया मोड़ आया शाहीन अफरीदी ने जब हेरी ब्रूक का कैच लपका तब वे चोटिल हो बैठे उसके बाद नसीम शाह और शादाब ने लय में गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को बैकफुट पर ला दिया। इस समय जब शाहीन अफरीदी अपने शेष दो ओवर फेंकने मैदान में आए तब उनकी एक गेंद के बाद वो दर्द से कराह रहे थे वहीं से वे मैदान के बाहर जाने लगे उनकी शेष पांच गेंदों के लिए इफ्तिखार अहमद को बुलाया गया उन्हीं गेंदों में इंग्लैंड ने मैच में वापसी कर दी। कुछ मौकों पर पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने कैच के मौके भी गंवाएं। शायद यह कहा जा सकता है कि काश अफरीदी फिट हो जाते तो नतीजा बदल सकता था। अफरीदी का मैदान छोड़ना पाकिस्तानी फैन्स के लिए भावुक पल था वहीं बल्लेबाजी में अंतिम ओवरों में रन नहीं बनना भी एक बड़ा कारण रहा जिससे पाकिस्तान मैच में पिछड़ गया। लेकिन इन सब कयासों के बाद यह समझना बहुत जरूरी है कि इंग्लैंड ने जिस तरह इस पूरे वर्ल्ड कप में जो पर्दशन किया तथा मुख्य खिलाड़ियों जिसमें मोर्गन,बेरिस्ट्रो, मार्क वुड,जोफ्रा आर्चर  और जेसन राॅय के बिना इस वर्ल्ड कप में उतरी तथा जिस तरहां से सभी खिलाड़ियों ने आउटस्टैंडिंग पर्दशन किया बटलर की जो कप्तानी और खिलाड़ियों का पूर्व निर्धारित खेल और नया बदलाव था वह कहीं न कहीं उन्हें इस कप का हकदार बनाता है।

पाकिस्तान की हार का कारण सैम करन की धारदार गेंदबाजी


पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में मिली जीत का सबसे बड़ा हीरो इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन को माना जा सकता है। सैम ने अपनी धारदार गेंदबाजी से पाकिस्तान बल्लेबाजों पर पूरी तरह से लगाम को कसे रखा। सैम करन ने मैच में अपने चार ओवर के स्पेल में सिर्फ 12 रन दिए जिसमें उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए। यही कारण है कि पाकिस्तान सिर्फ 137 रन ही बना पाई थी।

बैन स्टोक्स की बल्लेबाजी ने आखिरी तक बना के रखी उम्मीद


बैन स्टोक्स की बल्लेबाजी भी इस मैच की बड़ी कहानी रही है स्टोक्स को बड़े मैचों का जुझारू खिलाड़ी माना जाता है उनके बल्ले से दो बार चैंपियन पारियां देखने को मिली इस मैच में स्टोक्स ने जल्दबाजी नहीं की वे मैच को गहराई तक ले गये तथा अंत में कमजोर गेंदबाजी को निशाना बनाया तथा आखिर तक क्रिज में टिके रहे।

T20 WORLD CUP टी ट्वेंटी विश्व कप में ट्राफी के अलावा किसको क्या मिला?


T20 World Cup 2022 Prize Money: टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर दूसरी बार ट्राफी अपने नाम किया। टूर्नामेंट जीतने के साथ इंग्लैंड की टीम को 1.6 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी करीब 13 करोड़ 4 लाख भारतीय रुपए का प्राइज मनी दिया गया। यह प्राइज मनी विजेता टीम को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा दिया गया।
विश्व विजेता इंग्लैंड के अलावा रनर अप टीम यानी पाकिस्तान को विजेता की आधी राशी यानी फाइनल हारने वाली पाकिस्तान की टीम 800,000 डॉलर (करीब 6.52 करोड़ रुपये)  सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों यानी भारत और न्यूजीलैंड की टीम 400,000 डॉलर (करीब 3.6 करोड़ रुपये) की हकदार बनीं।  साथ ही सुपर-12 में हर मैच जीतने वाली टीम को 40 हजार अमेरिकी डॉलर मिले। वहीं सुपर 12 से बाहर होने वाली टीमों को 70-70 हजार अमेरिकी डॉलर दिए गए। यही प्राइज मनी का फॉर्मेट पिछले वर्ल्ड कप में (2021 में) भी इस्तेमाल किया गया था।

भावुक हो गए पाकिस्तानी खिलाड़ी


जब मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लिश टीम ट्राफी के साथ एंजॉय कर रही थी चारों तरफ रंगारंग ज़श्न मनाया जा रहा था इंग्लैंड के खिलाड़ियों द्वारा जश्न मनाया जा रहा था तभी पाकिस्तानी खिलाड़ी मायूस चेहरों और झुके कंधों के साथ भावुक नजर आ रहे थे क्यों नहीं काश थोड़ी मेहनत और कर लेते तो यह सब इस तरफ होता खैर यह सब इस खेल का हिस्सा है। जो बेस्ट करेगा वही जीतेगा। इंग्लैंड टीम की तारीफ करनी होगी जिस तरह उन्होंने इस खेल का अंदाज बदला है और दुनिया को दिखा दिया कि क्रिकेट में बड़ी ट्राफियों में पिछड़ने वाली टीम अब तीन आईसीसी विश्व कप के साथ क्रिकेट में बहुत आगे निकल गई है।


5 comments:

  1. Congratulations. England

    ReplyDelete
  2. Very nice finish stokes

    ReplyDelete
  3. Pakistan fought very wonderful

    ReplyDelete
  4. If Shaheen Afridi did not injured results can be romance

    ReplyDelete
  5. Unfortunately India don't have between pakistan

    ReplyDelete


Post Top Ad