Andrew Symonds Death: नहीं रहे आस्ट्रेलियाई दिग्गज आलराउंडर साइमंड्स कार एक्सीडेंट में मौतJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, May 15, 2022

Andrew Symonds Death: नहीं रहे आस्ट्रेलियाई दिग्गज आलराउंडर साइमंड्स कार एक्सीडेंट में मौत

Andrew Symonds
Andrew Symonds  आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर साइमंड्स फोटो साभार फेसबुक

Cricket news


विश्व क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है। आस्ट्रेलियाई क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है। 
यह बुरी खबर रविवार की सुबह सामने आई है। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स (Andrew Symonds Death) का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया। एंड्रयू साइमंड्स ने का जन्म 9 जून 1975 को इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुआ था ।
46 साल की उम्र में अचानक साइमंड्स के निधन की इस खबर के बाद से ही खेल जगत सदमे में है।

खबरों के मुताबिक शहर से लगभग 50 किलोमीटर दूर हर्वे रेंज के पास शनिवार देर रात यह हादसा हुआ। पुलिस को शुरुआती जांच में पता चला है कि साइमंड्स की कार एलिस रिवर के ब्रिज से निकलकर नीचे गिरी वो खुद ही कार चला रहे थे। इमरजेंसी सर्विसेज ने साइमंड्स को बचाने की कोशिश भी की। दुर्भाग्यवश डाक्टरों की मेहनत के बाद भी इस दिग्गज क्रिकेटर को बचाने में कामयाबी नहीं मिली।
क्रिकेट जगत के दिग्गज साइमंड्स आस्ट्रेलिया के लिए बहुत शानदार क्रिकेट खेली थी। साइमंड्स ने आस्ट्रेलिया क्रिकेट प्रदर्शन को ऊंचाई तक ले जाने में बहुत योगदान दिया है। 
साइमंड्स अपनी स्टाइलिश हेयर स्टाइल के लिए वो हमेशा टीम में अलग दिखते थे। साइमंड्स का केरियर आस्ट्रेलिया के लिए बहुत उपयोगी रहा हालांकि उनके केरियर में कुछ विवादित घटनाएं भी शामिल हैं।

साइमंड्स का अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर


साइमंड्स की गिनती ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑल राउंडरों में होती थी। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। वो 2003 और 2007 में वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा थे। आस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप जिताने में साइमंड्स का अहम योगदान रहा था। इसके अलावा आईपीएल में भी उनके बल्ले और गेंदबाजी की धूम पूरी दुनिया ने देखी।

भज्जी संग विवाद


आस्ट्रेलिया के इस आलराउंडर का क्रिकेट करियर जितना महान है तो वहीं इनका मैदानी व्यवहार छींटाकशी के लिए दागदार भी रहा दरअसल 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स और हरभजन सिंह के बीच विवाद हुआ था। जिसमें साइमंड्स ने हरभजन पर उन्हें मंकी (बंदर) कहने का आरोप लगाय था। इस मामले को ‘मंकीगेट’ कहा जाता है। बीसीसीआई और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बीच तनातनी हो गई थी। बाद में हरभजन को इस मामले में क्लीन चीट मिल गई थी और भारत का दौरा पूरा हुआ था।


No comments:

Post a Comment


Post Top Ad