Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के जीवन की वो बुरी दास्तां निकिता से धोखा, फिर तलाक़ दीपिका के साथ खुशियों की शुरुआत और कामयाबीJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Friday, May 13, 2022

Dinesh Karthik: दिनेश कार्तिक के जीवन की वो बुरी दास्तां निकिता से धोखा, फिर तलाक़ दीपिका के साथ खुशियों की शुरुआत और कामयाबी

Dinesh Karthik Nikita Murali Vijay Dipika Pallikal
Dinesh Karthik had faced brutal betrayal from his first wife, Nikita Vanjara and friend, Murali Vijay. However, he gave life a second chance and got married to Dipika Pallikal

क्रिकेटर दिनेश कार्तिक : घोखा, डिप्रेशन, तलाक के बाद कामयाबी की कहानी


हर व्यक्ति के जीवन में वो कठिन दौर आता है इस चुनौतियों और परेशानियों के भयावह दौर में कुछ लोग संयम खो देते हैं तो कुछ लोग आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं लेकिन कुछ विरले लोग हैं जो अपने जीवन के कठिन दौर से गुजरने के बाद फिर से खुद को संभालते हुए अपनी लाइफ में आगे बढ़ते हैं तथा बुरे दौर की कष्टदायक यादों को भूलकर अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हो जातें हैं।
व्यक्ति को हमेशा बुरे वक्त में संयम बरतना चाहिए लेकिन कुछ घटनाएं ऐसी होती है जो इंसान को हमेशा के लिए तोड़ देती है लेकिन इसके बावजूद भी समाधान मिल ही जाता है क्योंकि अच्छा समय और अच्छे लोग हमारी सहायता करने का इंतजार कर रहे होते हैं।
बुरे दौर के बाद एक समय ऐसा आता है कि किसी इंसान के दिए धोखे के बाद भी कुछ अच्छे इंसानों का साथ मिल जाता है जिससे जिन्दगी फिर से खुशहाल बन जाती है।
आज एक ऐसा ही किस्सा है जिसमें हम बात करते हैं भारतीय क्रिकेटर एवं विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की जिनकी लाइफ में कुछ ऐसा ही घटित हुआ जिसकी हम कल्पना नहीं कर सकते लेकिन इसी बीच दिनेश कार्तिक ने उस बुरे दौर के बाद फिर से खुद को कैसे संभाला और क्रिकेट की दुनिया में वापिस स्थापित किया यह बहुत दिलचस्प है। आइए जानते हैं दिनेश कार्तिक के जीवन की उस बुरी दास्तां के बारे में जिससे वो एक दिन टुट से गये थे


कौन है? दीपिका पल्लिकल जो बनी कार्तिक की जीवनसंगिनी


दीपिका पल्लिकल के जीवन परिचय की बात करें तो वह बतौर स्क्वैश खिलाड़ी के रूप में किसी हिरोइन से कम नहीं है। तमिलनाडु के चेन्‍नई में 21 सितंबर 1991 को जन्‍मीं दीपिका का पूरा नाम दीपिका रेबेका पल्लीकल है । उनके पिता का नाम संजीव पल्लीकल है वे एक उद्योगपति हैं। दीपिका की मां सुजैन पल्लीकल हैं जो किसी समय एक बतौर क्रिकेट खिलाड़ी रही हैं। वह भारतीय महिला क्रिकेट टीम में खेल चुकी है। दीपिका पल्लिकल की शिक्षा और खेल पर्दापण की बात करें तो दीपिका ने नौंवी तक की पढ़ाई गुड शैफर्ड स्कूल से की है।
उन्होंने बहुत सरे एक दिवसीय और टेस्ट मैच खेले है |दीपिका की दो बहने है दिव्या पल्लीकल और दिया पल्लीकल दीपिका जब 6वीं कक्षा में थीं तब उन्होंने अपना पहला अंतराष्ट्रीय मैच लंदन में खेला। बचपन से ही उन्हें इस खेल के प्रति गहरी रुचि थी और महज 11 साल की उम्र में वे नेशनल चैम्पियन बन चुकी थीं।
इस खेल के प्रति उनकी गजब की ललक ने उन्हें कई टूर्नामेंट का सरताज बनाया। वे कई अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल कर चुकी हैं।


कौन हैं? मुरली विजय और दिनेश कार्तिक


मुरली विजय को टीम इंडिया के बतौर ओपनर के रूप में जाना जाता है। मुरली विजय के जीवन परिचय की बात करें तो संक्षिप्त में बता दें कि मुरली विजय जन्म 1 अप्रैल 1984 हुआ था। एक दिलचस्प बात यह भी है कि मुरली विजय का आपने शांत और सरल स्वभाव के कारण साधु नाम से भी पुकारा जाता है। मुरली विजय ने अपने अंतररष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ की थी। वहीं भारतीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक के जीवन परिचय की बात करें तो दिनेश कार्तिक का जन्म 1 जून 1985 में तमिलनाडु के चेन्नई में एक तमिल परिवार में हुआ था। दिनेश कार्तिक के जीवन में सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन वर्ष 2007 के बाद जो घटित हुआ वो दिनेश कार्तिक के लिए बेहद अजीब था। कार्तिक ने 2007 में निकिता वंजारा से शादी की थी जिसके बाद 2012 में आपसी मतभेदों के चलते उनका तलाक हो गया। लेकिन नवंबर 2013 के बाद दिनेश कार्तिक के जीवन में वो फिर से अच्छा समय आया इसी बीच कार्तिक ने भारतीय स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से सगाई कर ली और अगस्त 2015 में शादी कर ली। दिनेश कार्तिक के अंतराष्ट्रीय क्रिकेट केरियर की बात करें तो उन्होंने 5 सितंबर 2004, इंग्लैंड के खिलाफ अपने केरियर की शुरुआत की थी। तभी से कार्तिक भारतीय टीम के हिस्सा रहे हैं विकेटकीपर बल्लेबाज के लिहाज से उनका स्थान महत्वपूर्ण रहा है हालांकि लम्बे समय में टीम इंडिया का हिस्सा रहते हुए भी अन्दर बाहर होते रहे हैं। 

कौन है? निकिता वंजारा 


निकाता वंजारा जो अब निकिता विजय नाम से जानी जाती है। अब निकिता विजय जो भारतीय क्रिकेटर मुरली विजय की पत्नी के रूप में लोकप्रिय हैं। निकिता कुवैत में पली-बढ़ी कॉमर्स में डिग्रीधारी है। निकिता वर्तमान में
मुंबई में एक 3D कंपनी में कास्टिंग कलाकार के रूप में काम करती हैं। निकिता ने दिनेश कार्तिक से शादी की थी लेकिन बाद में कार्तिक से तलाक होने के बाद मुरली विजय की जीवनसाथी बन गई।

दिनेश कार्तिक के संघर्ष और बुरे दिनों से वर्तमान की कामयाबी तक की दिलचस्प कहानी


साल 2004 । दिनेश कार्तिक नामक युवा विकेटकीपर ने भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना डेब्यू किया । उनका क्रिकेट जीवन परवान चढ़ रहा था और सन 2007 में अपनी बचपन की दोस्त निकिता वंजारा से शादी कर ली।

दिनेश और निकिता अपनी शादीशुदा जिंदगी में बड़े खुश थे दिनेश रणजी ट्रॉफी में तमिलनाडु टीम की कप्तानी भी कर रहे थे । उनके खास दोस्त थे तमिलनाडु की टीम के ओपनर ,जो बाद में भारतीय टीम का हिस्सा भी बने , मुरली विजय । 

तो एक दिन निकिता की मुलाकात दिनेश कार्तिक के इसी साथी खिलाड़ी मुरली विजय से हुई । मुरली विजय को निकिता भा गयी। भोले भाले दिनेश कार्तिक इस बात को महसूस नहीं कर पाए। निकिता और मुरली के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी और कुछ ही समय में दोनों का अफेयर शुरू हो गया । दोनों खुलकर मिलने लगे। दिनेश कार्तिक के अलावा पूरी तमिलनाडु की टीम जानती थी की मुरली विजय अपने कप्तान दिनेश की पत्नी निकिता के साथ इश्क लड़ा रहे हैं । 

फिर आया वर्ष 2012 । निकिता प्रेगनेंट हो गई । लेकिन तभी उसने धमाका करते हुए का यह बच्चा मुरली विजय का है । दिनेश कार्तिक टूट गए । उन्होंने निकिता से तलाक ले लिया । तलाक के अगले ही दिन निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली । और महज 3 महीने बाद उन्हें बच्चा हो गया।

दिनेश कार्तिक डिप्रेशन में चले गए। वह मानसिक तौर पर बीमार रहने लगे । वह अपनी पत्नी और दोस्त मुरली के इस धोखे को असानी से भूला नहीं पा रहे थे। वे शराबी हो गए। सुबह से लेकर शाम तक शराब पीने लगे। वे देवदास बन गए। उन्हें भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया । रणजी ट्रॉफी में भी वे असफल हो रहे थे ।

तमिलनाडु की टीम की कप्तानी उनसे छीन ली गयी। और मुरली विजय को नया कप्तान बना दिया गया।असफलता का दौर यहीं नहीं थमा , उन्हें आईपीएल में भी टीम में नहीं खिलाया गया। उन्होंने जिम जाना भी छोड़ दिया । अंत में दिनेश इतना हताश हो गए कि आत्महत्या कर लेने तक की बात करने लगे।   

तभी एक दिन जिम में उनके ट्रेनर उनके घर पहुंचे । उन्होंने दिनेश कार्तिक को बुरी अवस्था में पाया । उन्होंने कार्तिक को पकड़ा और सीधा जिम लेकर आ गए।कार्तिक ने मना किया लेकिन उनके ट्रेनर ने उनकी एक न सुनी । 

उसी जिम में भारतीय स्क्वैश की महिला चैंपियन दीपिका पल्लीकल भी आती थी । जब उन्होंने दिनेश कार्तिक की स्थिति देखी तो ट्रेनर के साथ उन्होंने भी दिनेश कार्तिक की काउंसलिंग शुरू कर दी ।

ट्रेनर और दीपिका के मेहनत रंग लाने लगी। अब दिनेश कार्तिक सुधार की राह पर थे । उधर दूसरी ओर मुरली विजय का खेल निरंतर डाउन होता जा रहा था । इधर मुरली विजय को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया। बाद में उनकी खराब फॉर्म को देखते हुए आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने भी उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया।

दूसरी ओर दीपिका पल्लीकल के सहयोग से दिनेश कार्तिक नेट पर जोरदार अभ्यास करने लगे थे। इसका असर दिखने लगा और दिनेश कार्तिक घरेलू क्रिकेट में बड़े स्कोर बनाने लगे । शीघ्र ही उन्हें आईपीएल में भी चुन लिया गया और कोलकाता नाइट राइडर्स का कप्तान भी बना दिया गया । दीपिका पल्लीकल के वह बहुत नजदीक आ चुके थे । उन्होंने दीपिका से शादी कर ली ।

क्रिकेट की उम्र अनुसार दिनेश अब बूढ़ा चुके थे ।भारतीय क्रिकेट टीम में अब ऋषभ पंत का आगमन हो चुका था कार्तिक समझ गए कि अब उनका कैरियर समाप्त प्राय है । उन्होंने क्रिकेट से रिटायर होने का फैसला किया । इधर उनकी पत्नी दीपिका पल्लीकल प्रेग्नेंट हुई और उसने जुड़वा बच्चों को जन्म दिया । दीपिका का स्क्वाश खेलना भी रुक गया ।

दीपिका और दिनेश कार्तिक की इच्छा थी कि उनका चेन्नई के संभ्रांत इलाके पोएस गार्डन एक बंगला हो । 2021 में चेन्नई के इसी इलाके में एक महलनुमा घर को खरीदने का ऑफर उनके पास आया । दिनेश ने उसे खरीदने का फैसला कर लिया । सब आश्चर्य कर रहे थे कि जब दीपिका और दिनेश दोनों ही करीब करीब खेल की दुनिया से बाहर हो चुके हैं , तब इतना महंगा सौदा वे कैसे पूरा करेंगे ?

तभी दिनेश को सूचना मिली की चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से महेंद्र सिंह धोनी उन्हें विकेटकीपर के रूप में वापस टीम में देखना चाह रहे हैं । 2022 का आईपीएल का ऑक्शन शुरू हुआ । लेकिन इस बार चेन्नई की जगह रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु ने उन्हें खरीद लिया । दिनेश की पत्नी दीपिका ने भी खेलना शुरू किया और अपनी जुड़वा बच्चों के जन्म के महज 6 महीने बाद उन्होंने स्क्वैश की वर्ल्ड चैंपियनशिप में , ग्लास्गो शहर में , मिक्स्ड डबल के साथ महिला युगल का खिताब जीत लिया । उनकी पार्टनर थी जोशना पुनप्पा।  

पत्नी की सफलता और नई टीम के साथ जोड़कर दिनेश कार्तिक में भी ऊर्जा का संचार हुआ और उन्होंने 2022 के आईपीएल में कमाल दिखाना शुरू कर दिया । एक के बाद एक मैच जिताऊ पारियां खेली और उन्हें इस आईपीएल का सबसे बड़ा फिनिशर माने जाने लगा । अभी परसों ही हुए मैच में उन्होंने 8 गेंदों पर तीन छक्कों की सहायता से 30 रन ठोक डाले । मैच समाप्ति पर जब दिनेश ड्रेसिंग रूम पहुंचे तो विराट कोहली ने उन्हें झुककर सम्मान दिया । आज दिनेश कार्तिक भारतीय टी20 की टीम में आने के सबसे बड़े दावेदार बन गए हैं। 37 साल की उम्र में दिनेश कार्तिक इस वर्ष के आईपीएल के सबसे धमाकेदार खिलाड़ी हैं ।
उनकी यह सफलता की कहानी सभी को जाननी चाहिए। नीचे गिरकर उठना किसे कहते है यह कार्तिक का जीवन बताता है। सदैव संयम बनाये रखिये । परिस्थितियों से लड़ते रहिए । आप अपनी मंजिल तक अवश्य पहुंचेंगे। (स्रोत-साभार एकांत ग्रुप फेसबुक पोस्ट) 

1 comment:

  1. लाजवाब दिनेश कार्तिक dk is best

    ReplyDelete


Post Top Ad