New rules of cricket and Mankading विवादित मांकडिंग को मान्यता मिलने के बाद कितना बदल गया क्रिकेटJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Monday, April 4, 2022

New rules of cricket and Mankading विवादित मांकडिंग को मान्यता मिलने के बाद कितना बदल गया क्रिकेट

Mankading Ravichandran Ashwin
In IPL 2019, Ravichandran Ashwin had Mankad out Rajasthan Royals wicketkeeper batsman Jos Buttler, after which his sportsmanship was questioned. The match was completely turned after this wicket.


New rules of cricket 2022 and Mankading 



क्रिकेट दुनिया भर में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला खेल है। भारत सहित दुनिया में हर जगह क्रिकेट का फैन मिल जाएगा। क्रिकेट कई प्रारूपों में खेला जाने लगा है। जिसमें टेस्ट क्रिकेट,50-50 ओवरों का क्रिकेट तथा वर्तमान में सबसे लोकप्रिय हो रहा टी20 क्रिकेट। क्रिकेट देखने और खेलने से पहले इस खेल के नियम जानना जरूरी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस खेल के नियम निर्धारित किए जाते हैं। जो आईसीसी तथा मेलबर्न क्रिकेट एसोसिएशन MCC द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। आजकल इस खेल में टेक्नोलॉजी का बहुतायत स्तेमाल किया जाने लगा है जिससे सभी खिलाड़ियों को अंपायर द्वारा नियमों का पालन करवाना और जटिल निर्णय देना आसान हो गया है। हाल ही में एमसीसी ने क्रिकेट के नियमों में बदलाव कर कुछ नये नियम जोड़े हैं। आइए जानते हैं 2022 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों में यह नये नियम क्या है?

जब गेंदबाज गेंद फैंकने के लिए दौड़ते हुए लाइन के पास गेंद फेंकने की तैयारी में होता था तब नाॅनस्टाइकर रन जल्दी पूरा करने की कोशिश में गेंद हाथ से छूटने से पहले कुछ दुरी आगे चला जाता था ऐसे में गेंदबाज गेंद को ना फैककर स्टंप उड़ा देता था लेकिन इस तरह से रन आउट करना लॉ-41 के तहत खेल भावना के विपरीत माना जाता था। लेकिन एमसीसी नें अब इसे मान्यता दे दी है। मांकडिंग में अब लॉ 38 के तहत अब बल्लेबाज को रन आउट माना जाएगा। गौरतलब है कि क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने हाल ही में विवादास्पद रन आउट नियम को नियम 41 ‘अनुचित खेल’ से हटाकर नियम 38 में शामिल किया है।

क्या है मांकडिंग: 

यदि नॉन स्ट्राइक पर बल्लेबाज गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले क्रीज से बाहर निकल जाता है और गेंदबाज उस छोर के स्टंप्स की गिल्लियां गिरा देता है तो उसे मांकडिंग कहते हैं। इस तरह से बल्लेबाज रन आउट माना जाता है। पहले इस तरह से आउट करने पर कोई स्पष्ट नियम नहीं था।

ऐसे पड़ा था मांकडिंग का नाम: 


1947-48 में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में टेस्ट मैच खेला गया। इस टेस्ट में नॉन स्ट्राइक पर खड़े बल्लेबाज बिली ब्राउन क्रीज से बाहर निकले, तभी गेंदबाज वीनू मांकड़ ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। इसके बाद माकंड़ के नाम पर इसका नाम मांकडिंग पड़ गया।

IPL 2019 में रविचंद्रन अश्विन ने RR बटलर को मांकड़ आउट किया था


IPL 2019 में रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को मांकड़ आउट किया था, जिसके बाद उनकी खेल भावना पर सवाल खडे हुए थे। इस विकेट के बाद मुकाबला पूरी तरह से पलट गया था। अब अश्विन इस सीजन में राजस्थान के साथ जुड़े हैं, वह बटलर के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करेंगे. अश्विन के अलावा भी कई मौकों पर खिलाड़ियों ने मांकड़ आउट का किया था।

2022 में आईसीसी ने किए अन्य नियमों में बदलाव


मांकडिंग को मान्यता मिलने के बाद क्रिकेट के कुछ अहम नियमों में बदलाव किए गए हैं आइए जानते हैं वो खास बदलाव क्या है।

1.गेंदबाज के बदले गेंदबाज ही खेलेगा

 
पहले क्रिकेट में किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर उस जगह वैकल्पिक खिलाड़ी को मैदान में उतारा जाता था जो कि गेंदबाज की जगह बल्लेबाज या गेंदबाज कौन मैदान उतरेगा यह स्पष्ट नहीं था लेकिन नये नियम लागू होने के बाद अब यदि वैकल्पिक खिलाडी को उतारा जाता है तो उसे उसी खिलाड़ी की तरह माना जाएगा, जिसकी जगह उसने ली है। यानी गेंदबाज है तो वैकल्पिक खिलाड़ी भी गेंदबाज ही होगा और यदि बल्लेबाज है तो वैकल्पिक खिलाड़ी भी बल्लेबाज ही होना चाहिए।


2.पिच से बाहर की गेंद पर शॉट लगा सकेंगे


यदि कोई गेंद पिच से बाहर गिरती है तो अब बल्लेबाज उस पर शॉट खेल सकेंगे। लेकिन इसके लिए बल्लेबाज के शरीर या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच के अंदर जरूर रहना चाहिए। हालांकि अगर बल्लेबाज पिच से बाहर निकलकर इस गेंद पर शॉट खेलने जाता है तो उसपर बनाए रन को माना नहीं जाएगा और उस गेंद को नो-बॉल घोषित कर दिया जाएगा।


3. थूक या लार नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी


खिलाड़ी अक्सर मैच के दौरान बॉल को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल किया करते हैं। लेकिन अब नये नियम के तहत लार के इस्तेमाल पर पूरी तरह से रोक लगा दी है।

4.फील्डर की गलती पर 5 रन मिलेंगे


मैच के दौरान कोई फील्डर गलत तरीके से मूवमेंट करता है तो गेंदबाजी करने वाली टीम को नुकसान होगा और बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच रन पेनल्टी के तौर पर दिए जाएंगे। हालांकि पहले ऐसा होने पर अंपायर गेंद को डेड बॉल करार देते थे।

5.कैच होने पर नहीं बदलेगी स्ट्राइक


पहले नियम था कि यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होता था तो इस दौरान यदि उसने आधी क्रीज पार कर ली है तो नए बल्लेबाज को नॉन स्ट्राइक पर खड़ा होना पड़ता था। लेकिन अब नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा, फिर भले ही आउट होने वाला बल्लेबाज आधी क्रीज पार क्यों ना कर गया हो।

6.किसी व्यवधान में होगी डेढ़ बाॅल


यदि मैच के दौरान कोई व्यक्ति या जानवर मैदान के अंदर घुस जाता है या फिर किसी भी कारण से मैच में व्यवधान पैदा होता तो डेढ़ बाल होगी।


1 comment:

  1. आईपीएल 2022 में क्रिकेट के कौन-कौनसे नियम लागू हुये है

    ReplyDelete


Post Top Ad