T20 World Cup 2021 फ़्लैश बैक आस्ट्रेलिया पहली बार बना चैंपियन न्यूजीलैंड की चूक तथा अब तक की विजेता टीमेंJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Friday, November 26, 2021

T20 World Cup 2021 फ़्लैश बैक आस्ट्रेलिया पहली बार बना चैंपियन न्यूजीलैंड की चूक तथा अब तक की विजेता टीमें

T-20 World Cup final Australia champion
टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2021 सातवां संस्करण फाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर आस्ट्रेलिया बना चैम्पियन  जीत का जश्न मनाते हुए आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

T-20  World Cup 2021 Score Results Statistics सातवां टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप


T20 World Cup 2021 जो 2020 का था लेकिन कोराना वायरस के कारण 2021 में संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित हुआ । यह 2021 का आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित हुआ। यह आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप का सातवाँ संस्करण था। हालांकि यह संस्करण मूल रूप से 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण हो नहीं पाया।
इस बार 29 दिन में 45 मुकाबलों का रोमांचक घमासान हुआ विभिन्न कयासों तथा अटकलों के बीच आखिर वो दिन भी आया जिसमें इस वर्ल्ड कप का सरताज घोषित होना था विभिन्न भविष्यवाणियों तथा अटकलों को दरकिनार करते हुए इस टी-20 वर्ल्ड कप 2021 का चैंपियन आस्ट्रेलिया बना । फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर T-20 विश्व कप का खिताब अपने नाम कर लिया है। आस्ट्रेलिया वन डे वर्ल्ड कप तो बहुत जीत चुका है लेकिन क्रिकेट के छोटे प्रारूप का सरताज बनने में उसे चौदह साल का लम्बा इंतजार करना पड़ा। आखिर एरोन फिंच की अगुवाई में आस्ट्रेलिया ने ऐतिहासिक मुकाम हासिल किया। हालांकि ऑस्ट्रेलिया 1987, 1999, 2003, 2007, 2015 का वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी है लेकिन टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में यह उनका पहला खिताब हैं। टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड NZ ने वर्ल्ड कप के फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा 172/4 का स्कोर बनाया। शानदार बल्लेबाजी भी की लेकिन इस बार भी टाॅस बाॅस बना । केन विलियम्सन 85 रनों की जबरदस्त पारी काम नहीं आई।
ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श हीरो रहे जिन्होंने फाइनल मैच में अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीत दिलाने में सफल रहे। मिशेल मार्श ने 50 गेंद पर 77 रन बनाए जिसमें 6 चौके और 4 छक्के लगाए। वहीं, वॉर्नर ने 38 गेंद पर 53 रन बनाए। इन्हीं जबरदस्त पारियों की वजह से न्युजीलैंड का सपना पूरा नहीं हो सका। आस्ट्रेलिया के तुफानी बल्लेबाज वॉर्नर ने अपनी पारी में 3 छक्के और 4 चौके जमाए। गेंदबाजी में आस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड हीरो रहे जिन्होंने शानदार 3 विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की जीत के बाद मैन ऑफ द मैच के खिताब से मिशेल मार्श को दिया गया तथा पूरे टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करने वाले डेविड वॉर्नर को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब दिया गया।


वर्ल्ड कप का ज़श्न जूतों में बियर पीना


 ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी जूते में बीयर डाल कर इसलिए पी रहे हैं। क्योंकि यह ऑस्ट्रेलिया की एक परंपरा (Culture of Australia) है। ऑस्ट्रेलिया की परंपरा के अनुसार वहां के कुछ लोग खुशियां मनाने के लिए जूते में बीयर डाल कर पीते हैं। इस परंपरा को शूई (Shoey) कहा जाता है। यह परंपरा वर्षो से चलती आ रही है। इस परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम के होनहार खिलाड़ी मैथ्यू वेड (Matthew Wade) और मार्कस स्टोइनिस (Marcus Stoinis) सामने आए हैं। कुछ लोग इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए देखकर सवाल भी करते नजर आ रहे हैं।

आस्ट्रेलिया को मिली पहली टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप ट्रॉफी


आस्ट्रेलिया ने हालांकि 50-50 ओवर वाले वन डे इंटरनैशनल वर्ल्ड कप तो पांच बार जीत चुकी है। इसमें रिंकी पोंटिंग अकेले कप्तान ने तीन वर्ल्ड कप जिताये है। लेकिन फटाफट क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में आस्ट्रेलिया को लम्बा इंतजार करना पड़ा क्योंकि 2007 में शुरू हुए इस लघु कुंभ में पहली बार धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने जीता


न्यूजीलैंड की क्या कमी रह गई?


न्यूजीलैंड की फ़ाइनल में हार की बात करें तो न्युजीलैंड का प्रर्दशन ज्यादा खराब नहीं रहा इस वर्ल्ड कप में सभी मैचों में टाच ने बांस की भूमिका निभाई जो टीम टाच जीतकर पहले गेंदबाजी का चुनाव कर बाद में बल्लेबाजी करती थी उसके मैच जीतने के चांसेज ज्यादा रहें हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन ने शानदार बल्लेबाजी की जिससे उन्होंने वर्ल्ड कप के फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा 172/4 का स्कोर बनाया लेकिन आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी हावी रही। अगर मार्टिन गुप्टिल तेज बल्लेबाजी करते तथा 20-30 रन ओर जोड़ते तो शायद आस्ट्रेलिया की मुसीबतें बढ सकती थी। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की गेंदबाजी को कुछ खास करना था लेकिन वो कर नहीं पाए जिससे न्यूजीलैंड का सपना पूरा नहीं हो सका।


टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में अब तक की विजेता टीमें



1. पहला विश्व कप 2007/दक्षिण अफ्रीका में आयोजित -विजेता भारत  
उपविजेता पाकिस्तान 
3.दूसरा विश्व कप 2009/इंग्लैंड में आयोजित-
 विजेता पाकिस्तान 
उपविजेता श्रीलंका
3.तीसरा विश्व कप 2010/ वेस्टइंडीज मे आयोजित- विजेता इंग्लैंड 
उपविजेता ऑस्ट्रेलिया
4.चौथा विश्व कप -2012/श्रीलंका में आयोजित- 
विजेता वेस्टइंडीज
उपविजेता श्रीलंका
5.पांचवां विश्व कप - 2014/बांग्लादेश में आयोजित- विजेता श्रीलंका 
उपविजेता भारत 
6. छठा विश्व कप 2016/भारत में आयोजित-
विजेता वेस्टइंडीज
उपविजेता इंग्लैंड
8. सातवां विश्व कप 2021/संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित- विजेता आस्ट्रेलिया उपविजेता
न्यूजीलैंड


अगला टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप कब और कहां होगा?



अगले साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर बड़ा एलान हो गया है। यूएई और ओमान में खेले जा रहे टी20 विश्व कप के लिए राउंड 1 जरिए सुपर 12 की टीमों की घोषणा हुई थी, लेकिन इस टूर्नामेंट से 2022 में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए सुपर 12 की टीमों की कुछ टीमों का एलान हो गया है। दरअसल, बांगलादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका ने 2022 में आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के सुपर 12 में जगह पक्की कर ली है। आइसीसी इवेंट्स के प्रमुख क्रिस टेटली ने कहा, "हमने पहले ही बांग्लादेश, नामीबिया, स्काटलैंड और श्रीलंका में पुरुषों के टी 20 विश्व कप के पहले दौर में कुछ अविश्वसनीय रूप से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखा है, जो सुपर 12 में अपना स्थान ले रहे हैं।
आइसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 में देश भर में 45 मैच खेलने वाली 16 टीमें शामिल होंगी, जो अगले साल आस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाला सबसे बड़ा वैश्विक खेल आयोजन होगा।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad