Bitcoin Cryptocurrency: बिटकॉइन क्या है? क्रिप्टो मुद्राओं का भविष्य व जोखिम तथा क्रिप्टोग्राफ़ीJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 23, 2021

Bitcoin Cryptocurrency: बिटकॉइन क्या है? क्रिप्टो मुद्राओं का भविष्य व जोखिम तथा क्रिप्टोग्राफ़ी

 
Bitcoin Cryptocurrency
The cryptocurrency (Bitcoin, Bitcoin Ethereum,Binance,Dogecoin) is a digital or virtual currency that uses cryptography and is difficult to counterfeit because of this security feature

क्रिप्टोकरेन्सी Bitcoin,Bitcoin Ethereum, Binance, Dogecoin

बिटकॉइन का नाम सभी ने सुना ही होगा आजतक हम सोना, चांदी प्लेटिनीयम जैसी मुल्यवान संपत्तियों के बारे में सुना है। दुनिया में विभिन्न देशों की करेंसी को मान्यता प्राप्त है इन वैध करेंसी तथा मूल्यांकन संपत्ति के लिए बैंकों तथा विश्व बैंक सहित विभिन्न बैंकों के लेन-देन में वैधता प्राप्त होती है। लेकिन आज बात करने वाले हैं एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा के बारे में जो डाॅलर,पाउंड,गोल्ड को टक्कर दे रही है। बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है? तो इसका जवाब कोई देश नहीं बल्कि यह वर्चुअल या डिजिटल मुद्रा हैं हालांकि कहा जाता है कि जापान के लोग इसको विकसित कर रहे हैं लेकिन बिटकॉइन को किसी एक देश की करेंसी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि यह एक डिजिटल करेंसी है और इसे हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन खरीद या बेच सकता है या ऑनलाइन उपयोग कर सकता है। बिटकॉइन एक Cryptocurrency क्राइप्टोक्रेंसी है बिटकॉइन की तरहां भी ऐसी कुछ क्रैंसीज प्रचलित हो रही है जिसकी कीमत सुनकर होश उड़ जायेंगे। जिसमें इथेरियम,आईओटीएक्‍स ,एक्‍सआरपी,डॉगकॉइन,सैंड ,टीआरएक्‍स ,एफटीएम,सीएचआर,कोटी ,सीईएलआर ,वेट,रेन आदि सैकड़ों हजारों डिजिटल करेंसी प्रचलित है।

ETF तथा Cryptocurrency के निवेश का भविष्य


एक्‍सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ईटीएफ(ETF) शेयर बाजार में लिस्‍ट और ट्रेड होने वाले फंड हैं। न्यू फंड ऑफर यानी एनएफओ की अवधि के दौरान फंड हाउस से खरीदने के लिए ये उपलब्‍ध होते हैं। एनएफओ के बाद फंड की यूनिटें शेयर बाजार पर लिस्‍ट होती हैं। फिर इन्‍हें वहां से खरीदा और बेचा जा सकता है। ETF ने अंतरराष्‍ट्रीय एक्‍सचेंज (Intercontinental Exchange) NYSE Arca पर ट्रेडिंग चल रही है। खबरों के मुताबिक बताया जा रहा है कि US सिक्‍योरिटी एंड एक्‍सचेंज कमिशन ने इसकी इजाजत दी थी। Bitcoin Future कारोबार को कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमिशन देख रहा है जबकि ETF का नियंत्रण SEC के पास है। लेकिन आज जिस तरह बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो मुद्राओं का प्रचलन बढ़ता जा है जिससे अंदाज लगाया जा सकता है कि भविष्य में इन मुद्राओं की अदला-बदली को वैधानिक अनुमति मिल जाए या फिर यह मुद्राएं मुख्य मुद्राओं के साथ बाजारों में निवेश की मुख्य भूमिका निभा सकें। हालांकि कुछ देशों ने बिटकॉइन जैसी मुद्राओं को मान्यता भी दी है दुनिया का पहला देश अल सल्वाडोर है जिसने बिटकॉइन को मान्यता दी इसके बाद अब यूक्रेन ने भी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को मान्यता दी है। तो हम कह सकते हैं कि बिटकॉइन सहित कुछ क्रिप्टो मुद्राओं का भविष्य महत्वपूर्ण हो सकता है।

Bitcoin क्‍या है कैसे होता है लेन-देन


हम जानते हैं कि बिटकॉइन कोई भौतिक मुद्रा नहीं है यह केवल डिजिटल और वर्चुअल है जिस तरहां से हम विभिन्न आनलाइन गेम्स खेलते हैं जिस तरह उन गेम्स में काॅइन जीतने और खर्च करने का सिस्टम होता है उसी तरह इन मुद्राओं का भी आदान-प्रदान किया जाता है बिटकॉइन सहित विभिन्न क्रिप्टो मुद्राओं की कीमत मुख्य या वैधानिक मुद्रा से कीमत तय होती है। बिटकॉइन , इथेरियम तथा डाॅगकाइन सहित विभिन्न क्रिटो मुद्राओं की कीमत या वेल्यू बढ़ती और घटती रहती है शेयर बाजार की तरह हर दिन इन मुद्राओं की रेंकिंग बदलती रहती है। बात करें बिटकॉइन की तो बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज्‍ड डिजिटल मुद्रा है, जिसका प्रचलन जनवरी 2009 में हुआ था। बिटकॉइन को एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह इसे सुरक्षित रखने के लिए क्रिप्टोग्राफी का उपयोग करता है। सभी बिटकॉइन लेनदेन को माइनिंग नामक प्रक्रिया से कम्‍प्‍यूटर की मदद से वेरिफाई किया जाता है। बिटकॉइन किसी भी बैंक या सरकार द्वारा जारी या समर्थित नहीं है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में कानूनी निविदा नहीं होने के बावजूद, बिटकॉइन बहुत लोकप्रिय है और इसने सैकड़ों अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लॉन्च को ट्रिगर किया है, जिन्हें सामूहिक रूप से altcoins कहा जाता है। कारोबार के दौरान Bitcoin को आमतौर पर "बीटीसी" कहा जाता है। बिटकाइन की कीमत की बात करें तो वर्ष 2021के शुरुआत में में डिजिटल मुद्रा यह 64 हजार डॉलर के पास पहुंच गई थी। इस प्रकार आज क्रिप्टो मुद्रा के रूप में बिटकॉइन रिकार्ड क़ीमत के साथ पोपुलर हो रही है।

क्या हैं क्रिप्टोग्राफ़ी What is cryptography?


बिटकाॅइन के डिजिटल रखरखाव के लिए क्रिप्टोग्राफ़ी का उपयोग किया जाता है तो आइए समझते हैं कि क्रिप्टोग्राफ़ी क्या है? क्रिप्टोग्राफ़ी के शाब्दिक अर्थ की बात करें तो यह एक शब्द ग्रीक भाषा से लिया गया शब्द है। जहा crypto का अर्थ ‘छिपा हुआ या गुप्त‘ और Graphy का मतलब ‘ लिखना या पढ़ना ‘ होता है। हम आजकल व्हाट्स ऐप में एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड end to end encrypted शब्द पढ़ते हैं यह आनलाइन डाटा या आंकड़ों की सुरक्षा के लिए किया जाता है सीधा मतलब यह कि किसी सूचना को किसी बीज कूट में बदल दिया जाता है यह विभिन्न प्रकार से बहुत जटिल प्रक्रिया से किया जाता है जिसका अंदाज़ लगाना नामुमकिन होता है इस प्रकिया में दो प्रकिया चलती है एन्क्रिप्शन (Encryption) और डिक्रिप्शन (Decryption) एन्क्रिप्शन अपने मूल लेख या सामग्री को कोड मे बदलना तथा डिक्रिप्ट उस कोड को वापिस मूल रूप में बदलने की प्रक्रिया होती है यह बदलाव एक key के माध्यम से किया जाता है। मतलब कंप्यूटर नेटवर्क में क्रिप्टोग्राफ़ी एक प्रकार की तकनीक technique है जिससे plain text को cipher टेक्स्ट में कन्वर्ट करते है और फिर दुबारा cipher टेक्स्ट को plain text में कन्वर्ट करते है। जिससे secure communication स्थापित होता है। क्रिप्टोग्राफ़ी के दो प्रकार हैं 
1.Symmetric Cryptography सिमेट्रिक क्रिप्टोग्राफ़ी, 2.असिमेट्रिक क्रिप्टोग्राफ़ी asymmetric cryptography

भारत में Bitcoin की खरीदारी एक्‍सचेंज


भारत में Bitcoin की खरीदारी के लिए कई एक्‍सचेंज हैं। कोई व्यक्ति डिजिटल पेमेंट करके इसे ले सकते हैं। खरीदारी से पहले KYC अपडेट कराना होता है। कम रूपए में भी बिटकॉइन में निवेश किया जा सकता है।
इस प्रकार क्रिप्टो खरीददारी में लुभावने ऑफर रहते है। इंटरनेट पर भी इसे एक्‍सचेंज करके जरिए खरीदारी कर सकते हैं। आज-कल भारत में भी विभिन्न क्रिप्टोक्रेंसी की खरीददारी खूब होती है। लाखों लोग करोड़पति बनने या अधिक कमाने के लालच में बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी खरीदते हैं। भारत में क्रिप्टो मुद्रा की खरीद इतनी कठिन नहीं है आजकल आनलाइन तथा आफलाइन भी बिटकॉइन की खरीदारी करने की सुविधा मिलती है भारत में क्रिप्टोकरेंसी का मामला नया नहीं है कई सालों से लोग बिटकॉइन को एक्सेंज करवाते रहे हैं यूनोकॉइन Unocoin भारत में एक कंपनी रही है जिसने यह काम शुरू किया था। भारत का क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज जेबपे भी देता है। जेबपे ने 2015 में क्रिप्टो वॉलेट की शुरुआत की थी। भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि भारत में अप्रैल 2020 से मई 2021 तक क्रिप्टोकरंसी का निवेश छह गुना तक बढ़ गया है और यह 923 मिलियन डॉलर से 6.6 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। इस हिसाब से भारत में भविष्य में क्रिप्टो मुद्रा कंपनियों के पास सुनहरे अवसर है।

बिटकॉइन या क्रिप्टो मुद्रा के जोखिम


बिटकॉइन या किसी क्रिप्टो मुद्रा खरीदना निवेश के जोखिम पर आधारित है इस प्रकार क्रिप्टो मुद्राओं की खरीद फरोख्त में लोगों को कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है। 
बात करें बिटकॉइन की तो बिटकॉइन की कीमत में तेजी से उतार-चढ़ाव आता रहता है। इससे जो लोग इसमें पैसा लगाते हैं, उन्हें भारी नुकसान होने का अंदेशा बना रहता है। बिटकॉइन का भाव कई बार तेजी से चढ़ने के बाद उतनी ही तेजी से गिर भी जाता है। इसलिए क्रिप्टो मुद्रा पर किस्मत आजमाना किसी जुए से कम नहीं रहता है।

अस्वीकरण: यह पोस्ट केवल जानकारी मात्र है यह वेबसाइट किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने और बेचने की सलाह नहीं देती है। इसलिए क्रिप्टो मुद्राओं से जुड़े संभावित खतरों के लिए इस वेबसाइट और कंटेंट लेखक की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।
Disclaimer: This post is for information only. This website does not recommend buying and selling of any kind of cryptocurrencies. Therefore this website and the content author will not be responsible for any potential risks associated with cryptocurrencies.

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad