Benefits of Cucumber: सेहतमंद है नियमित खीरा ककड़ी का सेवन खीरे के अद्भुत फायदे और नुकसानJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Saturday, October 30, 2021

Benefits of Cucumber: सेहतमंद है नियमित खीरा ककड़ी का सेवन खीरे के अद्भुत फायदे और नुकसान

 

Benefits of Cucumber Kheera
Cucumber Kheera Benifit and Disadvantages


Benefits of Cucumber: Kheera खीरे के फायदे और नुकसान

खीरा (cucumber) एक ककड़ी की उन्नत प्रजाति का फल है जो दुनिया भर में सलाद के रूप में सेवन किया जाता है। सामान्यतः खीरा कुकुर्बिटेसा परिवार (Cucurbitaceae family) का एक फल है। 
 खीरे का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस सैटिवस (Cucumis sativus) है यह एक ज़ायद की प्रमुख फसल है। खीरे की तासीर ठंडी होती है जिससे यह खाने में बहुत लाभदायक है। खीरे का सेवन कब्ज़ और गैस की समस्या तथा आंतों की मजबूती एवं पाचनशक्ति को मजबूत बनाने में बहुत लाभदायक माना जाता है। खीरा दिखने में हरा होता है लेकिन इसमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है।खीरा फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम का अच्छा स्रोत होता है। खीरे की अनेक प्रजातियां और उन्नत किस्मों की खेती की जाती है खीरे की प्रमुख प्रजातियों की बात करें तो जापानीज लाग, ग्रीन पोइनसेट, खीरी पूना, फैजाबादी तथा कल्याणपुर खीरा प्रसिद्ध है।

खीरा सेवन करने के फायदे Kheera Sevan Ke fayde

खीरा सलाद के रूप में तथा विभिन्न तरीकों से औषधि के रूप में स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। खीरे का सलाद आम तौर पर खाया जाता है दुसरी तरफ इसके रस और सिलकों को भी औषधि के रूप में काम में लिया जाता है।

कब्ज़ की समस्या में रामबाण खीरा

खीरा में अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है खीरा कब्ज़ दूर करता है। कब्ज़ की समस्या से निजात पाने के लिए खीरे के सलाद का नियमित सेवन फायदेमंद माना जाता है। सुबह या दोपहर को खीरे का सलाद खाना फायदेमंद माना जाता है। खीरे में भरपूर पानी की मात्रा होती है तथा इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए यह आंतों में ठंडक देता है तथा पानी की कमी की पूर्ति करता है।

त्वचा के लिए उपयोगी खीरा

दमकती हुई साफ-सुथरी, चिकनी और चमकदार त्वचा के लिए खीरे का सेवन किसी औषधि से कम नहीं है। खीरा में मौजूद पौटेशियम, मैगनीशियम और सिलीकॉन अच्छी मात्रा में होता है। यह खनिज तत्व त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माने जातें हैं।

काले और चमकदार बालों के लिए गुणकारी खीरा


खीरे का सलाद और नियमित सेवन केवल आंतों और पाचन तंत्र के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है खीरे में मौजूद सीलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता है तथा इन्हें सेहतमंद बनाता है। खीरे में मौजूद सल्फर और सीलिशिया बालों को बढ़ाने में सहायक होते है तथा बालों को मजबूती प्रदान करते है।

खीरे के नियमित सेवन से बनती है मजबूत हड्डियां 

सभी खीरे को छील कर खाते हैं लेकिन खीरे को छिलका समेत खाया जाता हैं तो इससे ओर भी फायदा होता है क्योंकि इस प्रकार खीरे का सेवन हड्डियों को लाभ पहुंचाता है। खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा खीरा में पाया जाने वाला कैल्शियम भी हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।

खीरा एक फायदे अनेक Khera ek fayde anek

खीरे का नियमित सेवन अनेक लाभ प्रदान करता है खीरे में पाते जाने वाले विभिन्न तत्व तथा खनिज हमारे शरीर में होने वाले लोग पीलिया, डीहाइड्रेशन, ज्वर, शरीर की जलन, गर्मी के सारे दोष, चर्म रोग आदि में रहात प्रदान करते हैं तथा इन रोगों से हमें बचाते है। गर्मियों के दिनों में खीरे का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। खीरे से हमारे शरीर को कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं।

खीरा फल ही नहीं स्वास्थ्य के लिए है हीरा

खीरे के सलाद के रूप में कटे स्लाइस पर नींबू का रस डालकर कर सब्जी के साथ जितना स्वादिष्ट लगता है यह इतना ही फायदेमंद होता है। सुबह तथा दोपहर में खीरे का महत्व किसी हीरे से कम नहीं है। खीरे के रस सिलके सहित इसका जूस भी महत्वपूर्ण माना जाता है। खीरे का रस पथरी में लाभदायक होता ही है साथ ही यह पेशाब में जलन, रुकावट और मधुमेह (डायबिटीज) में भी लाभदायक माना जाता है। खीरे को फलों में हीरा इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह शरीर में पानी की पूर्ति,कब्ज़ निरोधक, विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचाने, आंखो की रोशनी, आंतों की सफाई, घुटनों में दर्द तथा विभिन्न प्रकार की समस्यायों को दूर करने के लिये भोजन में खीरे का सेवन बहुत लाभदायक होता है।

खीरे के सेवन के नुकसान khere ke sevan ke Nuksan


खीरे का नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन दूसरी तरफ इसका अनियमित या एलर्जी के समय खीरा स्वास्थ्य का दुश्मन बन सकता है।
खीरे की तासिर ठंडी होती है इसलिए यह सर्दियों में कफ, सर्दी और सांस की स्थिति में समस्या बन सकता है। इसलिए रात को खीरा खाने से बचना चाहिए। खीरे का रात में इस्तेमाल करने से सर्दी की समस्या हो सकती है। खीरे में कूक्रिबिटिन (cucurbitin) नामक का विषैला पदार्थ पाया जाता है। यह लीवर की समस्या का कारण बन सकता है। हालांकि अक्सर खीरा नुकसानदेह नहीं होता है लेकिन खीरे के सेवन में अपनी शारीरिक क्षमताओं तथा समय और कंडीशन का ध्यान रखकर सेवन करना चाहिए।


अस्वीकरण: सलाह सहित इस लेख की सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। जागृतिपथ वेबसाइट एवं इसकी टीम इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करती है।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad