वी आर चौधरी बने भारत के नए एयर चीफ मार्शल जाने उनकी गौरवशाली सेवा के बारे में Air Chief Marshal VR ChoudharyJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Friday, October 1, 2021

वी आर चौधरी बने भारत के नए एयर चीफ मार्शल जाने उनकी गौरवशाली सेवा के बारे में Air Chief Marshal VR Choudhary

Air Chief Marshal VR Choudhary
Air Chief Marshal VR Choudhary has become the new chief of the Indian Air Force.  He replaced RKS Bhadauria.

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी


देश की सुरक्षा के लिए सेना का सबसे महत्वपूर्ण अंग भारतीय वायु सेना को नया एयर चीफ मार्शल मिल गया है। अब एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी Air Chief Marshal VR Choudhary भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख बन गए हैं। वीआर चौधरी से पहले भारतीय वायु सेना अध्यक्ष के पद पर आरकेएस भदौरिया थे । अब उनकी जगह चौधरी साहब ने ली है। एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी का पूरा नाम विवेक राम चौधरी है । 

कौन है एयर चीफ मार्शल वीर आर चौधरी


चौधरी देश के 27 वे वायुसेना प्रमुख है इससे पहले वो वायुसेना उप प्रमुख रहे हैं। वीर आर चौधरी 1982 में वायुसेना के लड़ाकू बेड़े में भर्ती हुए थे और अपने कार्यकाल में उन्होंने 38000 घंटों से ज्यादा विभिन्न तरह के विमानों को उड़ाया है। लगभग चार दशकों के अपने करियर के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं। भारत के पडौसी देश चीन के साथ जब तनाव की स्थिति चरम पर थी तब चौधरी को लद्दाख सेक्टर के प्रभारी बनाए गए थे।

चौधरी एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान ले रहे हैं


एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया RKS Bhadauria
भारत के 26 वे वायु सेना प्रमुख थे जो 30 सितंबर को रिटायर हो गए हैं। उनके स्थान पर वी आर चौधरी ने कार्यभार संभाला है।
आरकेएस भदौरिया 42 साल की सेवा के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं। इस दौरान उन्होंने 36 राफेल और 83 मार्क1ए स्वदेशी तेजस जेट सहित दो मेगा लड़ाकू विमान सौदों में अहम भूमिका निभाई थी।
उनका करियर 'पैंथर्स' स्क्वाड के साथ MIG-21 की उड़ान के शुरू हुआ था और फिर उसी एयरबेस पर और उसी स्क्वाड्रन के साथ ही समाप्त हुआ। पूर्व एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने 13 सितंबर को 23 वर्ग, हलवारा में वायु सेना प्रमुख के रूप में एक लड़ाकू विमान में अपनी अंतिम उड़ान भरी। एयर चीफ मार्शल भदौरिया की सेवा और उपलब्धियों की बात करें तो उन्होंने सितंबर 2019 में वायुसेना प्रमुख का पद संभाला था। भदौरिया को जून 1980 में भारतीय वायु सेना की लड़ाकू शाखा में शामिल किया गया और वह कई पदों पर रहे। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र भदौरिया ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित ‘स्वॉर्ड ऑफ ऑनर’ पुरस्कार भी जीता। 



No comments:

Post a Comment


Post Top Ad