आइपीएल 14 वां सीजन हुआ स्थगित अब कब और कहाॅ हो सकते हैं शेष मैच Jagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Friday, May 7, 2021

आइपीएल 14 वां सीजन हुआ स्थगित अब कब और कहाॅ हो सकते हैं शेष मैच


IPL postponed
VIVO IPL 2021 postponed, remaining matches may be held in UK or UAE

VIVO IPL 2021 postponed


क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी कोरोनावायरस ने मुश्किलें खड़ी कर दी है क्योंकि टी ट्वेन्टी मैचों का सबसे फैमस टुर्नामेंट वीवो आईपीएल 2021 अस्थाई तौर पर रद्द किया गया है। मतलब स्थगित किया गया है। इसप्रकार आईपीएल 14 के सस्पेंड होने तक 29 मैच खेले गए और 31 मुकाबले बाकी रह गय। यह फैसला तब लिया गया जब भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर तबाही मचा रही थी। तथा बायो बबल जैसी सुरक्षा के बावजूद मौजूदा आईपीएल टुर्नामेंट के खिलाड़ी और सदस्य लगातार कोविड से संक्रमित हो रहे थे। हालांकि यह फैसला सराहनीय है क्योंकि कोविड जैसी वैश्विक महामारी से निपटना ही प्राथमिकता होनी चाहिए। आइपीएल 2021 की शुरुआत भी आलोचनाओं में रही थी। जिससे कोविड के फैसले की आशंका जताई जा रही थी दुर्भाग्यवश ऐसा ही हुआ जिसमें कुछ खिलाड़ी भी चपेट में आने लगे।
कोरोना के कहर के बीच इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन को सस्पेंड कर दिया गया है। कई टीमों में कोरोना के मामले सामने आने के बाद बीसीसीआई ने ये फैसला लिया है। चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के कई खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे।

आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया गया है। हम अगले उपलब्ध समय में इस प्रतियोगिता का आयोजन करने की कोशिश करेंगे, लेकिन इस महीने ऐसी संभावना नहीं है।



शेष सीजन कहा हो सकता है आयोजित?



बायो बबल में कोरोना वायरस के पहुंचने के बाद आईपीएल का 14वां सीजन स्थगित करना पड़ा है।
कोरोना वायरस का असर आईपीएल पर भी हुआ और मौजूदा टी20 लीग के 14वें सीजन को 29 मैचों के बाद अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करना पड़ा। इस बीच इंग्लिश काउंटी के एक ग्रुप ने इस साल सितंबर में आईपीएल-2021 के शेष सत्र की मेजबानी करने की पेशकश की है‌। ईसीबी को पत्र लिखा है और IPL को आयोजित करने की पेशकश की है।
बता दें कि आईपीएल-14 के सस्पेंड होने तक 29 मैच खेले गए और 31 मुकाबले बाकी हैं। अब ये बचे हुए मैच कब खेले जाएंगे ये बड़ा सवाल है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने संकेत दिया कि आईपीएल-14 के बचे हुए मैच टी20 वर्ल्ड कप से पहले खेले जा सकते हैं‌ बता दें कि टी20 विश्व कप अक्टूबर-नवंबर में भारत में होना है, लेकिन आईपीएल के टलने और भारत में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) टी20 विश्व कप को UAE में कराने के की सोच सकता है।

बीसीसीआई के सामने ब्रिटेन और युएई विकल्प


बीसीसीआई के सामने आईपीएल के बचे मैचों को कराने के तीन विकल्प हैं। बोर्ड के सामने सितंबर में आईपीएल-14 को फिर से शुरू कराने का विकल्प हो सकता है। टूर्नामेंट को भारत, UAE या ब्रिटेन में कराया जा सकता है। UAE में कोरोना नियंत्रण में है ऐसे में वह अच्छा विकल्प हो सकता है। आईपीएल का पिछला सीजन UAE में ही खेला गया था और उसने सफल आयोजन किया था। अगर टी20 वर्ल्ड कप UAE में खेला जाता है तो ऐसे में खिलाड़ियों को यात्रा करने की भी जरूरत नहीं होगी।

श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने की पेशकश

14 वे आईपीएल टुर्नामेंट के बीच में ही स्थगित होने के बाद ब्रिटेन के बाद श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड भी शेष आईपीएल करवाने की पेशकश कर रहा है। श्रीलंकाई बोर्ड को आईपीएल-14 से आर्थिक फायदे की उम्मीद है, जिसके चलते वह अपनी जमीन पर टूर्नामेंट के बचे हुए मैचों को करवाने के लिए तैयार है। पिछले वर्ष भी श्रीलंकाई बोर्ड ने आईपीएल के आयोजन की अपने देश में करवाने की इच्छा व्यक्त की थी, लेकिन बीसीसीआई ने इसके लिए यूएई को मेजबानी सौंपी थी।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad