आज के इंटरनेट यूजर्स को इंट्रानेट,एक्स्ट्रानेट, फायरवॉल को समझना जरूरी हैJagriti PathJagriti Path

JUST NOW

Jagritipath जागृतिपथ News,Education,Business,Cricket,Politics,Health,Sports,Science,Tech,WildLife,Art,living,India,World,NewsAnalysis

Sunday, February 23, 2020

आज के इंटरनेट यूजर्स को इंट्रानेट,एक्स्ट्रानेट, फायरवॉल को समझना जरूरी है


Internet tool
Internet Features



समय के साथ संस्थाओं में कंप्यूटर नेटवर्क में बहुत विकास हुए हैं। अधिकतर बड़ी संस्थाओं में विभिन्न नेटवर्क की कन्फिगरेशन संचालन प्रणाली, और कार्यनीतियों का जटिल और विशाल क्षेत्र मौजद है। इन सभी नेटवर्क को एकीकृत करना और जोड़ना चुनौतीपूर्ण कार्य है। इंटरनेट प्रौद्योगिकी को लाग करने का एक तरीका इंट्रानेट एवं एक्सट्रानेट का उपयोग करते हुए संस्थाओं के अंदर एवं आपस में संचार को सहयोग देना है।

इंट्रानेट 

इंट्रानेट किसी संस्था के अंतर्गत एक निजी नेटवर्क होता है, जो इंटरनेट के समान होता है। सार्वजनिक इंटरनेट की तरह, इंट्रानेट ब्राउज़र, वेब साइट, और वेब पेज का उपयोग करते हैं। इंट्रानेट विशेष रूप से केवल संस्थाओं के अंदर ई-मेल, मेलिंग सूची, न्यूज़ग्रुप, और फाइलों के आदान-प्रदान करने की सेवाओं तक पहंच प्रदान करता है।
संस्थाएं अपने कर्मचारियों को सूचना प्रदान करने के लिए इंट्रानेट का उपयोग करती है। विशेष ऐप्लीकेशन में शामिल इलेक्ट्रॉनिक टेलीफोन डायरेक्टरीज, ई-मेल एड्रेस, कर्मचारियों के लिए सविधा सूचना, आंतरिक नौकरी के रिक्त स्थान, आदि हैं। कर्मचारियों को उनके संस्थागत इंट्रानेट को सर्फ करना इंटरनेट पर सर्फ करने जितना आसान और सहज लगता है।


एक्स्ट्रानेट 

एक्स्ट्रानेट एक निजी नेटवर्क होता है जो एक से अधिक संस्थाओं को जोड़ता है। अनेक संस्थाएं सर्विस प्रोवइडर्स और अन्य को उनके नेटवर्क तक सीमित पहुंच की अनुमति देने के लिए इंटरनेट प्रौद्योगिकी का उपयोग करता है। इसका उद्देश्य दक्षता को बढ़ाना और लागतों को कम करना है। उदाहरण के तौर पर, टाटा मोटर्स के पास पुर्जी की आपूर्ति के लिए हजारों आपूर्तिकर्ता हो सकते हैं जो ऑटोमोबाइल बनाने के कार्य में लगे हैं। उत्पादन के समय सारणियों तक पहुंच रखते हुए, आपूर्तिकर्ता कार्ययोजना बना सकते हैं और पुों को टाटा मोटर्स के एसेम्बली प्लांट पर ज़रूरत होने पर वितरित कर सकते हैं। इस तरीके से, टाटा मोटर्स बड़ी विस्तृत सूचियों को व्यवस्थित किए बिना पर्याप्त पुजों को रखने में आश्वस्त हो सकती है।

फायरवॉल 

संस्थाओं को उनकी सूचना प्रणाली की सुरक्षा के लिए बहुत सावधान रहना पड़ता है। फायरवॉल संस्था के नेटवर्क को बाहरी क्षतियों से सुरक्षित बनाने के लिए निर्मित की गयी एक सुरक्षा प्रणाली है। इसमें हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर होते हैं जो किसी कंपनी के इंट्रानेट अथवा अन्य आंतरिक नेटवर्कों तक पहुंच को नियंत्रित करता है। 

कभी-कभी संस्थागत फायरवॉल में प्रॉक्सी सर्वर नामक एक विशेष कंप्यूटर अथवा सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं। यह सिस्टम रक्षक होता है। कंपनी के आंतरिक नेटवर्क और बाहरी दुनिया के बीच सभी संचारों को इससे गुजरना पड़ता है। प्रत्येक संचार के साधन और सामग्री का मूल्यांकन करते हुए, प्रॉक्सी सर्वर निर्णय करता है कि संस्था के नेटवर्क के अंदर या बाहर कोई विशेष संदेश या फ़ाइल भेजने के लिए सुरक्षित है या नहीं। प्रॉक्सी सर्वर प्रभावशाली सुरक्षा उपकरण होते हैं, लेकिन ये कुछ निश्चित कार्यों को ऑनलाइन होने से बचाने के कारण यूज़र के लिए सीमित भी हो सकते हैं। 
निस्संदेह, यूज़र को भी सुरक्षा मुद्दों से जूझना पड़ता है। हमें भी उसी प्रकार की सुरक्षा संबंधी परेशानियों से प्रभावित होने की संभावना होती है जिनका सामना संस्थाएं करती हैं। 
नेटवर्क प्रबंधक कंपनी के LAN और WAN नेटवर्कों की व्यवस्था करते हैं। वे नेटवर्कों के डिज़ाइन, कार्यान्वयन, और रखरखाव के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। उत्तरदायित्वों में सामान्य रूप से कंपनी के इंट्रानेट और इंटरनेट नेटवर्कों से संबंधित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के रखरखाव शामिल हैं। विशेषतया इन नेटवकों से संबंधित समस्याओं का पता लगाने और मरम्मत करने की जिम्मेदारी नेटवर्क प्रबंधकों की होती है। साथ ही नेटवर्क सरक्षा की योजना और कार्यान्वयन की ज़िम्मेदारी भी कुछ नेटवर्क प्रबंधकों की होती है। न कंपनियों के मालिक विशेषतया कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक अथवा सूचना सिस्टम की डिग्री रखने वाले और नेटवर्क के व्यावहारिक अनुभव वाले उम्मीदवारों की तलाश में रहते हैं | नेटवर्क सुरक्षा और व्यवस्था का अनुभव रखने वालों को वरीयता दी जाती है। इस पद को पाने में तकनीकी प्रशिक्षण भी सहायक हो सकता है। चूंकि नेटवर्क प्रबंधक अनेक विभागों में लोगों के साथ सीधे संपर्क में शामिल होते हैं. इसलिए बातचीत करने की निपुणता आवश्यक है। उन्नति के अवसरों में विशेषतया उच्च प्रबंधन पद शामिल होता है। निकट भविष्य में इस पद के तेजी से विकसित हो रही नौकरियों में से एक होने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment


Post Top Ad